Wednesday, October 09, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. सिर्फ ₹100 से सरकार की इस स्कीम में शुरू कर सकते हैं निवेश, जितनी मर्जी उतने लगा सकते हैं पैसे

सिर्फ ₹100 से सरकार की इस स्कीम में शुरू कर सकते हैं निवेश, जितनी मर्जी उतने लगा सकते हैं पैसे

अगर 10 साल से ज्यादा उम्र का कोई नाबालिग है तो वह भी अपने नाम से आरडी स्कीम का यह अकाउंट चला सकता है। खास बात यह भी है कि इस स्कीम के तहत आप चाहे जितनी मर्जी हो उतने अकाउंट खोल सकते हैं।

Written By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: October 09, 2024 8:05 IST
जमाकर्ता खाते में जमा शेष राशि के 50% तक लोन की सुविधा का फायदा भी उठा सकता है। - India TV Paisa
Photo:FILE जमाकर्ता खाते में जमा शेष राशि के 50% तक लोन की सुविधा का फायदा भी उठा सकता है।

यह जरूरी नहीं कि जब आपके पास ज्यादा पैसे होंगे तभी निवेश की शुरुआत करेंगे। ऐसे भी प्लेटफॉर्म मौजूद हैं जहां आप बहुत छोटी रकम से भी पैसे से पैसा बनाने की तरफ आगे बढ़ सकते हैं। यहां तक कि भारत सरकार की भी एक ऐसी स्कीम है जिसमें हर महीने आप महज 100 रुपये से निवेश शुरू कर सकते हैं। जी हां, हम यहां पोस्ट ऑफिस की पांच साल वाली रेकरिंग डिपोजिट (आरडी) स्कीम यानी नेशनल सेविंग्स रेकरिंग डिपोजिट अकाउंट की बात कर रहे हैं। यह सुरक्षित भी और इसमें पैसा लगाने पर आपको बेहतर रिटर्न भी मिलता है। आइए, इस आरडी स्कीम को लेकर यहां चर्चा करते हैं।  

कौन कर सकता है इसमें निवेश

इंडिया पोस्ट की ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक, कोई एक वयस्क पोस्ट ऑफिस की इस आरडी स्कीम में अपना अकाउंट ओपन करा सकता है। इसके अलावा, तीन लोग मिलकर भी ज्वाइंट अकाउंट खोल सकते हैं। अगर कोई नाबालिग है तो उसकी ओर से अभिभावक इसमें पैसा निवेश कर सकता है। साथ ही अस्वस्थ दिमाग वाले व्यक्ति की तरफ से अभिभावक इसमें निवेश कर सकते हैं। यहां तक कि अगर 10 साल से ज्यादा उम्र का कोई नाबालिग है तो वह भी अपने नाम से आरडी स्कीम का यह अकाउंट चला सकता है। खास बात यह भी है कि इस स्कीम के तहत आप चाहे जितनी मर्जी हो उतने अकाउंट खोल सकते हैं।

सिर्फ ₹100 से निवेश की शुरुआत

नेशनल सेविंग्स रेकरिंग डिपोजिट अकाउंट में महज 100 रुपये भी हर महीने जमा कर सकते हैं। इसके अलावा, आप 10 के मल्टीपल में चाहे जितने पैसे हों, निवेश कर सकते हैं। खाता कैश या चेक द्वारा खोला जा सकता है। चेक के मामले में जमा की तारीख चेक के प्रोसेसिंग की तारीख होगी। अगर खाता कैलेंडर महीने की 15 तारीख तक खोला जाता है, तो बाद में जमा महीने के 15 वें दिन तक काउंट किया जाएगा। साथ ही अगर खाता कैलेंडर माह के 16वें दिन और आखिरी कार्य दिवस के बीच खोला जाता है, तो बाद में जमा महीने के आखिरी कार्य दिवस तक काउंट किया जाएगा।

ब्याज दर और लोन सुविधा

पोस्ट ऑफिस की ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक, 5-वर्षीय पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपोजिट अकाउंट में जमा राशि पर फिलहाल 6.7 प्रतिशत सालाना ब्याज मिल रहा है। इस स्कीम की एक खास बात यह भी है कि कस्टमर्स की तरफ से 12 किस्तों के जमा हो जाने और खाते को एक वर्ष तक चालू रखने के बाद, जमाकर्ता खाते में जमा शेष राशि के 50% तक लोन की सुविधा का फायदा भी उठा सकता है। लोन एकमुश्त या समान मासिक किस्तों में चुकाया जा सकता है। लोन पर ब्याज, 2% + आरडी खाते पर लागू आरडी ब्याज दर के रूप में लागू होगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement