Thursday, September 12, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. अमेरिका पर छाए मंदी के काले बादल, ताजा इकोनॉमिक डेटा से बढ़ी चिंता, बाजार के लिए 18 महीनों का सबसे खराब वीक

US Recession : अमेरिका पर छाए मंदी के काले बादल, ताजा इकोनॉमिक डेटा से बढ़ी चिंता, बाजार के लिए 18 महीनों का सबसे खराब वीक

US recession : अमेरिकी रोजगार बाजार के बारे में बहुप्रतीक्षित अपडेट काफी कमजोर आया। वॉल स्ट्रीक के लिये यह पिछले 18 महीनों में सबसे खराब रहा पिछला सप्ताह था।

Written By: Pawan Jayaswal
Published on: September 08, 2024 7:43 IST
अमेरिका में मंदी- India TV Paisa
Photo:REUTERS अमेरिका में मंदी

US recession : अमेरिका में आए लेटेस्ट आर्थिक आंकड़े सुस्ती की तरफ इशारा कर रहे हैं। अमेरिका में मंदी धीरे-धीरे आने वाले समय में हकीकत बन सकती है। यह अमेरिकी शेयरों में गिरावट की तरफ भी इशारा है। अगस्त की शुरुआत से ही अमेरिकी मंदी की आशंकाएं लागातार बढ़ने लगी हैं। हालांकि, अमेरिकी शेयर बाजार रोजगार के आंकड़ों से जुड़ी पिछली गिरावटों से उबरने में सक्षम रहा है, लेकिन बाजार में अभी भी कई प्रमुख समस्याएं मौजूद हैं, जो अर्थव्यवस्था के खिलाफ काम कर रही हैं और अमेरिका में मंदी आने की संभावना है।

बढ़ रहा मंदी का जोखिम

आर्थिक आंकड़े प्रमुख शेयर बाजार में गिरावट की ओर इशारा कर रहा है। एस&पी 500 जैसे प्रीमियम एसेट्स में भी गिरावट का ट्रेंड दिख रहा है। आईटी शेयरों में तो लंबे समय से कोई तेजी देखने को नहीं मिली है। अर्थिक डेटा के आधार पर मंदी का जोखिम लगातार बढ़ रहा है और अमेरिकी ट्रेडर्स ब्याज दर में कटौती पर बहुत अधिक उम्मीद लगाए बैठे हैं। बीते शुक्रवार अमेरिका में रोजगार के आंकड़े जारी हुए थे। इन आंकड़ों ने शेयर बाजार को फिर से प्रभावित किया। अमेरिकी शेयर बाजार पहले रिकवरी फेज में था, लेकिन इस समय चीजें अनिश्चित दिख रही हैं। अगर अगले कुछ हफ्तों में शेयर बाजार में गिरावट आती है, तो मंदी के शुरुआती प्रभाव आसानी से देखे जा सकते हैं। कई कंपनियों की वैल्यूएशन में बड़ी गिरावट देखने को मिलेगी।

पिछले 18 महीनों में सबसे खराब रहा पिछला सप्ताह

शुक्रवार को वॉल स्ट्रीट में एक बार फिर भारी गिरावट देखने को मिली। अमेरिकी रोजगार बाजार के बारे में बहुप्रतीक्षित अपडेट काफी कमजोर आया। ऐसे में पहले ऊंची छलांग लगाने वाले टेक शेयरों को फिर से नुकसान उठाना पड़ा। इससे अर्थव्यवस्था को लेकर चिंताएं बढ़ गई हैं। एसएंडपी 500 में 1.7 प्रतिशत की गिरावट आई और यह मार्च, 2023 के बाद से इसका सबसे खराब सप्ताह रहा। ब्रॉडकॉम, एनवीडिया और अन्य टेक कंपनियों ने बाजार को नीचे गिरा दिया, क्योंकि इस बात की चिंता बनी हुई थी कि एआई के इर्द-गिर्द उछाल में उनकी कीमतें बहुत अधिक बढ़ गई थीं और उन्होंने नैस्डैक कंपोजिट को बाजार में 2.6 प्रतिशत तक नीचे खींच लिया। सुबह की 250 अंकों की बढ़त को खत्म करने के बाद डाउ जोन्स इंडस्ट्रियल एवरेज में 410 अंक या एक प्रतिशत की गिरावट आई।

बॉन्ड मार्केट में भी उतार-चढ़ाव

रोजगार रिपोर्ट आने के बाद बॉन्ड मार्केट में भी तेज उतार-चढ़ाव देखने को मिला, जहां ट्रेजरी यील्ड में गिरावट आई, फिर सुधार हुआ और फिर गिरावट आई। रिपोर्ट में दिखाया गया कि अगस्त में अमेरिकी नियोक्ताओं ने अर्थशास्त्रियों की अपेक्षा से कम कर्मचारियों को काम पर रखा। इसे साल की सबसे महत्वपूर्ण रोजगार रिपोर्ट के रूप में पेश किया गया था और इसने लगातार दूसरे महीने दिखाया कि भर्ती पूर्वानुमानों से कम रही। इसके बाद हाल ही में विनिर्माण और अर्थव्यवस्था के कुछ अन्य क्षेत्रों में कमजोरी दिखाने वाली रिपोर्ट भी आई।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement