Monday, October 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. पीएम नरेंद्र मोदी ने टाटा एयरक्राफ्ट कॉम्प्लेक्स का किया उद्घाटन, रतन टाटा को लेकर कही ये बात

पीएम नरेंद्र मोदी ने टाटा एयरक्राफ्ट कॉम्प्लेक्स का किया उद्घाटन, रतन टाटा को लेकर कही ये बात

साल 2021 में, भारत के रक्षा मंत्रालय ने भारतीय वायु सेना के पुराने हो चुके Avro-748 एयरक्राफ्ट को बदलने के लिए 56 C-295 ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट की सप्लाई के लिए एयरबस डिफेंस एंड स्पेस, स्पेन के साथ 21,935 करोड़ रुपये की डील पर हस्ताक्षर किए थे।

Written By: Sunil Chaurasia
Updated on: October 28, 2024 12:25 IST
भारत और स्पेन के बीच 21,935 करोड़ रुपये में हुई थी डील- India TV Paisa
Photo:RAJNATH SINGH भारत और स्पेन के बीच 21,935 करोड़ रुपये में हुई थी डील

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और स्पेन के प्रधानमंत्री ने आज गुजरात के वडोदरा में टाटा एयरक्राफ्ट कॉम्प्लेक्स का उद्घाटन किया। टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स (TASL) के इस मैन्यूफैक्चरिंग फैसिलिटी में C-295 मिलिट्री प्लेन का निर्माण किया जाएगा। ये प्लांट मिलिट्री एयरक्राफ्ट के लिए भारत का पहला प्राइवेट सेक्टर का फाइनल असेंबली लाइन (FAL) है, जो देश के डिफेंस सेल्फ-रिलायंस की खोज में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। आज का दिन सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि टाटा ग्रुप के लिए भी ऐतिहासिक है। बताते चलें कि C-295 मिलिट्री प्लेन के निर्माण के लिए भारत और स्पेन के बीच 2021 में एक बड़ी डील पर समझौता हुआ था।

भारत और स्पेन के बीच 21,935 करोड़ रुपये में हुई थी डील

साल 2021 में, भारत के रक्षा मंत्रालय ने भारतीय वायु सेना के पुराने हो चुके Avro-748 एयरक्राफ्ट को बदलने के लिए 56 C-295 ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट की सप्लाई के लिए एयरबस डिफेंस एंड स्पेस, स्पेन के साथ 21,935 करोड़ रुपये की डील पर हस्ताक्षर किए थे। इस कॉन्ट्रैक्ट के तहत, 16 विमानों को स्पेन से पूरी तरह से असेंबल करके डिलीवर किया जाएगा, जबकि बाकी के 40 विमान को वडोदरा के TASL प्लांट में असेंबल किया जाएगा। वडोदरा में बनने वाले पहला सी-295 पहला विमान सितंबर 2026 तक बनकर तैयार हो जाएगा। TASL में बनने वाले सभी विमानों की डिलीवरी अगस्त 2031 तक होनी है।

पीएम नरेंद्र मोदी ने टाटा ग्रुप के पूर्व चेयरमैन रतन टाटा को किया याद

इस ऐतिहासिक मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टाटा ग्रुप के पूर्व चेयरमैन रतन टाटा को याद किया। पीएम मोदी ने कहा कि अगर आज इस बड़े मौके पर रतन टाटा होते तो वे बहुत खुश होते। उन्होंने कहा कि टाटा-एयरबस मैन्यूफैरक्चरिंग प्लांट से भारत-स्पेन के संबंध मजबूत होंगे। पीएम ने कहा कि वडोदरा में बनने वाले विमानों का भविष्य में निर्यात भी किया जाएगा। उन्होंने कहा कि वडोदरा में विमान निर्माण परियोजना से हमारा ‘मेक इन इंडिया, मेक फॉर वर्ल्ड’ मिशन भी मजबूत होगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement