Friday, September 06, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Time Magazine list: रिलायंस, टाटा समूह ‘टाइम’ की सबसे प्रभावशाली कंपनियों में शामिल

Time Magazine list: रिलायंस, टाटा समूह ‘टाइम’ की सबसे प्रभावशाली कंपनियों में शामिल

जियो ने भारत के डिजिटल परिदृश्य में क्रांति ला दी और दुनिया में सबसे किफायती मोबाइल डेटा टैरिफ के साथ अभूतपूर्व पैमाने पर डिजिटल समावेशन को आगे बढ़ाया।

Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: May 30, 2024 22:25 IST
Reliance Industries - India TV Paisa
Photo:FILE रिलायंस इंडस्ट्रीज

रिलायंस इंडस्ट्रीज और टाटा समूह को प्रतिष्ठित पत्रिका ‘टाइम’ की वर्ष 2024 की दुनिया की 100 सबसे प्रभावशाली कंपनियों की सूची में जगह मिली है। टाइम की सूची में रिलायंस को दूसरी बार जगह दी गई है। समूह की डिजिटल संपत्तियों को रखने वाली फर्म जियो प्लेटफॉर्म्स को 2021 में आई पहली टाइम 100 सबसे प्रभावशाली कंपनियों की सूची में शामिल किया गया था। टीका विनिर्माता सीरम इंस्टिट्यूट इस सूची में शामिल एक अन्य भारतीय कंपनी है। टाइम ने रिलायंस को 'टाइटन' श्रेणी में सूचीबद्ध किया है। सूची की पांच श्रेणियों में लीडर, डिसरप्टर, इनोवेटर और पायनियर भी शामिल हैं। 

‘टाइटन’ श्रेणी में सूचीबद्ध किया गया

टाटा को भी ‘टाइटन’ श्रेणी में सूचीबद्ध किया गया है जबकि सीरम इंस्टिट्यूट को 'पायनियर' श्रेणी में जगह दी गई है। टाइम ने रिलायंस को भारत की सबसे मूल्यवान कंपनी बताते हुए कहा है कि मुकेश अंबानी की अगुवाई में इसने ऊर्जा, खुदरा और दूरसंचार क्षेत्रों में भी कदम रखते हुए अपना विस्तार किया है। इसमें डिज्नी के भारतीय कारोबार के साथ रिलायंस के प्रसारण कारोबार के विलय संबंधी 8.5 अरब डॉलर के सौदे का भी जिक्र किया गया है। टाइम ने सीरम इंस्टिट्यूट को दुनिया की सबसे बड़ी टीका विनिर्माता कंपनी बताते हुए कहा है कि यह हर साल 3.5 अरब टीके की खुराक बनाती है। 

टाइम सूची का चौथा संस्करण

अमेरिकी पत्रिका ने टाटा समूह का जिक्र करते हुए कहा है कि इसके पास इस्पात, सॉफ्टवेयर, घड़ियां, समुद्री केबल और रसायन से लेकर नमक, अनाज, एयर-कंडीशनर, फैशन और होटल तक का विशाल पोर्टफोलियो है। टाइम ने कहा, ‘‘फरवरी में टाटा का संयुक्त बाजार पूंजीकरण 365 अरब अमेरिकी डॉलर तक पहुंच गया जो भारत के पड़ोसी और प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान की समूची अर्थव्यवस्था से भी अधिक है।’’ यह दुनिया की 100 सबसे प्रभावशाली कंपनियों की टाइम सूची का चौथा संस्करण है। इसमें दुनियाभर में असाधारण प्रभाव डालने वाली कंपनियों को शामिल किया गया है। 

‘जियो फाइनेंस ऐप’ शुरू करने की घोषणा

वित्तीय सेवा कंपनी जियो फाइनेंशियल सर्विसेज ने बृहस्पतिवार को ‘जियो फाइनेंस ऐप’ का प्रायोगिक संस्करण शुरू किये जाने की घोषणा की। इस पहल का मकसद हर वर्ग के लोगों के लिए एक ही मंच पर वित्त से संबंधित उत्पादों को उपलब्ध कराना और वित्तीय सेवाओं को अधिक पारदर्शी, किफायती और सहज बनाना है। जियो फाइनेंशियल सर्विसेज ने बयान में कहा कि यह ऐप डिजिटल बैंकिंग, यूपीआई (यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस) लेनदेन, बिल निपटान, बीमा सलाह को सहजता से एक साथ लाता है। साथ ही एक उपयोगकर्ता को सहज तरीके से विभिन्न खातों और बचत को देखने की सुविधा प्रदान करता है। बयान के अनुसार, भविष्य में ऐप के जरिये कर्ज की सुविधा, म्यूचुअल फंड निवेश पर कर्ज और आवास ऋण की जरूरतें भी पूरी होंगी। यह ग्राहकों की बढ़ती जरूरतों के प्रति प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

बीटा वर्जन पायलट आधार पर शुरू किया गया

इसकी मुख्य विशेषताओं में ‘जियो पेमेंट्स बैंक अकाउंट’ सुविधा के साथ तत्काल डिजिटल खाता खोलना और सुव्यवस्थित बैंक प्रबंधन शामिल हैं। ग्राहकों की संतुष्टि सुनिश्चित करने के लिए, ‘जियो फाइनेंस’ बीटा यानी पायलट आधार पर शुरू किया गया है। इसके तहत इसमें सुधार के लिए उपयोगकर्ता से सुझाव लिये जाएंगे। कंपनी के प्रवक्ता ने कहा, ‘‘हमारा लक्ष्य ऋण, निवेश, बीमा, भुगतान और लेनदेन जैसी व्यापक पेशकशों के साथ हर वर्ग के लोगों के लिए एक ही मंच पर वित्त से संबंधित हर चीज को सरल बनाना और वित्तीय सेवाओं को अधिक पारदर्शी, किफायती और सहज बनाना है।’’

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement