Thursday, September 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Disney के साथ मर्जर से पहले Viacom18 के बोर्ड में शामिल हुए अंबानी परिवार के ये 2 सदस्य, चेक करें डिटेल्स

Disney के साथ मर्जर से पहले Viacom18 के बोर्ड में शामिल हुए अंबानी परिवार के ये 2 सदस्य, चेक करें डिटेल्स

वायकॉम18 एक होल्डिंग कंपनी है, जो अरबपति कारोबारी मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज और बोधि ट्री सिस्टम्स के मीडिया और एंटरटेनमेंट बिजनेस का स्वामित्व रखती है।

Edited By: Sunil Chaurasia
Updated on: September 26, 2024 17:22 IST
स्टार इंडिया के मर्जर को मिल चुकी है सीसीआई और एनसीएलटी की मंजूरी- India TV Paisa
Photo:REUTERS स्टार इंडिया के मर्जर को मिल चुकी है सीसीआई और एनसीएलटी की मंजूरी

डिज्नी और वायकॉम18 के मर्जर से जुड़ी एक बड़ी खबर आ रही है। रिलायंस फाउंडेशन की चेयरपर्सन नीता अंबानी और रिलायंस जियो इंफोकॉम के चेयरमैन आकाश अंबानी वायकॉम18 के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स में शामिल हो गए हैं। सूत्रों ने ये जानकारी दी है। वायकॉम18 में ग्लोबल मीडिया दिग्गज वॉल्ट डिज्नी के भारतीय कारोबार के साथ वायकॉम18 के मर्जर से पहले ये बदलाव किया गया है। 

स्टार इंडिया के मर्जर को मिल चुकी है सीसीआई और एनसीएलटी की मंजूरी

वायकॉम18 एक होल्डिंग कंपनी है, जो अरबपति कारोबारी मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज और बोधि ट्री सिस्टम्स के मीडिया और एंटरटेनमेंट बिजनेस का स्वामित्व रखती है। वॉल्ट डिज्नी और वायकॉम18 के स्वामित्व वाले स्टार इंडिया के मर्जर को भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) और राष्ट्रीय कंपनी विधि न्यायाधिकरण (एनसीएलटी) से नियामकीय मंजूरी मिल चुकी है। 

इन लोगों को भी वायकॉम18 के बोर्ड में मिली जगह

बोधि ट्री में एक प्रमुख निवेशक कतर निवेश प्राधिकरण (क्यूआईए) में प्रौद्योगिकी, मीडिया और दूरसंचार के प्रमुख मोहम्मद अहमद अल-हरदान और उसके सह-प्रायोजक जेम्स मर्डोक भी पुनर्गठन के बाद बोर्ड में शामिल हो रहे हैं। इसके अलावा, आरआईएल में मीडिया और कंटेंट बिजनेस की प्रेसिडेंट ज्योति देशपांडे और एनाग्राम पार्टनर्स में पार्टनर शुवा मंडल को भी वायकॉम18 के बोर्ड में नियुक्त किया गया है। 

एनसीएलटी ने पिछले महीने दी थी मर्जर को मंजूरी

बताते चलें कि राष्ट्रीय कंपनी कानून न्यायाधिकरण (एनसीएलटी) ने पिछले महीने अगस्त में रिलायंस इंडस्ट्रीज के स्वामित्व वाली वायकॉम18 मीडिया के स्टार इंडिया के साथ मर्जर की योजना को मंजूरी दे थी। वायकॉम18 ग्रुप की मीडिया और एंटरटेनमेंट ऐसेट्स की होल्डिंग कंपनी है। एनसीएलटी की दो सदस्यीय बेंच ने वायकॉम18, डिजिटल18 और ग्लोबल मीडिया दिग्गज द वॉल्ट-डिज्नी की यूनिट स्टार इंडिया के बीच संयुक्त व्यवस्था योजना को मंजूरी दी थी।

पीटीआई इनपुट्स के साथ..

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement