Wednesday, September 11, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Railway News: सेंट्रल रेलवे इस रूट पर 18 स्पेशल ट्रेनें चलाएगा, रक्षाबंधन-15 अगस्त में होगी सुविधा

Railway News: सेंट्रल रेलवे इस रूट पर 18 स्पेशल ट्रेनें चलाएगा, रक्षाबंधन-15 अगस्त में होगी सुविधा

ट्रेनों के लिए बुकिंग भी शुरू हो चुकी है। बुकिंग के लिए रेलवे की वेबसाइट www.irctc.co.in या निकटतम कम्प्यूटरीकृत आरक्षण केंद्र पर जा सकते हैं।

Written By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: August 13, 2024 22:30 IST
इन ट्रेनों के चलने से हजारों-लाखों पैसेंजर्स को आने-जाने में सुविधा होगी। - India TV Paisa
Photo:REUTERS इन ट्रेनों के चलने से हजारों-लाखों पैसेंजर्स को आने-जाने में सुविधा होगी।

स्वतंत्रता दिवस और रक्षा बंधन को ध्यान में रखते हुए सेंट्रल रेलवे (मध्य रेलवे) ने मंगलवार को आगामी लंबे सप्ताहांत के दौरान यात्रियों की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए 18 विशेष ट्रेनें चलाने की घोषणा की है। ये स्पेशल ट्रेनें 15 से 20 अगस्त, 2024 के बीच प्रमुख गंतव्यों को जोड़ेंगी। मध्य रेलवे ने लंबे सप्ताहांत के दौरान बढ़ती मांग के चलते इन विशेष ट्रेनों को चलाने का फैसला किया है। इसका मकसद स्वतंत्रता दिवस और राखी मनाने वाले यात्रियों के लिए सुविधाजनक यात्रा विकल्प प्रदान करना है।

इन रूट्स पर चलेंगी ट्रेनें

खबर के मुताबिक, सेंट्रल रेलवे एलटीटी मुंबई-नागपुर के बीच 2 ट्रेनें, एलटीटी मुंबई-मडगांव के बीच 4 ट्रेनें, सीएसएमटी मुंबई-कोल्हापुर के बीच 2 ट्रेनें, पुणे-नागपुर के बीच 4 ट्रेनें और कलबुर्गी-बेंगलुरु 6 ट्रेनें चलाने का फैसला किया है। इन ट्रेनों के चलने से हजारों-लाखों पैसेंजर्स को आने-जाने में सुविधा होगी। इन ट्रेनों के लिए बुकिंग भी शुरू हो चुकी है। बुकिंग के लिए रेलवे की वेबसाइट www.irctc.co.in या निकटतम कम्प्यूटरीकृत आरक्षण केंद्र पर जा सकते हैं।

इन स्टेशन पर रुकेगी ट्रेन

सेंट्रल रेलवे के मुताबिक, स्पेशल ट्रेनें ठाणे, पनवेल, पेन, रोहा, मनगांव, वीर (केवल 01168 के लिए), खेड़, चिपलून, सावरदा, अरावली रोड (केवल 01168 के लिए), संगमेश्वर रोड, रत्नागिरी, अडावली, विलावडे (केवल 01168 के लिए), राजापुर रोड, वैभववाड़ी रोड , नंदगांव (केवल 01168 के लिए), और कंकावली स्टेशनों पर भी रुकेगी। स्पेशल ट्रेन में 2 एसी-2 टियर, 6 एसी-3 टियर, 8 स्लीपर क्लास और 4 सामान्य द्वितीय श्रेणी के कोच होंगे। इसके अलावा 1 गार्ड ब्रेक वैन और 1 जेनरेटर कार शामिल हैं।

कलबुर्गी-बेंगलुरु स्पेशल ट्रेन भी चलेगी

मध्य रेलवे ने कलबुर्गी-बेंगलुरु स्पेशल ट्रेन भी चलाने की घोषणा की है। यह ट्रेन इस रूट पर शाहाबाद, वाडी, यादगीर, रायचूर, मंत्रालयम रोड, अडोनी, गुंटकल, अनंतपुर,धर्मावरम और येलहंका स्टेशनों पर भी रुकेगी। इस ट्रेनों की भी बुकिंग चालू है। इस ट्रेन में 1 एसी-II टियर, 1 एसी-III टियर, 10 स्लीपर क्लास और 6 सामान्य द्वितीय श्रेणी जिसमें 1 गार्ड ब्रेक वैन शामिल है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement