Friday, September 13, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. SJVN, NHPC और SECI को मिला नवरत्न कंपनी का दर्जा, जानिए क्या होगा फायदा

SJVN, NHPC और SECI को मिला नवरत्न कंपनी का दर्जा, जानिए क्या होगा फायदा

नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (एमएनआरई) ने एक बयान में कहा कि सरकार ने सोलर एनर्जी कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड को भी नवरत्न का दर्जा दिया है।

Edited By: Pawan Jayaswal
Published on: August 30, 2024 22:02 IST
मणिरत्न कंपनियां- India TV Paisa
Photo:FILE मणिरत्न कंपनियां

सरकार ने शुक्रवार को सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों (PSU)- एनएचपीसी, एसजेवीएन और ‘सेकी’ को नवरत्न का दर्जा दे दिया। एनएचपीसी ने बयान में कहा, “वित्त मंत्रालय के सार्वजनिक उद्यम विभाग द्वारा 30 अगस्त, 2024 को जारी आदेश के अनुसार, एनएचपीसी को ‘नवरत्न कंपनी’ घोषित किया गया है, जिससे इसे अधिक परिचालन और वित्तीय स्वायत्तता प्राप्त होगी।” एनएचपीसी के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक (सीएमडी) आर के चौधरी ने कहा, “यह एनएचपीसी के लिए ऐतिहासिक क्षण है और हमारी उल्लेखनीय वित्तीय और परिचालन उपलब्धियों को मान्यता प्रदान करता है। एनएचपीसी भारतीय विद्युत क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण कंपनी रही है और इसने देश की पनबिजली क्षमता का दोहन करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।” फरीदाबाद स्थित एनएचपीसी बिजली मंत्रालय के तहत मिनी रत्न श्रेणी-1 इकाई के रूप में काम कर रही थी। चौधरी ने कहा कि कंपनी पवन और सौर ऊर्जा विकल्पों में भी विविधता लाई है।

एसजेवीएन को भी मिला नवरत्न का दर्जा

इस बीच, शिमला स्थित एसजेवीएन ने कहा कि उसे भी सरकार से नवरत्न का दर्जा मिला है। कंपनी ने शेयर बाजार को दी सूचना में कहा, “वित्त मंत्रालय के लोक उद्यम विभाग ने अपने पत्र संख्या पीडी-I26/0004/2024-डीपीई दिनांक 30 अगस्त, 2024 के माध्यम से एसजेवीएन लिमिटेड को ‘नवरत्न’ का दर्जा प्रदान किया है।” एसजेवीएन लिमिटेड एक मिनी रत्न, श्रेणी-1 और अनुसूची-ए’ सीपीएसई है। इसे 24 मई, 1988 को भारत सरकार और हिमाचल प्रदेश सरकार (जीओएचपी) के संयुक्त उद्यम के रूप में शामिल किया गया था।

सेकी अब हुई नवरत्न कंपनी

नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (एमएनआरई) ने एक बयान में कहा कि सरकार ने सोलर एनर्जी कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (सेकी) को भी नवरत्न का दर्जा दिया है। नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के अंतर्गत आने वाली सेकी नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं की नीलामी के लिए केंद्र सरकार की एक नोडल एजेंसी है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement