Wednesday, October 09, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. स्टार हेल्थ के 3.1 करोड़ कस्टमर का डेटा 1.25 करोड़ में सेल के लिए उपलब्ध, हैकर्स ने बिक्री के लिए बनाई वेबसाइट

स्टार हेल्थ के 3.1 करोड़ कस्टमर का डेटा 1.25 करोड़ में सेल के लिए उपलब्ध, हैकर्स ने बिक्री के लिए बनाई वेबसाइट

Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: October 09, 2024 21:16 IST
Hackers Website- India TV Paisa
Photo:FILE हैकर्स वेबसाइट

स्टार हेल्थ द्वारा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म टेलीग्राम और एक अज्ञात हैकर पर डेटा चोरी का मुकदमा दायर करने के करीब दो सप्ताह बाद, बुधवार को एक वेबसाइट सामने आई, जिसमें दावा किया गया कि कंपनी के 3.1 करोड़ से अधिक ग्राहकों का डेटा 1.25 करोड़ रुपये में बिक्री के लिए उपलब्ध है। xenZen नाम के हैकर द्वारा बनाई गई इस वेबसाइट का दावा है कि उसके पास 31,216,953 ग्राहकों के डेटा है। इसमें पैन विवरण, आवासीय पता और अन्य व्यक्तिगत जैसी संवेदनशील जानकारी शामिल है। 

हैकर्स ने पूरी जानकारी शेयर की 

वेबसाइट पर हैकर ने बताया, "मैं स्टार हेल्थ इंडिया के सभी ग्राहकों और बीमा दावों से जुड़े संवेदनशील डेटा को लीक कर रहा हूँ। यह लीक स्टार हेल्थ और एलाइड इंश्योरेंस कंपनी द्वारा प्रायोजित है, जिसने मुझे सीधे यह डेटा बेचा है। आप नीचे दिए गए टेलीग्राम बॉट्स में डेटा की प्रामाणिकता की जांच सकते हैं और नीचे दिए गए सेक्शन में पढ़ सकते हैं। हालांकि, अभी यह पता नहीं चल पाया है कि वेबसाइट उसी व्यक्ति द्वारा बनाई गई थी, जिस पर मुकदमे में आरोप लगाया गया था। वेबसाइट पर हैकर ने आरोप लगाया कि स्टार हेल्थ के मुख्य सूचना सुरक्षा अधिकारी ने सारा डेटा बेच दिया और बाद में उनके सौदे की शर्तों को बदलने की कोशिश की। हैकर का दावा है कि उसके पास एक स्क्रीनकैप वीडियो है जिसमें स्टार हेल्थ के अधिकारी के साथ चैट और ईमेल दिखाए गए हैं।

डेटा में क्या लीक हुआ?

चोरी किए गए डेटा में स्टार हेल्थ के कस्टमर का नाम, फोन नंबर और एड्रेस जैसे व्यक्तिगत विवरण शामिल थे, साथ ही टैक्स विवरण, आईडी कार्ड, मेडिकल टेस्ट रिपोर्ट जैसी जानकारी भी है। स्टार हेल्थ ने उल्लंघन को स्वीकार किया लेकिन इसकी गंभीरता को कम करके आंका। अब हैकर ने जुलाई 2024 तक के लिए लीक हुए पूरे डेटासेट को 1.25 करोड़ रुपये में बेचने की पेशकश की। इसके अलावा, 100,000 डेटा को 10,000 डॉलर में बेचने की पेशकश की गई है। अपनी विश्वसनीयता साबित करने के लिए, हैकर ने वेबसाइट पर 500 से अधिक 'रैंडम डेटा सैंपल' दिए हैं, जिनमें भारतीय सरकारी अधिकारियों के दर्जनों सैंपल शामिल हैं।

कंपनी ने ग्राहकों के लिए क्या कहा

इस पूरे मामले में स्टार इंडिया इंश्योरेंस की भी प्रतिक्रिया आ गई है। स्टार इंडिया इंश्योरेंस ने कहा, ''हम स्वीकार करते हैं कि हम एक साइबर अटैक का शिकार हुए, जिसकी वजह से कुछ डेटा तक अनधिकृत और अवैध एक्सेस मिल गया। हम ये बिल्कुल स्पष्ट करते हैं कि हमारे ऑपरेशन्स अप्रभावित हैं और सभी सेवाएं बिना किसी व्यवधान के जारी हैं। स्वतंत्र साइबर सिक्यॉरिटी एक्सपर्ट्स के नेतृत्व में एक गहन और सख्त फॉरेंसिक जांच चल रही है और हम इस जांच में सरकार और रेगुलेटरी अधिकारियों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं। स्टार हेल्थ अपने ग्राहकों और पार्टनर्स को आश्वस्त करता है कि उनकी गोपनीयता और डेटा सुरक्षा हमारे लिए सर्वोपरि है और हम उनका निरंतर विश्वास और भरोसा सुनिश्चित करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता में अडिग हैं।''

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement