Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Aadhaar Card में फोटो-पता आदि फ्री में अपडेट कराने की बढ़ गई लास्ट डेट, जानिए क्या है तरीका

Aadhaar Card में फोटो-पता आदि फ्री में अपडेट कराने की बढ़ गई लास्ट डेट, जानिए क्या है तरीका

Aadhaar Card Free Update : भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने एक्स पर पोस्ट करके बताया है कि आधार कार्ड को फ्री में अपडेट कराने की समयसीमा को बढ़ा दिया गया है।

Written By: Pawan Jayaswal
Published on: September 14, 2024 13:52 IST
आधार कार्ड- India TV Paisa
Photo:FILE आधार कार्ड

Aadhaar Card Free Update : अगर आप फ्री में आधार कार्ड अपडेट कराने से चूक गये हैं, तो आपके लिये अच्छा मौका है। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने फ्री में आधार कार्ड डिटेल अपडेट कराने की समयसीमा को आगे बढ़ा दिया है। यूआईडीएआई के अनुसार, आधारकार्ड धारक 14 दिसंबर तक बिना फीस के अपनी आधार कार्ड डिटेल अपडेट करा सकते हैं। पहले यह डेडलाइन 14 सितंबर थी। माय आधार पोर्टल पर आधार कार्ड अपडेट फ्री में हो रहा है। आधार 12 अंकों की एक विशिष्ट पहचान संख्या होती है, जो बायोमैट्रिक और डेमोग्राफिक इन्फॉर्मेशन के आधार पर भारतीय नागरिकों को दी जाती है। आप आसानी से आधार को ऑफलाइन भी अपडेट करा सकते हैं। इसके लिए आपको नजदीकी आधार सेंटर जाना होगा। ऑफलाइन आधार अपडेट कराने पर आपको 50 रुपये की फीस का भुगतान करना होगा।

आधार में ये चीजें करवा सकते हैं अपडेट

यह फ्री सर्विस केवल माय आधार पोर्टल पर उपलब्ध है। आधार कार्ड में आप आसानी से अपनी फोटो, पता, लिंग, नाम, जन्मतिथि और पता आदि बदलवा सकते हैं। साथ ही आधार से लिंक मोबाइल नंबर और ईमेल को भी आप बदलवा सकते हैं।

यह है प्रोसेस

  • स्टेप 1. सबसे पहले आपको आधार की वेबसाइट https://myaadhaar.uidai.gov.in/ पर जाना है। 
  • स्टेप 2. अब आप ओटीपी के जरिए लॉग इन करें। 
  • स्टेप 3. इसके बाद आपकी प्रोफाइल दिखाई देगी। अब जो जानकारी आपको बदलनी है उसको अपडेट करें। 
  • स्टेप 4. अब इसका प्रूफ लगाकर सबमिट कर दें। डॉक्यूमेंट की साइज 2 एमबी से कम नहीं होनी चाहिए। फाइल फॉर्मेट JPEG, PNG या PDF हो।
  • कोई शुल्क न होने के कारण आपको कोई भुगतान नहीं करना होगा। आप केवल वही जानकारी ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं, जिनके लिए डेमोग्राफिक अपडेट की आवश्यकता नहीं होती है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement