Wednesday, October 02, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. दृष्टिबाधित ग्राहकों के लिए यह सरकारी बैंक स्पेशल डेबिट कार्ड लाया, ATM से हर रोज निकाल सकेंगे इतना कैश

दृष्टिबाधित ग्राहकों के लिए यह सरकारी बैंक स्पेशल डेबिट कार्ड लाया, ATM से हर रोज निकाल सकेंगे इतना कैश

डेबिट कार्ड के साथ आने वाला वेलकम किट भी ब्रेल डॉट्स में होगा। इस डेबिट कार्ड में चिप के विपरीत तरफ एक गोल पायदान होता है। इससे कार्ड धारक को एटीएम/पीओएस में कार्ड इनसर्ट करते समय कार्ड की दिशा के बारे में पता चल जाता है।

Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Published on: August 12, 2024 17:10 IST
डेबिट कार्ड अपने कंट्रास्टिंग कलर्स के चलते आसानी से पहचाना जा सकता है।- India TV Paisa
Photo:FILE डेबिट कार्ड अपने कंट्रास्टिंग कलर्स के चलते आसानी से पहचाना जा सकता है।

सार्वजनिक क्षेत्र के पंजाब नेशनल बैंक ने सोमवार को दृष्टिबाधित ग्राहकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए एक खास डेबिट कार्ड, पीएनबी अंतः दृष्टि ब्रेल डेबिट कार्ड पेश किया है। यह कार्ड अपने विपरीत रंगों के कारण आसानी से पहचाना जा सकता है, जिससे दृष्टिबाधित ग्राहकों के लिए कार्ड विवरण पढ़ना आसान हो जाता है। भाषा की खबर के मुताबिक, यह कॉन्टैक्टलेस एनसीएमसी (नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड) डेबिट कार्ड है। इससे दृष्टिबाधित ग्राहकों को काफी सुविधा होगी।

वेलकम किट भी ब्रेल डॉट्स

खबर के मुताबिक, पीएनबी अन्तः दृष्टि ब्रेल डेबिट कार्ड का उद्देश्य दृष्टिबाधित व्यक्तियों के लिए वित्तीय स्वतंत्रता और सुविधा को बढ़ाना है, जिससे उन्हें अपने वित्त का प्रबंधन अधिक आसानी और आत्मविश्वास के साथ करने में सक्षम बनाया जा सके। उभरे हुए ब्रेल डॉट्स (ब्रेल में पीएनबी), इस डेबिट कार्ड पर ब्रांड नाम पीएनबी प्रमुखता से उभरा हुआ है, जिससे दृष्टिबाधित ग्राहकों के लिए पीएनबी और दूसरे बैंकों के कार्ड के बीच अंतर करना आसान हो जाता है। साथ ही डेबिट कार्ड के साथ आने वाला वेलकम किट भी ब्रेल डॉट्स में होगा। इस डेबिट कार्ड में चिप के विपरीत तरफ एक गोल पायदान होता है। इससे कार्ड धारक को एटीएम/पीओएस में कार्ड इनसर्ट करते समय कार्ड की दिशा के बारे में पता चल जाता है।

ग्लॉसी स्पॉट UV लेमिनेशन इफ़ेक्ट

इस डेबिट कार्ड में ग्लॉसी स्पॉट UV लेमिनेशन इफ़ेक्ट है, जिसमें बैंक के लोगो पर उभरी हुई बनावट और कॉन्टैक्टलेस सिंबल पर सिल्क स्क्रीन रफ़ स्पॉट यूवी है। इससे दृष्टिबाधित ग्राहकों को बैंक के लोगो को आसानी से खोजने और कार्ड के कॉन्टैक्टलेस सिंबल को पढ़ने में मदद मिलती है। ऐसे में उनके लिए डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करना आसान हो जाता है। यह डेबिट कार्ड अपने कंट्रास्टिंग कलर्स के चलते आसानी से पहचाना जा सकता है, जिससे दृष्टिबाधित ग्राहकों के लिए कार्ड के डिटेल को पढ़ना आसान हो जाता है।

एक दिन में कितना कैश निकाल सकते हैं

 पीएनबी अन्तः दृष्टि ब्रेल डेबिट कार्ड को कस्टमर किसी  किसी भी नजदीकी पीएनबी शाखा से  प्राप्त कर सकते हैं। इस कार्ड से प्रतिदिन निकासी की लिमिट 25,000 रुपये है। इसके अलावा,  हर रोज पीओएस/ईकॉम लिमिट (ज्वाइंट) 60,000 रुपये है। कॉन्टैक्सलेस ट्रांजैक्शन एनएफसी एनेबल्ड पीओएस टर्मिनल पर बिना पिन के हर रोज 5000 रुपये तक के पर्सनल ट्रांसजैक्शन की परमिशन है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement