Friday, September 13, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Richest Cities 2024: बीजिंग को पछाड़ मुंबई बना एशिया का सबसे Rich शहर, देखें भारत के टॉप 10 शहरों की लिस्ट

Richest Cities 2024: बीजिंग को पछाड़ मुंबई बना एशिया का सबसे Rich शहर, देखें भारत के टॉप 10 शहरों की लिस्ट

इस नए बदलाव के बीच भारत की वित्तीय राजधानी कही जाने वाली मुंबई ने चीन की राजधानी बीजिंग को पीछे छोड़ दिया है। बीजिंग को पछाड़ते हुए मुंबई अब एशिया की बिलेनियर कैपिटल बन गई है।

Edited By: Sunil Chaurasia
Updated on: September 02, 2024 18:09 IST
भारत के सबसे ज्यादा अरबपति मुंबई में रहते हैं- India TV Paisa
Photo:REUTERS भारत के सबसे ज्यादा अरबपति मुंबई में रहते हैं

Top 10 Richest City in India 2024: भारत में इस साल अरबपतियों की संख्या में अच्छा-खासा इजाफा हुआ है। हुरुन इंडिया रिच लिस्ट 2024 की रिपोर्ट के मुताबिक साल 2024 में भारतीय अरबपतियों की लिस्ट में 94 नए अरबपति शामिल हुए हैं। रिपोर्ट के मुताबिक भारत के अरबपतियों ने करीब 1 ट्रिलियन डॉलर की कुल संपत्ति अर्जित की है, जो कुल वैश्विक संपत्ति का 7% है। रिचेस्ट सिटीज़ का तात्पर्य उन शहरों से है, जहां सबसे ज्यादा अरबपति रहते हैं।

मुंबई ने बीजिंग को छोड़ा पीछे

इस नए बदलाव के बीच भारत की वित्तीय राजधानी कही जाने वाली मुंबई ने चीन की राजधानी बीजिंग को पीछे छोड़ दिया है। बीजिंग को पछाड़ते हुए मुंबई अब एशिया की बिलेनियर कैपिटल बन गई है। हुरुन की रिपोर्ट के मुताबिक, मुंबई अब दुनिया की तीसरी सबसे अमीर राजधानी भी बन गई है। यानी भारत के सबसे ज्यादा अरबपति मुंबई में रहते हैं।

मुंबई में इस साल 58 नए अरबपति लिस्ट में हुए शामिल

इस साल मुंबई में रहने वाली अरबपतियों की लिस्ट में 58 नए नाम शामिल हुए हैं, जिसके बाद मुंबई में रहने वाले कुल अरबपतियों की संख्या 386 हो गई है। देश की राजधानी दिल्ली ने इस साल 18 नए अरबपति जोड़े हैं, जिसके बाद दिल्ली में रहने वाले अरबपतियों की संख्या 217 हो गई है। इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर 104 अरबपतियों के साथ हैदराबाद है, जिसने 17 नए अरबपति जोड़े हैं।

बेंगलुरू में इस साल नहीं बढ़ी अरबपतियों की संख्या

देश की सबसे अमीर शहरों की लिस्ट में बेंगलुरू चौथे स्थान पर है। बेंगलुरू में रहने वाले अरबपतियों की संख्या 100 है, इस साल बेंगलुरू ने कोई नया अरबपति नहीं जोड़ा। लिस्ट में 82 अरबपतियों के साथ चेन्नई 5वें स्थान पर है, जिसने इस साल 15 नए अरबपति जोड़े हैं। 18 नए अरबपतियों के साथ कोलकाता में रहने वाले अरबपतियों की संख्या 69 हो गई है और ये शहर इस लिस्ट में छठें स्थान पर है।

गुरुग्राम में रहने वाले अरबपतियों की संख्या 23 हुई

अहमदाबाद 67 अरबपतियों (12 नए अरबपति) के साथ लिस्ट में 7वें स्थान पर है। पुणे 53 अरबपतियों (14 नए अरबपति) के साथ लिस्ट में 8वें स्थान पर है। इस लिस्ट में सूरत 28 अरबपतियों के साथ 9वें स्थान पर है, इस शहर ने इस साल 1 नया अरबपति जोड़ा है। लिस्ट में 10वें स्थान पर गुरुग्राम है, जहां कुल 23 अरबपति रहते हैं। गुरुग्राम ने इस साल 5 नए अरबपतियों को जोड़ा है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement