Friday, October 11, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. एरियल और पेंटीन बनाने वाली P&G भारत में करेगी 2000 करोड़ का निवेश, इस राज्य में लगाएगी मेगा फैक्ट्री

एरियल और पेंटीन बनाने वाली P&G भारत में करेगी 2000 करोड़ का निवेश, इस राज्य में लगाएगी मेगा फैक्ट्री

FMCG सेक्टर में ये दो साल में दूसरा बड़ा निवेश है। इससे पहले नेस्ले भी पिछले साल भारत में 5000 करोड़ के निवेश की घोषणा कर चुकी है।

Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: June 29, 2023 7:52 IST
पीएंडजी भारत में करेगी 2000 करोड़ का निवेश, इस राज्य में लगाएगी मेगा फैक्ट्री - India TV Paisa
Photo:FILE पीएंडजी भारत में करेगी 2000 करोड़ का निवेश, इस राज्य में लगाएगी मेगा फैक्ट्री

एरियल, ड्यूरासेल, जिलेट, हैड एंड शोल्डर्स, ओरल-बी, पैम्पर्स, पैंटीन, टाइड, विक्स और व्हिस्पर जैसे लोकप्रिय उत्पादों का विनिर्माण करने वाली दुनिया की दिग्गज एफएमसीजी कंपनी प्रॉक्टर एंड गैम्बल भारत में 2,000 करोड़ का भारी भरकम निवेश करने जा रही है। कंपनी गुजरात में अपनी मेगा फैैक्ट्री स्थापित करेगी। प्रॉक्टर एंड गैम्बल इंडिया (पीएंडजी इंडिया) का भारत में यह नौवां संयंत्र होगा। इससे पहले एफएमसीजी सेक्टर की अन्य दिग्गज कंपनी नेस्ले भी पिछले साल भारत में 5000 करोड़ के निवेश की घोषणा कर चुकी है। 

गुजरात के साणंद में लगेगी मेगा फैक्ट्री 

प्रॉक्टर एंड गैम्बल ने बयान में कहा कि नया संयंत्र साणंद में 50,000 वर्गमीटर क्षेत्रफल में फैला है। यहां पीएंडजी के वैश्विक चिकित्सा उत्पादों का उत्पादन होगा। बयान के अनुसार, “यह इकाई अगले कुछ साल में संचालित हो जाएगी और पीएंडजी का वैश्विक निर्यात केंद्र बनेगी। इससे पीएंडजी इंडिया दुनियाभर के अपने ग्राहकों के लिए उत्पाद भेजेगी।” कंपनी ने कहा कि इस संयंत्र के स्थापित होने से सैकड़ों प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष नौकरियां पैदा होंगी, जिससे स्थानीय अर्थव्यवस्था को गति मिलेगी। 

यह होगा कंपनी का नौवां संयंत्र 

निवेश की घोषणा पीएंडजी इंडिया के सीईओ एलवी वैद्यनाथन ने गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल के साथ बैठक में की। बयान में कहा गया है, यह प्लांट पी एंड जी इंडिया के देश भर में 8 संयंत्रों के मौजूदा उत्पादन में वृद्धि करेगा है। इसी के साथ ही कंपनी गुजरात में अपनी उपस्थिति को और मजबूत बना रही है। 

नेस्ले ने की है 5000 करोड़ के निवेश की घोषणा

पिछले एक साल में भारतीय एफएमसीजी क्षेत्र में काम करने वाली किसी बहुराष्ट्रीय कंपनी द्वारा यह दूसरा बड़ा निवेश है। इससे पहले सितंबर में, वैश्विक खाद्य और पेय समूह नेस्ले एसए ने देश में अपने मुख्य व्यवसाय में तेजी लाने और नए विकास के अवसरों का लाभ उठाने के लिए अगले साढ़े तीन वर्षों में भारत में 5,000 करोड़ रुपये का निवेश करने की योजना की घोषणा की थी।

दुनिया भर में होगा प्रोडक्ट का निर्यात 

प्रॉक्टर एंड गैंबल की आगामी साणंद इकाई भारत में एक निर्यात केंद्र होगी। कंपनी 2015 से पहले से ही साणंद, अहमदाबाद में एक विनिर्माण संयंत्र संचालित कर रही है।

नई इकाई हेल्थ केयर सेक्टर में बेहतर उत्पाद बनाने के लिए अत्याधुनिक तकनीक का उपयोग करेगी और इसे उद्योग 4.0 की आधुनिक अवधारणा के आधार पर पूरी तरह से स्वचालित होने के लिए डिज़ाइन किया गया है। 

बेहतर क्वालिटी प्रोडक्ट का होगा निर्माण 

गुणवत्ता जांच के लिए, सामग्री की आवाजाही के लिए रोबोटिक उपकरण और ऑपरेटर कॉकपिट जैसे कुछ नाम शामिल हैं। कंपनी ने कहा, निवेश की योजना एक गैर-सूचीबद्ध निजी कंपनी के माध्यम से बनाई जा रही है और इसका भारत में पी एंड जी समूह की किसी भी सूचीबद्ध सार्वजनिक कंपनी पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement