Monday, July 01, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. इन 6 प्रमुख एयरपोर्ट पर सामान डिलिवरी में हुआ जबरदस्त सुधार, अब इतने मिनट में मिलने लगे हैं लगेज

इन 6 प्रमुख एयरपोर्ट पर सामान डिलिवरी में हुआ जबरदस्त सुधार, अब इतने मिनट में मिलने लगे हैं लगेज

दूसरे एयरपोर्ट पर ऑपेरशन करने वाली सभी घरेलू और अंतरराष्ट्रीय एयरलाइन को यात्रियों को उनका सामान लौटाने में लगने वाले समय में सुधार करने की सलाह दी।

Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: May 21, 2024 17:30 IST
 विमान उतरने के बाद 30 मिनट के भीतर यात्रियों को सामान लौटाना होता है।- India TV Paisa
Photo:FREEPIK विमान उतरने के बाद 30 मिनट के भीतर यात्रियों को सामान लौटाना होता है।

दिल्ली और मुंबई एयरपोर्ट सहित देश के प्रमुख छह एयरपोर्ट पर पैसैंजर्स को सफर के बाद सामान मिलने के समय में काफी सुधार हुआ है। यह बदलाव बीते चार महीनों में देखने को मिले हैं। लेटेस्ट बदलाव में देखा गया है कि अब 90 प्रतिशत से अधिक यात्रियों को विमान उतरने के 30 मिनट के भीतर उनका सामान मिल जाता है। भाषा की खबर के मुताबिक,

नागर विमानन मंत्रालय ने मंगलवार को यह जानकारी देने के साथ ही दूसरे एयरपोर्ट पर ऑपेरशन करने वाली सभी घरेलू और अंतरराष्ट्रीय एयरलाइन को यात्रियों को उनका सामान लौटाने में लगने वाले समय में सुधार करने की सलाह दी।

 मंत्रालय ने शुरू कराई ये प्रैक्टिस

खबर के मुताबिक, नागर विमानन सुरक्षा ब्यूरो (बीसीएएस) ने देश के छह प्रमुख एयरपोर्ट- दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, हैदराबाद और बेंगलुरु में घरेलू एयरलाइन की सामान लौटाने की प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए जनवरी में एक अभ्यास शुरू किया था। विमान के उतरने के बाद सामान देर से पहुंचने की समस्या के सामने आने के बाद नागर विमानन मंत्रालय के तत्वावधान में यह प्रैक्टिस शुरू किया गया।

आईएटीए (इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन) द्वारा निर्धारित वैश्विक मानकों और एयरपोर्ट के साथ ओएमडीए (संचालन, प्रबंधन और विकास समझौते) के प्रावधान के मुताबिक विमान उतरने के बाद 30 मिनट के भीतर यात्रियों को सामान लौटाना होता है।

बैगेज मिलने वाले समय में जबरदस्त सुधार

नागर विमानन मंत्रालय (एमओसीए) ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि जब 14 जनवरी को यह अभ्यास शुरू किया गया था, तो केवल 62.2 प्रतिशत यात्रियों को आईएटीए-निर्धारित समयसीमा के भीतर उनका सामान मिल रहा था। बीसीएएस और कई घरेलू एयरलाइन द्वारा विस्तृत विश्लेषण के बाद सामान लौटाने में तेजी लाने के लिए उपकरण, सेवाओं तथा निगरानी को उन्नत करने के प्रयास किए गए।

बयान के अनुसार, जनवरी में 62.2 प्रतिशत यात्रियों को समय पर सामान मिल रहा था। मार्च, 2024 के बाद से यह संख्या बढ़कर 90 प्रतिशत से अधिक हो गई। 30 मिनट के भीतर पहुंचने वाले समान का प्रतिशत मई, 2024 में 92.5 प्रतिशत के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement