Saturday, October 05, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Silver Price Forecast : चीते सी रफ्तार ले चांदी क्या इसी महीने जाएगी 1 लाख पार, जानिए जुलाई में कहां पहुंचेंगे दाम

Silver Price Forecast : चीते सी रफ्तार ले चांदी क्या इसी महीने जाएगी 1 लाख पार, जानिए जुलाई में कहां पहुंचेंगे दाम

Silver Price Forecast for July 2024 : चांदी की कीमतें हाल के कुछ महीनों में काफी तेजी से ऊपर गई हैं। सोमवार को एमसीएक्स एक्सचेंज पर चांदी का भाव 93,421 रुपये प्रति किलोग्राम पर ट्रेड करता दिखा।

Written By: Pawan Jayaswal
Updated on: July 08, 2024 17:17 IST
चांदी का भाव- India TV Paisa
Photo:REUTERS चांदी का भाव

Silver Price Forecast for July 2024 : चांदी की कीमतें लगातार 1 लाख रुपये किलो की कीमत की तरफ आगे बढ़ती दिख रही है। सोमवार को एमसीएक्स एक्सचेंज पर चांदी का घरेलू वायदा भाव 93,421 रुपये प्रति किलोग्राम पर ट्रेड करता दिखा। केडिया एडवाइजरी के एमडी अजय केडिया का कहना है कि चांदी की कीमतें इस समय मैक्रोइकोनॉमिक फैक्टर्स और तकनीकी संकेतों से प्रभावित है और एक जटिल परिदृश्य से गुजर रही है। एमसीएक्स पर चांदी तेजी के संकेत दे रही हैं। XAG/USD मार्केट में चांदी की कीमत के 50-डे मूविंग एवरेज से थोड़ा नीचे $29.30 डॉलर पर रहने के बावजूद घरेलू कीमतों में तेजी के संकेत हैं। 

डॉलर और ट्रेजरी यील्ड कर रहे तेजी को कम

अजय केडिया ने बताया कि अमेरिकी डॉलर की मजबूती और बढ़ती ट्रेजरी यील्ड ने चांदी की बढ़त को सीमित कर दिया है। 10 साल की ट्रेजरी यील्ड ने हाल ही में एक महीने का उच्चतम स्तर छुआ है। इससे चांदी जैसी नॉन-यील्डिंग एसेट्स कम आकर्षक हो गये हैं। साथ ही सोने के अपने ऑल टाइम हाई से नीचे आने ने भी चांदी की डिमांड पर दबाव डाला है। फिर भी, चांदी का इंडस्ट्रियल यूज और एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ETF) में हाल के रुझान इन प्रतिकूल परिस्थितियों के खिलाफ एक सपोर्ट प्रदान कर रहे हैं।

सिल्वर चार्ट

Image Source : FILE
सिल्वर चार्ट

क्या कहता है टेक्निकल एनालिसिस?

एमसीएक्स सिल्वर फ्यूचर का टेक्निकल एनालिसिस बताता है कि key Fibonacci retracement levels के आसपास मजबूत सपोर्ट है। कीमत इस समय ₹93,826 पर 1.618 extension का टेस्ट कर रही है, जो एक महत्वपूर्ण पॉइंट है। अगर यह टूट जाता है, तो चांदी के लिए इमीडिएट टार्गेट ₹96,000 होगा। मजबूत ट्रेडिंग वॉल्यूम आगे निरंतर बाइंग इंट्रेस्ट का संकेत दे रही है। इससे कीमतों के ऊपर जाने के संकेत मिलते हैं।

चांदी के लिये अच्छा है यह ट्रेंड

मार्केट सेंटीमेंट सेंट्रल बैंक एक्टिविटीज और इन्वेस्टर्स बिहेवियर से भी प्रभावित होता है। हालांकि, केंद्रीय बैंकों द्वारा सोने की खरीद धीमी हो गई है, लेकिन निवेशकों की रुचि फिर से बढ़ी है। मई में ग्लोबल फिजिकली बेक्ड गोल्ड ईटीएफ में इजाफा हुआ है। यह ट्रेंड चांदी के लिये अच्छा है

फेड के फैसले का इंतजार

आने वाले समय में आर्थिक संकेतक और फेडरल रिजर्व पॉलिसीज महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी। फेड द्वारा साल के आखिर में संभावित रेट कट करने से लोगों के लिए चांदी खरीदने की लागत कम हो जाएगी, जिससे कीमतों को सपोर्ट मिलेगा। ट्रेडर्स ब्याज दरों पर संकेत पाने के लिए फेड चेयरमैन जेरोम पॉवेल के कॉमेंट्स और आने वाले आर्थिक आंकड़ों का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement