Monday, September 09, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. प्रॉपर्टी निवेशकों की होने वाली है चांदी, निवेश पर मिलेगा तगड़ा रिटर्न, जेफरीज की रिपोर्ट में ये दावा

प्रॉपर्टी निवेशकों की होने वाली है चांदी, निवेश पर मिलेगा तगड़ा रिटर्न, जेफरीज की रिपोर्ट में ये दावा

इन्वेस्टमेंट फर्म जेफरीज ने कहा कि सरकार की ओर से किए जाने वाले पूंजीगत निवेश में पिछले पांच वर्षों में तीन गुना का इजाफा देखने को मिला है। लेकिन, अब सरकार के सहयोग से निजी सेक्टर भी तेजी से पूंजीगत निवेश बढ़ा रहा है, जिसके कारण आने वाले वर्षों में हाउसिंग सेक्टर में तेज वृद्धि देखने को मिल सकती है।

Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: September 08, 2024 16:08 IST
Property - India TV Paisa
Photo:FILE प्रॉपर्टी

प्रॉपर्टी में निवेश करने वाले निवेशकों के लिए अच्छी खबर है। भारत का हाउसिंग सेक्टर अगले 3 से 5 वर्षों में 10 प्रतिशत की कंपाउंडेड एनुअल ग्रोथ रेट (सीएजीआर) से बढ़ेगा। इन्वेस्टमेंट फर्म जेफरीज की रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। इससे रियल एस्टेट में निवेश करने वाले निवेशकों को फायदा मिलने की उम्मीद है। आपको बता दें कि देश में रियल एस्टेट के तेजी से बढ़ने का फायदा अर्थव्यवस्था को मिल रहा है। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के मुताबिक भारत की जीडीपी 2024-28 के बीच 6.3 प्रतिशत की दर से बढ़ सकती है। वित्त वर्ष 2023-24 में भारत की जीडीपी वृद्धि दर 8.2 प्रतिशत थी।

हाउसिंग सेक्टर में होगी तेज वृद्धि

इन्वेस्टमेंट फर्म जेफरीज ने कहा कि सरकार की ओर से किए जाने वाले पूंजीगत निवेश में पिछले पांच वर्षों में तीन गुना का इजाफा देखने को मिला है। लेकिन, अब सरकार के सहयोग से निजी सेक्टर भी तेजी से पूंजीगत निवेश बढ़ा रहा है, जिसके कारण आने वाले वर्षों में हाउसिंग सेक्टर में तेज वृद्धि देखने को मिल सकती है। अधिक पूंजीगत खर्च के कारण भारत की अर्थव्यवस्था में बीते तीन वर्षों में तेज वृद्धि दर देखने को मिली है। आने वाले वर्षों के लिए भी आउटलुक सकारात्मक बना हुआ है। भारत के निवेश परिदृश्य में कॉरपोरेट पूंजीगत निवेश, हाउसिंग और सरकारी खर्च की हिस्सेदारी क्रमश: 35, 40 और 25 प्रतिशत है। रिपोर्ट में आगे कहा गया कि घरेलू निवेशकों की संख्या बढ़ने के कारण शेयर बाजार में निवेश बढ़ा है और रिटेल निवेशकों की बाजार हिस्सेदारी अपने सबसे उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है।

म्यूचुअल फंड और शेयर में बढ़ा निवेश 

घरेलू निवेशक हर महीने करीब 7 अरब डॉलर से ज्यादा की राशि म्यूचुअल फंड और शेयरों में निवेश कर रहे हैं। हालांकि, बाजार में वैल्यूएशन अधिक होने के कारण आने वाले समय में इसमें हल्की नरमी देखने को मिल सकती है। बता दें, भारत में कोरोना महामारी के बाद बड़े और छोटे शहरों में रियल एस्टेट की मांग में तेज इजाफा देखने को मिला है। बीते हफ्ते सिंगापुर की रियल एसेट मैनेजर कंपनी कैपिटालैंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड (सीएलआई) द्वारा भारत में अपने फंड अंडर मैनेजमेंट (एफयूएम) 2028 तक बढ़ाकर 14.8 अरब सिंगापुर डॉलर (भारतीय रुपये में 90,280 करोड़) करने का ऐलान किया है, जो कि फिलहाल 7.4 अरब सिंगापुर डॉलर है।

इनपुट: आईएएनएस

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement