Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. PM Modi ने कहा- हमारा सपना है कि दुनिया के हर डिवाइस में मेड इन इंडिया चिप हो

PM Modi ने कहा- हमारा सपना है कि दुनिया के हर डिवाइस में मेड इन इंडिया चिप हो

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज का भारत दुनिया में विश्वास जगाता है। जब मुश्किलें आती हैं, तो आप भारत पर दांव लगा सकते हैं। सेमीकंडक्टर विनिर्माण में 1.5 लाख करोड़ रुपये से अधिक का निवेश पहले ही किया जा चुका है और कई परियोजनाएं पाइपलाइन में हैं।

Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: September 11, 2024 14:05 IST
ग्रेटर नोएडा में बुधवार को सेमीकॉन 2024 सम्मेलन को संबोधित करते प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी।- India TV Paisa
Photo:ANI ग्रेटर नोएडा में बुधवार को सेमीकॉन 2024 सम्मेलन को संबोधित करते प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कहा कि हमारा सपना है कि दुनिया के हर उपकरण में भारत में बना चिप हो। हम भारत को सेमीकंडक्टर पावरहाउस बनाने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे। मोदी ने सेमीकंडक्टर के घरेलू विनिर्माण में निवेश को बढ़ावा देने की वकालत की - जो स्मार्टफोन से लेकर ईवी और एआई तक हर चीज का आधार है। पीएम ने कहा कि सप्लाई चेन का लचीलापन अर्थव्यवस्था के लिए महत्वपूर्ण है। दिल्ली से सटे ग्रेटर नोएडा में सेमीकॉन 2024 सम्मेलन में प्रधानमंत्री ने यह बातें कही।

सप्लाई चेन पर दिया जोर

खबर के मुताबिक, प्रधानमंत्री ने कहा कि कोविड महामारी ने सप्लाई चेन के महत्व को दिखाया और किसी भी व्यवधान को दूर करने के लिए कार्य करने की आवश्यकता को रेखांकित किया। सप्लाई चेन का लचीलापन बहुत महत्वपूर्ण है। भारत अर्थव्यवस्था के विभिन्न क्षेत्रों में इसे बनाने के लिए काम कर रहा है। कोविड-19 के दौरान दुनिया ने सप्लाई में झटके देखे, क्योंकि चीन में महामारी के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए कड़े उपायों ने उस देश से आयात पर निर्भर उद्योगों और क्षेत्रों को प्रभावित किया। प्रभावित क्षेत्रों में से एक चिप था जो हर इलेक्ट्रॉनिक उपकरण का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

चिप निर्माण के लिए 'थ्री-डी पावर' प्रदान करना है मकसद

प्रधानमंत्री ने भारत के सुधारवादी शासन, स्थिर नीतियों और एक ऐसे बाजार का प्रदर्शन किया जिसने सेमीकंडक्टर विनिर्माण में निवेश के लिए एक मजबूत पिच बनाने के लिए प्रौद्योगिकी का स्वाद चखा है। सेमीकंडक्टर विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए अपनी सरकार द्वारा उठाए गए कदमों की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि सुधारवादी सरकार, बढ़ता विनिर्माण आधार और प्रौद्योगिकी का स्वाद चखने वाला महत्वाकांक्षी बाजार देश में चिप निर्माण के लिए 'थ्री-डी पावर' प्रदान करता है। 

मुश्किल में आप भारत पर दांव लगा सकते हैं

पीएम ने कहा कि आज का भारत दुनिया में विश्वास जगाता है। जब मुश्किलें आती हैं, तो आप भारत पर दांव लगा सकते हैं। उन्होंने कहा कि सेमीकंडक्टर विनिर्माण में 1.5 लाख करोड़ रुपये से अधिक का निवेश पहले ही किया जा चुका है और कई परियोजनाएं पाइपलाइन में हैं। इलेक्ट्रॉनिक्स क्षेत्र पर मोदी ने कहा कि भारत का लक्ष्य है कि इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण का पूरा काम भारत में हो। मोदी ने कहा कि आज भारत का इलेक्ट्रॉनिक्स क्षेत्र 150 अरब डॉलर से अधिक का है। इस दशक के आखिर तक हम अपने इलेक्ट्रॉनिक्स क्षेत्र को 500 अरब डॉलर से अधिक ले जाना चाहते हैं। इससे 60 लाख नौकरियां पैदा हो सकती हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement