इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) ने अपने खाताधारकों के लिए अलर्ट जारी किया है। दरअसल, पोस्ट ऑफिस के कई ग्राहकों को PAN कार्ड को लेकर संदेश मिला है कि जिनमें दावा किया गया है कि उनके पैन कार्ड विवरण अपडेट न करने के कारण उनका खाता ब्लॉक कर दिए गया हे। पोस्ट ऑफिस के खाताधारकों को पैन कार्ड नंबर अपडेट करने के लिए एक लिंक भी दिए गए हैं। हालांकि, यह सब फर्जीवाड़े के लिए किया गया है। अगर आपके पास भी यह एसएमएस या मेल आया है तो सावधान हो जाएं। आइए जानते हैं कि इस मैसेज को लेकर इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक ने क्या कहा है।
क्या संदेश भेजा जा रहा है?
"प्रिय ग्राहक, आपका इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक खाता आज ब्लॉक कर दिया गया है, कृपया अपना पैन कार्ड तुरंत अपडेट करें। यहां दिए गए लिंक पर क्लिक करें।
अपने पैसे की सुरक्षा कैसे करें?
सोशल मीडिया पोस्ट में, IPPB ने साझा किया कि सुरक्षित डिजिटल बैंकिंग कैसे करें। IPPB ने अपने खाताधारकों से कहा कि वे नियमित रूप से पासवर्ड अपडेट करें। नकली ग्राहक सेवा नंबरों से बचें, अपने खातों की निगरानी करें और संदिग्ध लिंक से बचें। सार्वजनिक वाई-फाई का इस्तेमाल न करें और बैंकिंग संचार की प्रामाणिकता को हमेशा सत्यापित करें। आपकी वित्तीय सुरक्षा मायने रखती है, इससे अवगत रहें और समझदारी से बैंकिंग करें!
क्या करें और क्या न करें
सतर्क रहें: ईमेल या मैसेज को अच्छी तरह से पढ़ें। केवल भेजने वाले का नाम देखकर भरोसा न करें। किसी भी अनजान लिंक को क्लिक नहीं करें और अपनी व्यक्तिगत जानकारी साझा न करें। अनजान टेक्स्ट मैसेज में दिए गए लिंक को कभी न खोलें। संदेश की भाषा पर ध्यान दें और पब्लिक नेटवर्क के इस्तेमाल से बचें। फर्जी कॉल या मैसेज का जवाब न दें।