Sunday, September 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. 'साइबर अटैक या सिक्योरिटी इंसिडेंट नहीं' क्राउडस्ट्राइक के CEO ने बताया क्यों ठप हुईं माइक्रोसॉफ्ट की सेवाएं

'साइबर अटैक या सिक्योरिटी इंसिडेंट नहीं' क्राउडस्ट्राइक के CEO ने बताया क्यों ठप हुईं माइक्रोसॉफ्ट की सेवाएं

जॉर्ज कुर्ट्ज ने बताया है कि किसी साइबर अटैक या सिक्योरिटी इंसिडेंट के कारण परेशानी नहीं आई है। विंडोज होस्ट के लिए एक अपडेट के कारण यह समस्या खड़ी हुई है।

Edited By: Shakti Singh
Published on: July 19, 2024 16:19 IST
 George Kurtz- India TV Paisa
Photo:X/ GEORGE KURTZ जॉर्ज कुर्ट्ज

माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में तकनीकि खामी के चलते दुनियाभर में कई तरह की सेवाएं प्रभावित हुई हैं। बैंकों से लेकर एयरपोर्ट और रेल का भी काम ठप पड़ा है। ऐसे में आशंका जाहिर की गई कि साइबर अटैक के कारण ऐसा हुआ है। हालांकि, अब क्राउडस्ट्राइक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जॉर्ज कुर्ट्ज ने बताया है कि परेशानी की असली वजह क्या है और इससे कैसे निपटा जा रहा है।

जॉर्ज कुर्ट्ज ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट कर तकनीकि खामी की असली वजह बताई। उन्होंने यह भी बताया कि जिस वजह से समस्या आई थी, उसे अलग कर दिया गया है और इसे ठीक कर दिया गया है। उन्होंने यह भी कहा कि जिन कंपनियों के लोगों को परेशानी हो रही है, उन्हें आधिकारिक चैनल के जरिए क्राउडस्ट्राइक के कर्मचारियों से संपर्क करना चाहिए।

जॉर्ज कुर्ट्ज ने क्या लिखा ?

जॉर्ज कुर्ट्ज ने लिखा "विंडोज होस्ट के लिए सिंगल कंटेट अपडेट में गड़बड़ी के कारण लोगों को परेशानी हो रही है। मैक और लिनक्स का इस्तेमाल करने वाले लोगों को कोई परेशानी नहीं हो रही है। विंडोज का इस्तेमाल करने वाले लोगों को परेशानी हो रही है और क्राउडस्ट्राइक उन ग्राहकों के साथ सक्रिय रूप से काम कर रहा है। यह कोई सुरक्षा घटना या साइबर हमला नहीं है। समस्या की पहचान कर ली गई है और उसका समाधान कर दिया गया है। सहायता पोर्टल पर ग्राहकों को ताजा अपडेट मिलते रहेंगे। हम अपनी वेबसाइट पर पूर्ण और निरंतर अपडेट प्रदान करना जारी रखेंगे। हम संगठनों को यह सुनिश्चित करने की सलाह देते हैं कि वे आधिकारिक चैनलों के माध्यम से क्राउडस्ट्राइक प्रतिनिधियों के साथ संवाद करें। क्राउडस्ट्राइक ग्राहकों की सुरक्षा और स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए हमारी टीम पूरी तरह से तैयार है।"

क्या है क्राउटस्ट्राइक ?

क्राउडस्ट्राइक एक साइबर सिक्योरिटी कंपनी है। यह दुनियाभर के अधिकांश कंप्यूटर और लैपटॉप  के लिए एक एडवांस्ड साइबर सिक्योरिटी सॉल्यूशन देता है। इसको लेकर लगातार आ रही रिपोर्ट के मुताबिक क्राउड स्ट्राइक का एक एक मेन प्रोडक्ट Falcon है और इसी प्रोडक्ट में समस्या आई थी। क्राउडस्ट्राइक अपने यूजर्स को क्लाउड बेस्ड एंडपॉइंट प्रोटेक्शन सॉल्यूशन देती है। कंपनी का Falcon प्रोडक्ट नेटवर्क पर मैलिशियस यानी वायरस वाली फाइल्स का पता लगाता है। ये मैलिशियस फाइल्स का पता लगाकर वायरस को रोकने के लिए AI तकनीक का इस्तेमाल करता है। बता दें कि फॉल्कन एंडपॉइंट सिक्योरिटी कर सकता है फिर चाहे सिस्टम ऑनलाइन हो या फिर ऑफलाइन। 

यह भी पढ़ें-

Crowdstrike क्या है? जिससे ठप हुआ माइक्रोसॉफ्ट का सर्वर, दुनियाभर में मच गया हंगामा

दुनिया भर में माइक्रोसॉफ्ट का सर्वर डाउन, जानें भारत में किन-किन चीजों पर पड़ा प्रभाव

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement