Saturday, September 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. SBI इंट्रेस्ट रेट वॉर में नहीं उलझेगा, नए चेयरमैन ने जानें बैंक के लिए और क्या बड़ी बात कही

SBI इंट्रेस्ट रेट वॉर में नहीं उलझेगा, नए चेयरमैन ने जानें बैंक के लिए और क्या बड़ी बात कही

बैंक वित्त वर्ष 2025 में 14-16 प्रतिशत की ऋण वृद्धि का लक्ष्य लेकर चल रहा है, और अपनी देनदारियों के उच्च आधार को देखते हुए 8-10 प्रतिशत की जमा वृद्धि के साथ इसे आसानी से बनाए रख सकता है।

Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: August 30, 2024 21:58 IST
एसबीआई अपने खुदरा असुरक्षित ऋणों का 90 प्रतिशत डिजिटल चैनलों से प्राप्त करने का लक्ष्य बना रहा है।- India TV Paisa
Photo:INDIA TV एसबीआई अपने खुदरा असुरक्षित ऋणों का 90 प्रतिशत डिजिटल चैनलों से प्राप्त करने का लक्ष्य बना रहा है।

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के नए चेयरमैन सी एस सेट्टी ने शुक्रवार को कहा कि देश का सबसे बड़ा ऋणदाता जमा को आकर्षित करने के लिए इंट्रेस्ट रेट वॉर में नहीं उलझेगा। उन्होंने कहा कि बैंक जमा वृद्धि को बढ़ावा देने के लिए अपनी ग्राहक सेवा और व्यापक नेटवर्क पर दांव लगाएगा। हालांकि, सेट्टी ने कहा कि देश का सबसे बड़ा बैंक जमा को आकर्षित करने के लिए इंट्रेस्ट रेट वॉर (दर युद्ध) में नहीं उलझेगा। भाषा की खबर के लिए बुधवार को पदभार संभालने वाले सेट्टी ने वार्षिक जीएफएफ (ग्लोबल फिनटेक फेस्ट) में बोलते हुए कहा कि जमा पर कॉम्पिटीशन कुछ समय तक जारी रहने की उम्मीद है।

YONO 2.0 को लॉन्च करेगा एसबीआई

खबर के मुताबिक, सेट्टी ने कहा कि बैंक वित्त वर्ष 2025 में 14-16 प्रतिशत की ऋण वृद्धि का लक्ष्य लेकर चल रहा है, और अपनी देनदारियों के उच्च आधार को देखते हुए 8-10 प्रतिशत की जमा वृद्धि के साथ इसे आसानी से बनाए रख सकता है। सेट्टी ने कहा कि वह बैंक की ताकत पर निर्माण करने की योजना बना रहे हैं, क्योंकि इसकी बैलेंस शीट मजबूत है। बैंक का लक्ष्य नवंबर में एक बंद उपयोगकर्ता समूह में बहुप्रतीक्षित YONO 2.0 पेशकश को लॉन्च करना है और फिर सभी के लिए इसे व्यापक रूप से लॉन्च करना है। बैंक अपने खुदरा असुरक्षित ऋणों का 90 प्रतिशत डिजिटल चैनलों से प्राप्त करने का लक्ष्य बना रहा है, उन्होंने कहा कि इसने अब तक YONO ऐप के माध्यम से 1.3 ट्रिलियन व्यक्तिगत ऋण वितरित किए हैं।

तीन नए ऑफर्स शुरू

सेट्टी ने शुक्रवार को पूरे भारत में आवागमन के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए तीन नई पेशकशें शुरू कीं, जिनमें MTS RuPay NCMC प्रीपेड कार्ड ऑफ़लाइन भुगतान समाधान और वन व्यू मोबाइल ऐप और SBI FASTag के लिए एडवांस डिजाइन शामिल हैं। इस बीच, उसी कार्यक्रम में बोलते हुए, एक्सिस बैंक के मुख्य कार्यकारी और प्रबंध निदेशक अमिताभ चौधरी ने कहा कि अत्यधिक प्रशंसित शून्य शेष खातों को अभी सिस्टम स्तर पर एक पैमाने पर पहुंचना बाकी है। धोखाधड़ी की बढ़ती घटनाओं ने लोगों को बैंकिंग लेनदेन करने के बारे में चिंतित कर दिया है।

चौधरी ने कहा कि बहुत जल्द ही बैंक अपने मोबाइल ऐप पर एक ऐसी सेवा शुरू करेगा, जहां अन्य बैंकों के ग्राहक आज की तरह केवल खाता विवरण देखने के बजाय लेनदेन कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि बैंक वर्तमान में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग पर कुल 15 पायलट चला रहा है। उन्होंने बताया कि इनमें से एक क्षेत्र मानव संसाधन होगा, जहां प्रौद्योगिकी बैंक को भर्ती को आसान बनाने के लिए रिज्यूमे देखने में मदद करेगी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement