Wednesday, September 11, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. RBI दे रहा कॉलेज स्टूडेंट को ₹10,00,000 तक जीतने का मौका, आपको बस इतना सा काम है करना

RBI दे रहा कॉलेज स्टूडेंट को ₹10,00,000 तक जीतने का मौका, आपको बस इतना सा काम है करना

20 अगस्त, 2024 को RBI90Quiz ऑनलाइन प्लेटफॉर्म लॉन्च करते हुए, RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास ने विश्वास जताया कि क्विज़ स्टूडेंट्स के बीच रिज़र्व बैंक और वित्तीय पारिस्थितिकी तंत्र के बारे में ज्यादा जागरूकता पैदा करने में मदद करेगा।

Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: August 21, 2024 23:03 IST
RBI90Quiz उन स्नातक छात्रों के लिए ओपन है, जिनकी आयु 1 सितंबर, 2024 को 25 वर्ष से अधिक नहीं है।- India TV Paisa
Photo:FILE RBI90Quiz उन स्नातक छात्रों के लिए ओपन है, जिनकी आयु 1 सितंबर, 2024 को 25 वर्ष से अधिक नहीं है।

अगर आप ग्रेजुएशन लेवल के स्टूडेंट हैं तो भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) से ₹10,00,000 रुपये जीत सकते हैं। दरअसल, आरबीआई ने ग्रेजुएट लेवल पर कॉलेज के छात्रों के लिए RBI 90 क्विज़ शुरू करने की घोषणा की है। यह एक राष्ट्रव्यापी प्रतियोगिता है। RBI के 90 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों के हिस्से के रूप में यह क्विज आयोजित की जा रही है। लाइवमिंट की खबर के मुताबिक, क्विज़ में सामान्य ज्ञान से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें एक बहु-स्तरीय प्रतियोगिता होगी, जिसकी शुरुआत ऑनलाइन फेज से होगी, उसके बाद राज्य और क्षेत्रीय स्तर के दौर होंगे और राष्ट्रीय फाइनल में यह खत्म होगा।

RBI90Quiz ऑनलाइन प्लेटफॉर्म लॉन्च

खबर के मुताबिक, 20 अगस्त, 2024 को RBI90Quiz ऑनलाइन प्लेटफॉर्म लॉन्च करते हुए, RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास ने विश्वास जताया कि क्विज़ स्टूडेंट्स के बीच रिज़र्व बैंक और वित्तीय पारिस्थितिकी तंत्र के बारे में ज्यादा जागरूकता पैदा करने में मदद करेगा। उन्होंने यह भी कहा कि बैंकिंग नियामक अपने जन जागरूकता अभियानों के जरिये युवाओं को जिम्मेदार वित्तीय व्यवहार विकसित करने और डिजिटल वित्तीय उत्पादों के सुरक्षित उपयोग की आदत विकसित करने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है।

₹10 लाख तक की पुरस्कार राशि

लाइवमिंट की खबर के मुताबिक, पहला पुरस्कार 10 लाख रुपये है। दूसरा पुरस्कार 8 लाख रुपये और तीसरा पुरस्कार 6 लाख रुपये है। जोनल में, पहला पुरस्कार 5 लाख रुपये है, उसके बाद दूसरा पुरस्कार 4 लाख रुपये और तीसरा पुरस्कार 3 लाख रुपये है। राज्य स्तरीय क्विज़ में, पहला पुरस्कार 2 लाख है, उसके बाद दूसरा पुरस्कार 1.5 लाख रुपये और तीसरा पुरस्कार 1 लाख रुपये है।

क्विज़ में कौन भाग ले सकता है?

RBI90Quiz उन स्नातक छात्रों के लिए ओपन है, जिनकी आयु 1 सितंबर, 2024 को 25 वर्ष से अधिक नहीं है। साथ ही जो भारत में स्थित कॉलेजों के माध्यम से अध्ययन के किसी भी स्ट्रीम में स्नातक की डिग्री हासिल कर रहे हैं। नहीं, क्विज़ में भागीदारी फ्री है। इस क्विज में रजिस्ट्रेशन 20 अगस्त को शुरू हुआ और 17 सितंबर को खत्म होगा। क्विज की तारीख की घोषणा अभी नहीं की गई है। जान लें, क्विज़ में बहुविकल्पीय प्रश्न शामिल होंगे, जिसमें सामान्य ज्ञान से संबंधित कई विषय शामिल होंगे जैसे कि करंट अफेयर्स, इतिहास, साहित्य, खेल, अर्थव्यवस्था, वित्त और सामान्य ज्ञान आदि। हो सकता है कि भारतीय रिजर्व बैंक से संबंधित कुछ प्रश्न भी हो सकते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement