Friday, September 13, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Railway News: ट्रेन टिकट बुक करने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी, जान लीजिए IRCTC का नया प्लान

Railway News: ट्रेन टिकट बुक करने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी, जान लीजिए IRCTC का नया प्लान

पैसेंजर्स के टिकट ऑनलाइन बुक हो जाएंगे और क्लिक करने के बाद वेटिंग टाइम नहीं लगेगा। यह प्रोसेस तुरंत शुरू हो जाएगा और यात्रियों को थोड़े अंतराल के भीतर ही टिकट मिल जाएगा।

Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: August 27, 2024 19:41 IST
साल 2023 में, भारतीय रेल ने टिकट बुकिंग की क्षमता को बढ़ाकर 2.25 लाख प्रति मिनट करने का फैसला किया थ- India TV Paisa
Photo:IRCTC साल 2023 में, भारतीय रेल ने टिकट बुकिंग की क्षमता को बढ़ाकर 2.25 लाख प्रति मिनट करने का फैसला किया था।

भारतीय रेल पैसेंजर्स के लिए टिकट बुकिंग सुविधा को और मजबूत करने की तैयारी कर रहा है। मार्च 2025 तक अब रेलवे यात्री तेज स्पीड से ट्रेन की टिकट बुक कर सकेंगे। भारतीय रेल की इकाई इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन यानी आईआरसीटीसी जल्द ही टिकट बुक करने वाले पैसेंजरेस को प्रतीक्षा अवधि में परेशान न होने के लिए टिकटिंग क्षमता बढ़ाने जा रहा है। न्यूज18 की खबर के मुताबिक, यह प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। टिकटिंग क्षमता बढ़ने से आम मुसाफिरों को काफी सहूलियत होगी।

क्लिक करने के बाद वेटिंग टाइम नहीं लगेगा

खबर के मुताबिक, आईआरसीटीसी के इस कदम के बाद, पैसेंजर्स के टिकट ऑनलाइन बुक हो जाएंगे और क्लिक करने के बाद वेटिंग टाइम नहीं लगेगा। बताया जा रहा है कि यह प्रोसेस तुरंत शुरू हो जाएगा और यात्रियों को थोड़े अंतराल के भीतर ही टिकट मिल जाएगा। आईआरसीटीसी यह भी सुनिश्चित करेगा कि यात्रियों को पैसे कटने और फिर टिकट जारी न होने की समस्या का सामना न करना पड़े। बहुत जल्द यात्रियों को टिकट बुक करते समय कोई परेशानी नहीं होगी।

बुकिंग प्रोसेस के मुकाबले बुकिंग क्षमता है कम

आईआरसीटीसी के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक संजय जैन ने टिकट बुक करते समय पैसे कटने, भुगतान विफल होने या कन्फर्म टिकट के लिए प्रतीक्षा समय जैसी समस्याओं के लिए लंबे समय तक प्रतीक्षा करने के पीछे की वजह को लेकर अपनी बात रखी। जैन ने कहा कि कम क्षमता के चलते इन प्रोसेस में लंबा समय लगता है। यानी ऑनलाइन टिकट बुकिंग की प्रक्रिया करने वालों की संख्या की तुलना में बुकिंग क्षमता कम है, जिससे यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ता है।

रेलवे ने पहले भी बढ़ाई थी कैपिसिटी

साल 2023 में, भारतीय रेल ने टिकट बुकिंग की क्षमता को मौजूदा 25,000 से बढ़ाकर 2.25 लाख प्रति मिनट करने का फैसला किया था। खबर के मुताबिक, देशभर में आईआरसीटीसी के तीन करोड़ यूजर्स हैं। हर दिन नौ लाख से अधिक टिकट ऑनलाइन बुक किए जा रहे हैं। इनमें यात्रियों द्वारा ऑनलाइन बुकिंग के साथ-साथ एजेंट बुकिंग भी शामिल है। हर दिन दो करोड़ से अधिक यात्री ट्रेन से यात्रा करते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement