Thursday, October 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Current Ticket : वेटिंग और तत्काल दोनों में नहीं मिला तो करंट टिकट पर कर सकते हैं यात्रा, जान लीजिए प्रोसेस

Current Ticket : वेटिंग और तत्काल दोनों में नहीं मिला तो करंट टिकट पर कर सकते हैं यात्रा, जान लीजिए प्रोसेस

Current Ticket kab milta hai : करंट बुकिंग की अनुमति चार्टिंग के बाद रेलवे द्वारा निर्दिष्ट मौजूदा बुकिंग समय सीमा के भीतर होती है। आमतौर पर, चार्ट ट्रेन के निर्धारित प्रस्थान समय से लगभग चार घंटे पहले तैयार किए जाते हैं।

Written By: Pawan Jayaswal
Published on: October 24, 2024 18:02 IST
करंट टिकट- India TV Paisa
Photo:FILE करंट टिकट

Train Ticket : बड़े शहरों में काम करने वाले लाखों लोग दिवाली और छठ पर अपने घर जाने की तैयारी कर रहे हैं। ऐसे में ट्रेनों में टिकट को लेकर भारी मारामारी है। ट्रेनों में लंबी वेटिंग चल रही है। ऐसे में लोग तत्काल में टिकट मिलने की आस लगाए बैठे हैं। लेकिन तत्काल का टिकट मिलना भी कोई आसान नहीं है। सैकड़ों लोग चंद टिकट्स के लिए कतार में रहते हैं। जब आपको वेटिंग और तत्काल दोनों में टिकट ना मिले, तो एक और ऑप्शन आपके पास बचता है। करंट टिकट का ऑप्शन। आइए जानते हैं कि यह क्या है और इसे कैसे लें।

क्या है करंट टिकट?

आप IRCTC के ऐप और वेबसाइट के माध्यम से करंट टिकट बुक करा सकते हैं। रेलवे ट्रेन चलने की तय तारीख से 60 दिन पहले ट्रेन टिकट बुकिंग खोलता है। फिर, तत्काल कोटा टिकट बुकिंग ट्रेन चलने की तारीख से एक दिन पहले खुलती है। AC क्लास (2A/3A/CC/EC/3E) के लिए 10:00 बजे और नॉन-एसी क्लास (SL/FC/2S) के लिए 11:00 बजे से तत्काल टिकट बुक किये जा सकते हैं। यदि आप दोनों सामान्य और तत्काल टिकट मिस करते हैं, तो आप करंट टिकट सिस्टम के लिये कोशिश कर सकते हैं। IRCTC की वेबसाइट के अनुसार, "करंट बुकिंग, चार्टिंग के बाद खाली सीटों पर बुकिंग होती है।" करंट बुकिंग की अनुमति चार्टिंग के बाद रेलवे द्वारा निर्दिष्ट मौजूदा बुकिंग समय सीमा के भीतर होती है। आमतौर पर, चार्ट ट्रेन के निर्धारित प्रस्थान समय से लगभग चार घंटे पहले तैयार किए जाते हैं।

करंट टिकट कैसे बुक करें?

  • स्टेप 1. IRCTC ऐप खोलें। अपने क्रेडेंशियल्स का उपयोग करके लॉग इन करें।
  • स्टेप 2. 'ट्रेन' बटन पर क्लिक करें और अपना डेस्टिनेशन और सोर्स स्टेशन टाइप करें।
  • स्टेप 3. चूंकि यह एक करंट टिकट बुकिंग है, इसलिए यात्रा की तारीख उस दिन की होनी चाहिए जिस दिन आप टिकट बुक कर रहे हैं। उदाहरण के लिए, आज 13 अक्टूबर, 2024 है, तो आपकी यात्रा शुरू होने की तारीख भी यही होगी। एक बार स्रोत, गंतव्य और प्रस्थान की तारीखें चुनने के बाद, 'ट्रेनें खोजें' बटन पर क्लिक करें।
  • स्टेप 4. चुने गए रूट पर सभी उपलब्ध ट्रेनों की लिस्ट स्क्रीन पर दिखाई देगी। अपनी पसंदीदा श्रेणी के टिकट-CC, EC, 3AC, 3E आदि पर क्लिक करें। यदि चयनित ट्रेन के लिए कोई करंट टिकट उपलब्ध है, तो यह 'CURR_AVBL-' के रूप में दिखाएगा। यहां आप अपना टिकट बुक कर लें। भारी यात्री मांग वाले मार्गों की तुलना में कम उपयोग किए जाने वाले मार्गों पर करंट टिकट प्राप्त करने की संभावना अधिक होती है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement