Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन पर क्विक कॉमर्स प्लेटफॉर्म का धमाल, हर मिनट करीब 700 राखियां बेचीं

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन पर क्विक कॉमर्स प्लेटफॉर्म का धमाल, हर मिनट करीब 700 राखियां बेचीं

रक्षाबंधन पर क्विक कॉमर्स प्लेटफॉर्म ने रिकॉर्ड बिक्री की। क्विक कॉमर्स बाजार में करीब 40 फीसदी हिस्सेदारी रखने वाली ब्लिंकिट ने हर मिनट करीब 700 राखियां बेचीं।

Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: August 19, 2024 23:55 IST
ज़ेप्टो ने भी त्योहारी सामान की बिक्री में बढ़ोतरी की सूचना दी।- India TV Paisa
Photo:INDIA TV ज़ेप्टो ने भी त्योहारी सामान की बिक्री में बढ़ोतरी की सूचना दी।

19 अगस्त को रक्षाबंधन के दिन चंद मिनटों में सामान डिलीवर करने वाली कंपनियों यानी क्विक कॉमर्स कंपनियों ने बिक्री के मामले में धमाकेदार मौजूदगी दर्ज कराई। देश ने डाकघरों में जाकर खरीदारी करने की बजाय झटपट और बिना किसी परेशानी के डिलीवरी की ओर रुख किया। पीटीआई की खबर के मुताबिक, रक्षाबंधन पर क्विक कॉमर्स प्लेटफॉर्म ने रिकॉर्ड बिक्री की। क्विक कॉमर्स बाजार में करीब 40 फीसदी हिस्सेदारी रखने वाली ब्लिंकिट ने हर मिनट करीब 700 राखियां बेचीं। ब्लिंकिट के सीईओ ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपनी खुशी जाहिर करते हुए पोस्ट लिखा।

एक दिन में अब तक के सबसे ज़्यादा ऑर्डर

ब्लिंकिट के सीईओ और सह-संस्थापक अलबिंदर ढींडसा ने एक्स पर लिखा - हम ब्लिंकिट पर एक दिन में अब तक के सबसे ज़्यादा ऑर्डर को पार कर लेंगे। हमने आज सबसे ज़्यादा OPM (प्रति मिनट ऑर्डर), GMV, चॉकलेट की बिक्री और ज़्यादातर दूसरे मेट्रिक्स भी हासिल किए! और अपने चरम पर - हमने 693 RPM (प्रति मिनट राखी) हासिल की। जोमैटो के स्वामित्व वाली ब्लिंकिट ने शनिवार को घोषणा की कि वह 19 अगस्त तक ब्लिंकिट पर अंतरराष्ट्रीय ऑर्डर लेगी।

ढींडसा ने घोषणा की कि विदेश में रहने वाले लोग अब भारत में अपने भाई-बहनों को राखी और गिफ्ट भेजने के लिए ब्लिंकिट पर ऑर्डर दे सकते हैं और हम 10 मिनट में डिलीवरी करेंगे! वे देश जहां से आप ऑर्डर कर सकते हैं - यूएसए, कनाडा, नीदरलैंड, जर्मनी, फ्रांस और जापान।

ज़ेप्टो ने भी की खूब बिक्री

जून में अपने लेटेस्ट फंडिंग राउंड में 665 मिलियन अमरीकी डॉलर (लगभग 5,560 करोड़ रुपये) जुटाने वाली ज़ेप्टो ने भी त्योहारी सामान की बिक्री में बढ़ोतरी की सूचना दी, जिससे फर्म का मूल्य 3.6 बिलियन अमरीकी डॉलर आंका गया। मुंबई स्थित फर्म ने त्योहार के लिए 'लिफाफा' पेश किया, जो ज़ेप्टो ऑर्डर में एक निःशुल्क ऐड-ऑन है, जिसमें 5 करोड़ के पुरस्कार की चिंता है। ज़ेप्टो के सीईओ और सह-संस्थापक आदित पालीचा ने लिंक्डइन पर लिखा- हमने अभी-अभी 1 मिलियन लिफाफा पार किया है - रविवार की रात को खत्म करने का यह कितना पागलपन भरा तरीका है! ऑर्डर, बिक्री और पहली बार खरीदारों के मामले में भी यह अब तक का सबसे उच्च स्तर है। टीम और मैं अपने ग्राहकों के प्रति इससे अधिक आभारी नहीं हो सकते।

इंस्टामार्ट भी इस उत्सव में शामिल हुई

खाद्य-वितरण प्लेटफ़ॉर्म स्विगी की इंस्टैंट कॉमर्शियल ब्रांच इंस्टामार्ट भी इस उत्सव में शामिल हुई क्योंकि इसने पिछले साल की तुलना में अपनी राखी की बिक्री को दोगुना से अधिक कर दिया। इंस्टामार्ट के प्रमुख फनी किशनगढ़ ए ने एक्स पर लिखा कि रक्षाबंधन का जश्न पूरी तरह से शुरू हो चुका है - हमारे पीक डे की तुलना में प्रति मिनट (ओपीएम) अधिक ऑर्डर मिल रहे हैं, जो अपने आप में एक ऐतिहासिक ऊंचाई है। इस प्लेटफॉर्म पर रक्षाबंधन पर परफ्यूम के ऑर्डर में 646 प्रतिशत की भारी वृद्धि देखी गई, जिससे यह चॉकलेट के बाद सबसे लोकप्रिय राखी उपहार बन गया। असली खुशी यह है कि आज हम लाखों ग्राहकों के जीवन का एक अभिन्न हिस्सा बन रहे हैं, क्योंकि वे रक्षाबंधन मना रहे हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement