Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. LPG Price Hike: देशभर में आज से बढ़े कॉमर्शियल सिलेंडर के दाम, विमान ईंधन 4.6 प्रतिशत सस्ता, जानें नई कीमत

LPG Price Hike: देशभर में आज से बढ़े कॉमर्शियल सिलेंडर के दाम, विमान ईंधन 4.6 प्रतिशत सस्ता, जानें नई कीमत

देश भर में कॉमर्शियल सिलेंडर के दाम बढ़ गए हैं। एक सितंबर से बढ़ी हुई दरें लागू हो गई हैं। बता दें कि कॉमर्शियल सिलेंडर के दामों में 39 रुपये की बढ़ोतरी की गई है।

Edited By: Amar Deep
Updated on: September 01, 2024 12:56 IST
आज से बढ़े कॉमर्शियल सिलेंडर के दाम।- India TV Paisa
Photo:PTI आज से बढ़े कॉमर्शियल सिलेंडर के दाम।

नई दिल्ली: तेल विपणन कंपनियों ने कॉमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में संशोधन किया है। इसके साथ ही अब आम लोगों पर भी इसका असर देखने को मिलने वाला है। आज यानी 1 सितंबर से दिल्ली में 19 किलोग्राम वाले कॉमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत में 39 रुपये की बढ़ोतरी की गई है। इसके साथ ही अब 19 किलोग्राम वाले कॉमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की दिल्ली में खुदरा बिक्री कीमत आज से 1,691.50 रुपये हो गई है। हालांकि घरेलू सिलेंडर के दामों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। 

अलग-अलग शहरों में नई कीमतें

बता दें कि नई कीमतें लागू होने के बाद अब दिल्ली में कॉमर्शियल सिलेंडर 1691.50 रुपये का हो गया है। वहीं कोलकाता में नई कीमत 1802.50 रुपये, मुंबई में कॉमर्शियल सिलेंडर की नई कीमत 1644 रुपये और चेन्नई में एक सितंबर से कॉमर्शियल सिलेंडर की नई कीमत 1855 रुपये हो गई है। 

अलग-अलग शहरों में नई कीमतें।

Image Source : SCREENSHOT
अलग-अलग शहरों में नई कीमतें।

विमान ईंधन 4.6 प्रतिशत सस्ता

 विमान ईंधन के दाम में रविवार को 4.6 प्रतिशत की कटौती की गयी। वैश्विक बाजारों में तेल के दाम के रुख के अनुरूप यह कदम उठाया गया है। सार्वजनिक क्षेत्र की खुदरा ईंधन कंपनियों के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में विमान ईंधन यानी एविएशन टर्बाइन फ्यूल (एटीएफ) की कीमत 4,495.5 रुपये प्रति किलोलीटर यानी 4.58 प्रतिशत की कटौती की गयी है। विमानन कंपनियों की कुल परिचालन लागत में ईंधन की हिस्सेदारी लगभग 40 प्रतिशत है। ऐसे में दाम में कटौती से इन कंपनियों पर लागत बोझ कम होगा। इससे पहले, दो बार दाम बढ़ाये गये थे।

विमान ईंधन के दाम एक अगस्त को दो प्रतिशत यानी 1,827.34 रुपये प्रति किलोलीटर की बढ़ोतरी की गयी थी। इससे पहले, इसमें 1.2 प्रतिशत (1,179.37 रुपये प्रति किलोलीटर) की वृद्धि की गयी थी। एक जून को एटीएफ के दाम में 6.5 प्रतिशत (6,673.87 रुपये प्रति किलोलीटर) की कटौती की गयी थी। कटौती के बाद एटीएफ के दाम में मुंबई में घटकर 87,432.78 रुपये प्रति किलोलीटर हो गयी है जो इससे पहले 91,650.34 रुपये प्रति किलोलीटर थी। स्थानीय करों के कारण एटीएफ के दाम विभिन्न राज्यों में अलग-अलग होते हैं। 

ससे पहले दामों में हुई कटौती

बता दें कि इससे पहले 1 जुलाई को व्यवसायों और वाणिज्यिक उद्यमों को राहत देने के लिए तेल विपणन कंपनियों ने कॉमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में कटौती की घोषणा की थी। एक जुलाई को 19 किलोग्राम के कॉमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 30 रुपये की कटौती की गई थी। इसके बाद दिल्ली में 19 किलोग्राम के कॉमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की खुदरा बिक्री कीमत 1646 रुपये हो गई थी। वहीं 1 जून को दिल्ली में 19 किलो वाले कॉमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के रेट में 69.50 रुपये की कटौती की गई, जिससे खुदरा बिक्री मूल्य 1676 रुपये पर आ गया। इसके अलावा 1 मई 2024 को प्रति सिलेंडर 19 रुपये की कटौती हुई थी।

हर महीने होता है दामों में संशोधन

बता दें कि हर महीने की शुरुआत में एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बार-बार समायोजन बाजार की गतिशील प्रकृति को दर्शाता है। अंतर्राष्ट्रीय तेल की कीमतें, कराधान नीतियां और आपूर्ति-मांग की गतिशीलता जैसे विभिन्न कारक इन मूल्य निर्धारण निर्णयों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। हालांकि हाल के मूल्य परिवर्तनों के पीछे के सटीक कारणों का खुलासा नहीं किया गया है, लेकिन यह स्पष्ट है कि तेल विपणन कंपनियां व्यापक आर्थिक स्थितियों और बाजारों के प्रति उत्तरदायी हैं। 

यह भी पढ़ें- 

IPO Next Week : पैसा रख लीजिए तैयार, अगले हफ्ते लॉन्च हो रहे हैं 5 आईपीओ, जानिए GMP समेत अन्य डिटेल्स

गजब की ATM मशीन, पैसा निकालने, जमा करने, लोन और क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई, FD सहित कर पाएंगे ये काम

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement