Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. आज से ही शुरू करें ये 5 फ्यूचरिस्टिक बिजनेस, कुछ ही साल में हो जाएंगे अमीर

आज से ही शुरू करें ये 5 फ्यूचरिस्टिक बिजनेस, कुछ ही साल में हो जाएंगे अमीर

क्या आप अपना बिजनेस शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं लेकिन इस बात को लेकर असमंजस में कि क्या शुरू? यहां हम आपको भविष्य के बेहतरीन बिजनेस आइडियाज बता रहे हैं जो आने वाले वर्षों में खूब फलेंगे-फूलेंगे।

Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: September 16, 2024 16:54 IST
Futuristic Business- India TV Paisa
Photo:FILE फ्यूचरिस्टिक बिजनेस

दुनिया तेजी से बदल रही है। इसके साथ ही लोगों की डिमांड भी बदल रही है। इसको पूरा करने के लिए कई नए बिजनेस मॉडल मार्केट में आते जा रहे हैं। अगर आप भी किसी नए बिजनेस आइडिया को ढूंढ रहे हैं तो हम आपको आज 5 ऐसे बिजनेस बता रहे हैं जो पूरी तरह से भविष्य की डिमांड पर आधारित है। अगर आप इन फ्यूचरिस्टिक बिजनेस को शुरू करेंगे तो न सिर्फ सफल होंगे बल्कि बंपर कमाई भी करेंगे। तो आइए जानते हैं कुछ अनूठे फ्यूचरिस्टिक बिजनेस के बारे में। 

बोतलबंद हवा का बिजनेस 

आज के समय में बोतलबंद पानी की डिमांड किसी से छिपी नहीं है। कई कंपनियां करोड़ों की कमाई बोतलबंद पानी बेचकर कर रही है। कई साल पहले किसी ने सोचा नहीं होगा कि पानी भी बिकेगा लेकिन आज बिक रहा है। ठीक उसी तरह बोतलबंद हवा का बिजनेस भविष्य में जोर पकड़ेगा। आपको बता दें कि प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ रहा है। इससे कई तरह की बीमारियां हो रही है। आने वाले समय में प्रदूषण के स्तर से बचने के लिए लोगों को सांस लेने के लिए ताजी, स्वच्छ हवा की आवश्यकता होगी। कुछ ही सालों में पीने के पानी की तरह, बोतलबंद हवा भी मानव जाति के लिए एक जरूरी आवश्यकता बनने की क्षमता रखता है। दुनिया के कई देशों में यह बिजनेस शुरू भी हो गया है। आप इस को अभी से शुरू कर मार्केट में अपनी पकड़ मजबूत बना सकते हैं। 

ईवी चार्जिंग स्टेशन

देश में इलेक्ट्रिक बाइक, स्कूटर और कार की बिक्री लगातार बढ़ रही है। ऑटो कंपनियां भी बाजार में बढ़ती मांग और बदलते ट्रेंड को फॉलो करने के लिए ईवी पर अपना फोकस बढ़ा रही है। अब जब इलेक्ट्रिक गाड़ियां बढ़ रही तो इसको पूरा करने के लिए चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर की जरूरत होगी। इस मौके का फायदा उठाकर आप चार्जिंग स्टेशन का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपके पास किसी अच्छे लोकेशन में स्पेस चाहिए होगा। कई कंपनियां चार्जिंग स्टेशन स्टेप करने में मदद कर रही है। आप कंपनियों के सााथ टाइअप कर यह बिजनेस आसानी से शुरू कर सकते हैं। इसमें आने वाले समय में अच्छी कमाई होगी। 

क्लाउड किचन का बिजनेस 

क्लाउड किचन (Cloud Kitchen), जिसे "डार्क किचन" या "वर्चुअल किचन" भी कहा जाता है। यह नया रेस्टोरेंट मॉडल है जहां खाना केवल ऑनलाइन ऑर्डर के माध्यम से डिलीवर किया जाता है। इसमें मुख्य रूप से डिजिटल प्लेटफॉर्म्स या फूड डिलीवरी ऐप्स (जैसे Swiggy, Zomato, UberEats आदि) का इस्तेमाल करके ऑर्डर लिया जाता है। 

क्लाउड किचन का उद्देश्य रेस्टोरेंट की पारंपरिक सेटअप की लागत को कम करना है, जैसे कि डाइन-इन स्पेस, स्टाफिंग और फ्रंट-ऑफिस खर्च को घटाना है। इसके बजाय, फोकस केवल किचन ऑपरेशन पर होता है, जहां से खाना तैयार कर फूड डिलीवरी पार्टनर्स के माध्यम से ग्राहकों तक पहुंचाया जाता है। कई फूड आउटलेट क्लाउड किचन सर्विस का उपयोग कर रहे हैं। आप भी क्लाउड किचन खोलकर अच्छी कमाई कर सकते हैं। क्लाउड किचन में विभिन्न ब्रांड या मेन्यू ऑपरेट कर सकते हैं।

AI और डिजिटल मार्केटिंग सर्विस बिजनेस 

बिजनेस को बढ़ाने में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) और डिजिटल मार्केटिंग का इस्तेमाल खूब हो रहा है। आप AI और डिजिटल मार्केटिंग सर्विस का बिजनेस शुरू कर इस नए मौके को भुना सकते हैं। दिग्गज टेक एक्सपर्ट और ब्लिस मारकॉम कंपनी के डायरेक्टर अभिषेक कुमार सिंह बताते हैं कि एआई की दुनिया आपार है। एआई और डिजिटल मार्केटिंग के जरिये कम मैनपावर में बिजनेस का न सिर्फ चलाया जा सकता है बल्कि बड़ा मुनाफा भी कमाया जा सकता है। इसलिए एआई की ताकत को समय से पहले समझने की जरूरत है। आप इन दोनों सर्विस टेक्नोलॉजी का सर्विस प्रोवाइडर बनकर अच्छी कमाई कर सकते हैं। आज हर कंपनी में AI और डिजिटल मार्केटिंग सर्विस का इस्तेमाल हो रहा है। 

वियरेबल टेक्नोलॉजी बिजनेस

वियरेबल टेक्नोलॉजी (Wearable Technology), एक उभरता हुआ और तेजी से बढ़ने वाला बिजनेस है, जिसमें ऐसे इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस और गैजेट्स क्षेत्र में बिजनेस शुरू किया जा सकता है। ये डिवाइस सामान्यतः हेल्थ, फिटनेस, इंटरटेनमेंट आदि में इस्तेमाल किए जाते हैं। Garmin India के (बी2बी और पार्टनरशिप ) हेड, Juha villanen के अनुसार, इस नए बिजनेस में आने वाले मसय में आपार अवसर मिलेंगे। युवा उद्यमी इस बिजनेस में प्रोडक्ट डेवलपमेंट, सॉफ्टवेयर और एप डेवलपमेंट, हेल्थकेयर पार्टनरशिप्स, कस्टमाइज्ड एक्सपीरियंस आदि सेगमेंट में अपना कैरियर बना सकते हैं। वे आगे कहते हैं कि वियरेबल टेक्नोलॉजी का बिजनेस अत्यधिक संभावना वाला क्षेत्र है, जहां हेल्थकेयर, फिटनेस, गेमिंग, और लाइफस्टाइल के लिए बड़े पैमाने पर नए इनोवेशन्स की गुंजाइश है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement