Tuesday, September 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. उत्तर प्रदेश में जल्द लगेगा सेमीकंडक्टर प्लांट, मंत्री जितिन प्रसाद ने साझा की ये अहम जानकारी

उत्तर प्रदेश में जल्द लगेगा सेमीकंडक्टर प्लांट, मंत्री जितिन प्रसाद ने साझा की ये अहम जानकारी

सेमीकंडक्टर भारत के डिजिटल परिवर्तन लक्ष्यों के लिए महत्वपूर्ण हैं। मंत्री ने यह भी कहा कि सरकार प्रौद्योगिकी का लाभ देश के दूरदराज और तथा ग्रामीण क्षेत्रों तक पहुंचाने पर ध्यान दे रही है।

Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: September 24, 2024 22:19 IST
Semiconductor - India TV Paisa
Photo:FILE सेमीकंडक्टर

केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग राज्यमंत्री जितिन प्रसाद ने मंगलवार को कहा कि उत्तर प्रदेश में जल्दी ही सेमीकंडक्टर विनिर्माण संयंत्र लगेगा और इसके लिए राज्य पूरी तरह से तैयार है। प्रसाद ने कहा कि इसके साथ उत्तर प्रदेश उन गिन-चुने स्थानों में शामिल होगा, जहां सेमीकंडक्टर विनिर्माण इकाई होगी। उन्होंने इंडो-अमेरिकन चैंबर ऑफ कॉमर्स (आईएसीसी) द्वारा आयोजित 21वें भारत-अमेरिका आर्थिक शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि भारत सेमीकंडक्टर सहित सभी क्षेत्रों में एक प्रमुख निवेश गंतव्य है। देश के भीतर उत्तर प्रदेश शीर्ष राज्यों में से एक है और आने वाले समय में यह ‘भारत का विकास इंजन’ होगा। प्रसाद ने कहा, ‘हम उत्तर प्रदेश में भी एक सेमीकंडक्टर विनिर्माण संयंत्र पर काम शुरू करेंगे। मुझे पूरा विश्वास है कि राज्य उन गिन-चुने स्थानों में शामिल होगा, जहां सेमीकंडक्टर विनिर्माण इकाई होगी।’

अमेरिका के साथ हाल ही में सहमति बनी 

उल्लेखनीय है कि भारत और अमेरिका हाल ही में देश में सेमीकंडक्टर संयंत्र स्थापित करने पर सहमत हुए हैं। इस लिहाज से यह बयान महत्वपूर्ण है। प्रसाद ने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री ने हाल ही में अमेरिका के साथ चिप विनिर्माण के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। इसमें इस बात पर जोर है कि है कि ये प्रौद्योगिकियां आगे चलकर लोगों के दैनिक जीवन में अधिक-से-अधिक दिखाई देंगी और यह आवश्यक है कि हम इन प्रौद्योगिकियों को जल्द से जल्द समझें।’’ उन्होंने कहा कि सेमीकंडक्टर भारत के डिजिटल परिवर्तन लक्ष्यों के लिए महत्वपूर्ण हैं। मंत्री ने यह भी कहा कि सरकार प्रौद्योगिकी का लाभ देश के दूरदराज और तथा ग्रामीण क्षेत्रों तक पहुंचाने पर ध्यान दे रही है। 

भारत तेजी से आगे बढ़ रहा 

उन्होंने कहा कि सेमीकंडक्टर विकास में तेजी लाने के लिए सहयोग और साझेदारी महत्वपूर्ण है, इसको देखते हुए भारत-अमेरिका साझेदारी का दूरगामी प्रभाव होगा।’ प्रसाद ने देश की आर्थिक वृद्धि का जिक्र करते हुए कहा कि देश की बुनियाद और आर्थिक वृद्धि दर मजबूत बनी हुई है। उन्होंने कहा, ‘‘भारत अपने लक्ष्य की ओर बड़ी तेजी से आगे बढ़ रहा है।’’ मंत्री ने भारत-अमेरिका द्विपक्षीय संबंधों पर कहा कि साझेदारी अब बराबरी के स्तर पर है और इससे दोनों देशों को परस्पर लाभ हो रहा है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement