Saturday, October 05, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. राख को सोने में बदलने वाला शख्स! सिर्फ ₹5000 के बना दिये थे ₹40,000 करोड़, जानिए सक्सेस स्टोरी

Rakesh Jhunjhunwala : राख को सोने में बदलने वाला शख्स! सिर्फ ₹5000 के बना दिये थे ₹40,000 करोड़, जानिए सक्सेस स्टोरी

Rakesh Jhunjhunwala Death Anniversary : राकेश झुनझुनवाला एक मिडिल क्लास फैमिली से आते थे। उन्होंने अपने पिता से वित्तीय मदद लिये बिना सिर्फ 5000 रुपये के साथ शेयर बाजार में शुरुआत की थी।

Written By: Pawan Jayaswal
Updated on: August 14, 2024 19:02 IST
राकेश झुनझुनवाला की...- India TV Paisa
Photo:FILE राकेश झुनझुनवाला की आज पुण्यतिथि है।

Rakesh Jhunjhunwala Death Anniversary : बिग बुल के नाम से मशहूर भारतीय शेयर बाजार के दिग्गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला की आज दूसरी पुण्यतिथि है। 2 साल पहले आज ही के दिन 62 साल की उम्र में उन्होंने यह दुनिया छोड़ दी थी। यह शख्स सच में राख को सोना बनाना जानता था। सिर्फ 5000 रुपये से शुरुआत कर झुनझुनवाला ने 40,000 करोड़ रुपये का भारी-भरकम पोर्टफोलियो बना लिया था। उन्हें भारत का वॉरेन बफेट भी कहा जाता है। 5 जुलाई 1960 को एक राजस्थानी मारवाड़ी फैमिली में पैदा हुए झुनझुनवाला शेयर बाजार के जौहरी थे। उन्होंने ऐसे स्टॉक्स चुने, जो बाद में मल्टीबैगर बने।

सिर्फ 5000 रुपये से की शुरुआत

यंग ऐज में ही झुनझुनवाला को स्टॉक मार्केट का चस्का लग गया था। वे एक क्वालिफाइड सीए थे। उन्होंने अपने और अपनी पत्नी रेखा झुनझुनवाला दोनों के नाम पर बाजार में पैसा लगाया। राकेश झुनझुनवाला ने कोई बड़ी भारी रकम के साथ मार्केट में शुरुआत नहीं की थी। वे एक मिडिल क्लास फैमिली से आते थे। वे सिर्फ 5000 रुपये लेकर मार्केट में उतरे थे। यह 1985 की बात है, जब बीएसई सेंसेक्स 150 अंकों के आसपास था। यह वह दौर था, जब बहुत ही कम लोग शेयर बाजार को समझते थे। अधिकतर लोग इसे सट्टा समझते थे। ऐसे समय में झुनझुनवाला ने शेयर मार्केट की अहमियत पहचानी।

 

घर से नहीं मिली थी मदद

राकेश झुनझुनवाला को शेयर बाजार में शुरुआत करने के लिए पिता से वित्तीय मदद नहीं मिली थी। हालांकि, उनके पिता ने उन्हें बाजार में उतरने से कभी मना भी नहीं किया। उनके पिता ने साफ-साफ कहा था कि मुझसे किसी तरह की उम्मीद मत रखना। झुनझुनवाला ने एक बार बताया था, 'पिता ने कहा था कि शेयर मार्केट में लोग तुम पर भरोसा रखते हैं, याद रखना कि बहुत से लोग बीवी के गहने रखकर पैसा लगाते हैं। उनका भरोसा मत तोड़ना। पिता की बात को याद रखा। शेयर मार्केट में अपने शेयर को मैनिपुलेट नहीं किया कि फायदे या नुकसान को ध्यान में रखकर कोई काम करूं।'

अभी 50,000 करोड़ का है पोर्टफोलियो

ट्रेंडलाइन के अनुसार, झुनझुनवाला के पोर्टफोलियो का प्रबंधन वर्तमान में रेयर एंटरप्राइजेज की एक टीम करती है, जिसका नेतृत्व उत्पल शेठ और अमित गोयल करते हैं। राकेश झुनझुनवाला और एसोसिएट्स पब्लिकली 26 शेयर होल्ड करते हैं, जिनकी नेटवर्थ 50,787.2 करोड़ रुपये है। इस पोर्टफोलियो में Nazara Technologies, Federal Bank, Canara Bank, NCC, Tata Communications, Tata Motors, Titan Company और Metro Brands के शेयर भी शामिल हैं।

आज भी टिप्स फॉलो करते हैं निवेशक

राकेश झुनझुनवाला कहते थे कि निवेशक को शेयर मार्केट के बारे में खुद रिसर्च करना चाहिए। निवेशक को खुद के लिए समय निकालना चाहिए। उसे विभिन्न स्रोतों से खुद को स्किल्ड करना चाहिए। निवेशक को बाजार के ताजा रुझान और ट्रेंड से अपडेट रहना चाहिए, जिससे बेहतर मौकों का पता चल सके। वे अटकलबाजी से बचने और शेयरों के बारे में पूरी जांच- पड़ताल करने की सलाह देते थे। वे ट्रेडिंग के बजाय लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट को अधिक महत्व देते थे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement