Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. पीएम मोदी 16 सितंबर को यहां करेंगे मेट्रो रेल एक्सटेंशन लाइन का उद्घाटन, दो शहरों के लोगों को होगा फायदा

पीएम मोदी 16 सितंबर को यहां करेंगे मेट्रो रेल एक्सटेंशन लाइन का उद्घाटन, दो शहरों के लोगों को होगा फायदा

दूसरे चरण की मेट्रो के लिए कुल परियोजना लागत 5,384 करोड़ रुपये है, जिसमें एएफडी (फ्रांस) और केएफडब्ल्यू (जर्मनी) जैसे अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संस्थानों से ऋण के माध्यम से वित्त पोषण सुरक्षित है।

Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: September 12, 2024 7:05 IST
मेट्रो के इस एक्सटेंशन लाइन के शुरू होने से दो शहरों के बीच आना-जाना आसान हो जाएगा।- India TV Paisa
Photo:INDIA TV मेट्रो के इस एक्सटेंशन लाइन के शुरू होने से दो शहरों के बीच आना-जाना आसान हो जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16 सितंबर को अहमदाबाद से गांधीनगर तक बहुप्रतीक्षित मेट्रो रेल एक्सटेंशन लाइन का उद्घाटन करेंगे। इससे दोनों शहरों के बीच संपर्क बेहतर होगा। गुजरात सरकार ने जानकारी देते हुए बताया है कि प्रधानमंत्री 15 सितंबर से अपने गृह राज्य की दो दिनों की यात्रा पर होंगे और कई कार्यक्रमों के बीच, वह अहमदाबाद मेट्रो विस्तार चरण 2 का उद्घाटन करेंगे। पीटीआई की खबर के मुताबिक, 9 जून को तीसरे कार्यकाल के लिए पदभार संभालने के बाद मोदी की यह पहली गुजरात यात्रा होगी।

कुल आठ नए मेट्रो स्टेशन 

खबर के मुताबिक, चरण 2 का पहला भाग 21 किलोमीटर तक फैला है, जिसमें शुरुआत में कुल आठ नए मेट्रो स्टेशन शामिल हैं और यह आवासीय और वाणिज्यिक दोनों क्षेत्रों में बिना किसी अड़चन के कुशल परिवहन सेवाएं प्रदान करता है। चरण 1 का दूसरा भाग, जो अभी भी निर्माणाधीन है, गांधीनगर में सेक्टर 1 को महात्मा मंदिर से जोड़ेगा, जो राज्य की राजधानी का एक इलाका है, जिसमें एक मेगा सम्मेलन और प्रदर्शनी केंद्र है।

इन इलाकों से होकर गुजरेगी मेट्रो

गुजरात मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (जीएमआरसी) द्वारा राज्य सरकार और केंद्र के सहयोग से विकसित की गई यह परियोजना अहमदाबाद और गांधीनगर के बीच जीएनएलयू (गुजरात नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी), पीडीईयू (पंडित दीनदयाल एनर्जी यूनिवर्सिटी), गिफ्ट सिटी, रायसन, रांदेसन, ढोलकुवा, इन्फोसिटी और सेक्टर-1 जैसे प्रमुख स्थानों को जोड़ते हुए मेट्रो नेटवर्क का और विस्तार करेगी। मोटेरा से गांधीनगर के सेक्टर-1 तक फैला यह नया चरण गिफ्ट सिटी जैसे महत्वपूर्ण केंद्रों को जोड़ेगा, जिससे पेशेवरों, छात्रों और पर्यटकों के लिए आसान पहुंच सुनिश्चित होगी। 

परियोजना लागत 5,384 करोड़ रुपये

दूसरे चरण की मेट्रो के लिए कुल परियोजना लागत 5,384 करोड़ रुपये है, जिसमें एएफडी (फ्रांस) और केएफडब्ल्यू (जर्मनी) जैसे अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संस्थानों से ऋण के माध्यम से वित्त पोषण सुरक्षित है। विस्तारित मेट्रो मार्ग गुजरात के वाणिज्यिक केंद्र अहमदाबाद और राज्य की राजधानी गांधीनगर के बीच यात्रा के समय को नाटकीय रूप से कम कर देता है, जो लगभग 25 किमी दूर स्थित है। जैसे, अब यात्री एपीएमसी और गिफ्ट सिटी के बीच एक घंटे से भी कम समय में यात्रा कर सकते हैं, जिसकी लागत लगभग 35 रुपये है। अहमदाबाद मेट्रो रेल एक्सटेंशन गुजरात के विकास के मार्ग में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। अहमदाबाद और गांधीनगर के बीच कनेक्टिविटी में सुधार करके, यह सभी के लिए अधिक टिकाऊ, किफायती और सुविधाजनक यात्रा विकल्प प्रदान करता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement