Saturday, October 05, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. देश के 9.4 करोड़ किसानों के खातों में आज सरकार डालेगी 20,000 करोड़ रुपये, लिस्ट में इस तरह देखें अपना नाम

PM-KISAN 18th installment : देश के 9.4 करोड़ किसानों के खातों में आज सरकार डालेगी 20,000 करोड़ रुपये, लिस्ट में इस तरह देखें अपना नाम

PM Kisan Samman Nidhi 18th installment : प्रधानमंत्री मोदी आज महाराष्ट्र के दौरे पर हैं। यहां वे वाशिम में एक कार्यक्रम के दौरान पीएम किसान की किस्त जारी करेंगे। योजना के तहत 9.4 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसानों को 20,000 करोड़ से ज्यादा की धनराशि ट्रांसफर की जाएगी।

Written By: Pawan Jayaswal
Updated on: October 05, 2024 7:09 IST
पीएम किसान सम्मान निधि- India TV Paisa
Photo:FILE पीएम किसान सम्मान निधि

PM Kisan Samman Nidhi 18th installment : देश के करोड़ों किसानों को आज बड़ी खुशखबरी मिलने वाली है। आज उनके बैंक खातों में सरकार पैसा ट्रांसफर करेगी। आज पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 18वीं किस्त जारी होने वाली है। प्रधानमंत्री मोदी आज महाराष्ट्र के दौरे पर हैं। यहां वे वाशिम में एक कार्यक्रम के दौरान पीएम किसान की किस्त जारी करेंगे। योजना के तहत 9.4 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसानों को 20,000 करोड़ से ज्यादा की धनराशि ट्रांसफर की जाएगी। इसके अलावा पीएम मोदी महाराष्ट्र में दूसरी कई परियोजनाओं की नींव भी रखेंगे।

महाराष्ट्र के किसानों को मिलेगा अतिरिक्त फायदा

प्रधानमंत्री मोदी आज नमो शेतकरी महासम्मान निधि योजना की पांचवीं किस्त के तहत महाराष्ट्र के किसानों को करीब 2,000 करोड़ रुपये का अतिरिक्त लाभ भी जारी करेंगे। इसके अलावा, प्रधानमंत्री कृषि अवसंरचना कोष (AIF) के तहत पूरी हो चुकी 7,516 परियोजनाओं को भी देश को समर्पित करेंगे। वे देश को 9,200 एफपीओ समर्पित करेंगे और 'ग्राम पंचायतों को सामाजिक विकास अनुदान का ई-वितरण' के साथ-साथ एमएसकेवीवाई 2.0 के तहत 5 सौर पार्कों का भी शुभारंभ करेंगे।

क्या है पीएम किसान योजना?

पीएम किसान सम्मान निधि योजना केंद्र सरकार की एक स्कीम है, जिसमें साल में 6000 रुपये लाभार्थी किसान परिवारों के बैंक खातों में ट्रांसफर किये जाते हैं। ये रुपये 2000 रुपये की तीन किस्तों में दिये जाते हैं। पीएम किसान स्कीम के तहत अब तक कुल 17 किस्तें जारी हो चुकी हैं। यानी योजना की शुरुआत से अब तक एक किसान परिवार को 34,000 रुपये जारी हो चुके हैं। सरकार खेती से जुड़े कार्यों में आर्थिक सहायता के लिये किसानों को यह आर्थिक मदद देती है।

केवाईसी करवाना जरूरी

पीएम किसान सम्मान निधि योजना में रजिस्टर्ड किसानों के लिए KYC करवाना अनिवार्य है। अगर आपकी ई-केवाईसी नहीं हुई है, तो आपको पीएम किसान की किस्त नहीं मिल पाएगी। OTP आधारित eKYC PMKISAN पोर्टल पर उपलब्ध है। बायोमेट्रिक आधारित eKYC के लिए निकटतम CSC केंद्रों से संपर्क किया जा सकता है। इसके अलावा फेस ऑथेंटिकेशन बेस्ड ई-केवाईसी पीएम किसान मोबाइल एप पर उपलब्ध है।

लाभार्थियों की लिस्ट में इस तरह देखें अपना नाम

स्टेप 1: आधिकारिक PM किसान वेबसाइट पर जाएं।

स्टेप 2: लाभार्थी सूची पेज तक पहुंचें।
स्टेप 3: राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव का चयन करें।
स्टेप 4: रिपोर्ट प्राप्त करें पर क्लिक करें और लाभार्थी सूची से अपना नाम देखें।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement