Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. रोल्स-रॉयस 2500 कर्मचारियों को करेगी फायर, कंपनी ने फैसले के पीछे की बताई ये वजह

रोल्स-रॉयस 2500 कर्मचारियों को करेगी फायर, कंपनी ने फैसले के पीछे की बताई ये वजह

रोल्स-रॉयस के सीईओ एर्गिनबिल्जिक ने कहा कि हम एक ऐसे रोल्स-रॉयस का निर्माण कर रहे हैं जो भविष्य के लिए उपयुक्त है।

Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: October 17, 2023 15:44 IST
रोल्स-रॉयस (Rolls-Royce) ने नौकरी में कटौती के बारे में कोई डिटेल नहीं दिया।- India TV Paisa
Photo:REUTERS रोल्स-रॉयस (Rolls-Royce) ने नौकरी में कटौती के बारे में कोई डिटेल नहीं दिया।

रोल्स-रॉयस 2500 कर्मचारियों को करेगी फायर, कंपनी ने फैसले के पीछे की बताई ये वजह

 

 

दु्निया की दिग्गज इंजीनियरिंग कंपनी रोल्स-रॉयस (Rolls-Royce) ने भारी कॉस्ट कटिंग की पहल के तहत इंटरनेशनल लेवल पर 2,500 से ज्यादा नौकरियों को बर्खास्त (Rolls-Royce jobd cut) करने की योजना की घोषणा की है। IANS की खबर के मुताबिक, बीपी के पूर्व कार्यकारी तुफान एर्गिनबिल्गिक ने जनवरी में रोल्स-रॉयस के सीईओ का पद संभाला था, जब उन्होंने प्रतिष्ठित विमान इंजन निर्माता को  जलता हुआ प्लेटफॉर्म बताकर कंपनी के कर्मचारियों को चौंका दिया था, जिसका संचालन अनस्टेबल था। कंपनी दुनियाभर में 42,000 लोगों को रोजगार देती है, जिसमें से लगभग आधा वर्कफोर्स यूके में स्थित है।

शेयर कीमत दोगुनी से ज्यादा

खबर के मुताबिक, रोल्स-रॉयस का वित्तीय नतीजे महामारी के दौरान गिर गया था, जब एयरलाइंस बंद हो गई थीं, लेकिन पिछले साल में इसमें सुधार हुआ है, इंटरनेशनल एयर ट्रैवल में वापसी हुई है। हालांकि, लंबी दूरी की यात्रा पर कंपनी के फोकस का मतलब है कि यह उन कॉम्पिटीटर्स से पीछे रह गई है जो छोटी दूरी के विमानों के लिए इंजन बनाते हैं, साल 2023 की शुरुआत के बाद से इसकी शेयर कीमत दोगुनी से ज्यादा हो गई है।

यूनियनों के साथ बातचीत की जरूरत
रोल्स-रॉयस (Rolls-Royce) ने नौकरी में कटौती के बारे में कोई डिटेल नहीं दिया,लेकिन कहा कि आगे की घोषणा करने से पहले उसे यूनियनों के साथ बातचीत की जरूरत है। कंपनी ने कहा कि नियोजित परिवर्तन दोहराव को दूर करेंगे और लागत दक्षता प्रदान करेंगे। एर्गिनबिल्जिक ने कहा कि हम एक ऐसे रोल्स-रॉयस का निर्माण कर रहे हैं जो भविष्य के लिए उपयुक्त है। इसका मतलब है कि एक अधिक सुव्यवस्थित और कुशल संगठन जो हमारे ग्राहकों, भागीदारों और शेयरधारकों के लिए काम करेगा।

इंजीनियरिंग प्रौद्योगिकी और सुरक्षा टीमों का विलय
रोल्स-रॉयस (Rolls-Royce) ने अपने मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी (सीटीओ) के पद छोड़ने के बाद अपनी इंजीनियरिंग प्रौद्योगिकी और सुरक्षा टीमों का विलय करने की योजना बनाई है। यह लागत में कटौती के लिए अपनी खरीद और सप्लाई चेन प्रबंधन प्रक्रियाओं में सुधार की भी उम्मीद करता है। इसके अलावा, इसकी वित्त, कानूनी और मानव संसाधन टीमों को पूरे समूह में एक साथ लाया जाएगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement