Friday, September 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. स्टॉक मार्केट क्रैश! शेयर बाजार निवेशक हैं तो क्या करें? जानें

स्टॉक मार्केट क्रैश! शेयर बाजार निवेशक हैं तो क्या करें? जानें

ग्लोबल मार्केट में जारी गिरावट की चपेट में भारतीय शेयर बाजार भी फंस गया है। हफ्ते के पहले ही दिन सोमवार को भारतीय शेयर बाजार भयानक गिरावट के साथ खुले। निवेशकों के लाखों करोड़ डूब गए हैं। ऐसे में अगर आप बाजार में पैसा लगाते हैं क्या करें?

Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: August 05, 2024 12:06 IST
Stock Market Crash - India TV Paisa
Photo:FILE शेयर मार्केट क्रैश

अमेरिका में मंदी की आहट से दुनियाभर के शेयर बाजारों में भारी बिकवाली देखने को मिली है। इसका असर भारतीय बाजार पर भी है। भारतीय बाजार में बड़ी गिरावट देखने को मिल रही है। सेंसेक्स और निफ्टी ने अपना सपोर्ट तोड़ दिया है। करीब 12 बजे तक सेंसेक्स 2,335 अंकों की बड़ी गिरावट के साथ 78,646.95 अंक पर कारोबार कर रहा है। वहीं, एनएसई निफ्टी भी 722.25 अंक टूटकर 23,995.45 अंक पर पहुंच गया है। निफ्टी ने अपना 24 हजार का अहम सपोर्ट को तोड़ दिया है। मार्केट एक्सपर्ट का कहना है कि अगर गिरावट बढ़ती है तो निफ्टी टूटकर 23,300 के लेवल पर पहुंच सकता है। बाजार में बड़ी गिरावट आने से निवेशकों के लाखों करोड़ डूब गए हैं। अगर आप भी बाजार निवेशक हैं तो इस वक्त क्या करें? आइए जातने हैं। 

घबराएं नहीं! अच्छे स्टॉक में बने रहे 

मार्केट एक्सपर्ट का कहना है कि बाजार में बड़ी गिरावट वैश्विक कारणों से है। इसलिए पैनिक न हों। विदेशी निवेशकों की बिकवाली से भारतीय बाजार में गिरावट है। ऐसे में अगर आपके पोर्टफोलियो में अच्छे शेयर हैं तो उसके साथ बने। 

अच्छे शेयर में निवेश का मौका 

बाजार में बड़ी गिरावट अच्छे शेयर में निवेश का मौका देता है। अगर आप अभी तक कुछ स्टॉक को इसलिए नहीं खरीद पाएं थे कि उसमें बड़ी तेजी आ गई थी तो अब आपके पास उसे पोर्टफोलियो में शामिल करने का अच्छा मौका है। आप उस स्टॉक में थोड़ा-थोड़ा निवेश शुरू कर सकते हैं।

100 रुपये को ऐसे करें निवेश 

मान लेते हैं कि आप बाजार में 100 रुपये निवेश करना चाहते हैं तो आप 30 रुपये ही निवेश करें। अगले दिन अगर बाजार गिरता है तो फिर अपने 30 रुपये निवेश करें। गिरावट जारी रहती है तो बचे 40 रुपये निवेश करें। इस तरह आप अच्छे स्टॉक में एवरेजिंग कर पाएंगे। ऐसा कर आप अपने निवेश पर अच्छा रिटर्न पा सकेंगे। हालांकि, आज बाजार में निवेश करने से बचें। बाजार में और गिरावट की आशंका है। 

मोटे मुनाफे वाले स्टॉक से निकलें 

अगर आपके पोर्टफोलिया में कुछ स्टॉक्स मोटा मुनाफा दे रहे हैं तो उससे पैसा निकालें। उसे बेचकर सस्ते वैल्यूएशन वाले स्टॉक में पैसा लगाएं। इस तरह आप अपने पोर्टफोलियो को रीबैलेंस कर पाएंगे।  

म्यूचुअल फंड में एकमुश्त करें निवेश 

अगर आप म्यूचुअल फंड निवेशक है तो आपके लिए बाजार में गिरावट सुनहरा मौका है। आप इस गिरावट में एकमुश्त निवेश कर ज्यादा रिटर्न पा सकते हैं। 

लंबी अवधि के निवेशक तो डरें नहीं 

अगर आप लंबी अवधि के निवेशक हैं तो बाजार की गिरावट से डरे नहीं। आप अपने अच्छे स्टॉक से साथ बने रहें। आपको लंबी अवधि में नुकसान नहीं होगा। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement