Wednesday, October 02, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. नवरात्र में फ्लैट की बुकिंग पर मिलेंगे कई फायदे लेकिन कुछ सावधानियां भी जरूरी, एक्सपर्ट से समझें क्या रखें ख्याल

नवरात्र में फ्लैट की बुकिंग पर मिलेंगे कई फायदे लेकिन कुछ सावधानियां भी जरूरी, एक्सपर्ट से समझें किन बातों का रखें ख्याल

दिग्गज रियल्टी एक्सपर्ट राकेश यादव कहते हैं कि घर हम बार-बार नहीं खरीदते हैं। पूरी जिंदगी में बहुत सारे लोग एक बार ही घर खरीदते हैं। इसलिए कभी भी घर खरीदेने का फैसला ऑफर या छूट की लालच में नहीं करें। अपनी जरूरत को समझें और सही डेवलपर्स का चयन कर फ्लैट की बुकिंग करें।

Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: October 02, 2024 17:29 IST
Flat Booking in Navratara - India TV Paisa
Photo:FILE नवरात्र में फ्लैट की बुकिंग

शारदीय नवरात्र गुरुवार 3 अक्टूबर से शुरू हो रही है। इस बार की नवरात्रि बेहद खास मानी जा रही है। नवरात्र के दौरान शुभ कार्य करने का चलन है। इसलिए बहुत सारे लोग घर और गाड़ी खरीदते हैं। नवरात्र के दौरान बिक्री बढ़ाने के लिए डेवलपर्स और ऑटो कंपनियां आकर्षक स्कीम लेकर आती हैं। इससे बायर्स को कई फायदे मिलते हैं। अगर आप भी इस नवरात्रि में सपने का आशियाना बुक करने की तैयारी कर रहे हैं तो कैसे अच्छी डील प्राप्त कर सकते हैं और किन बातों का रखें ख्याल, हमने दिग्गज रियल्टी एक्सपर्ट और रियल एस्टेट कंपनी अंतरिक्ष इंडिया के सीएमडी राकेश यादव से जाना। उन्होंने क्या सलाह दी, आइए जानते हैं। 

त्योहारी सीजन में मिलते हैं ये फायदे

  • बैंक-डेवलपर्स देते हैं छूट और ऑफर: त्योहारों के दौरान बैंक और डेवलपर्स बायर्स को आकर्षक ऑफर और छूट प्रदान करते हैं। बैंक ब्याज दरों में कमी, प्रोसेसिंग फीस माफी जैसे आकर्षक स्कीम लेकर आते हैं। वहीं, डेवलपर्स, मुफ्त गिफ्ट्स, डाउन पेमेंट में छूट, स्टॉम्प शुल्क माफी समेत कई ऑफर देते हैं।
  • कीमत में नेगोसिएशन का मौका: त्योहारों में अधिक बिक्री करने के लिए डेवलपर्स अक्सर खरीदारों को अच्छी डील देते हैं। सीरियस बायर्स को कीमत में नेगोसिएशन भी करते हैं, जिससे खरीदारों को अच्छे सौदे मिल सकते हैं।
  • त्योहारी बोनस और बचत का उपयोग: इस समय बहुत सारे लोगों को त्योहारी बोनस मिलता है, जिससे उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत होती है। इससे घर ​का डाउन पेमेंट करने में मदद मिलती है। 
  • सकारात्मक माहौल और शुभ अवसर: भारत में लोग मानते हैं कि त्योहारों के दौरान कोई बड़ी खरीदारी करना शुभ होता है। इस समय घर खरीदना एक सकारात्मक निर्णय माना जाता है।
  • नए प्रोजेक्ट होंगे लॉन्च: त्योहारों के दौरान रियल एस्टेट कंपनियां नए प्रोजेक्ट लॉन्च करती हैं और इसके साथ आकर्षक योजनाएं भी पेश करती हैं। यह समय नए घरों या निवेश के लिए उपयुक्त हो सकता है। त्योहारी सीजन को निवेश के लिए अच्छा समय माना जाता है।

नवरात्र में प्रॉपर्टी बुकिंग में इन बातों का रखें ख्याल

  • बढ़ी मांग और कीमत: कोरोना के बाद प्रॉपर्टी की मांग में लगातार बढ़ोतरी देखने को मिली है। त्योहारी सीजन में घरों की मांग और बढ़नी तय है। इसका असर कीमत पर हो सकता है। इसलिए किसी भी प्रोजेक्ट में फ्लैट बुक करने से पहले कीमत को लेकर रिसर्च जरूर करें। 
  • जल्दबाजी में निर्णय न लें: त्योहारी ऑफर्स और छूट के चलते कई बार लोग जल्दबाजी में घर खरीदने का निर्णय ले लेते हैं, जिससे वे अपनी जरूरतों के मुताबिक सही प्रॉपर्टी नहीं चुन पाते। इसलिए कभी भी जल्दबाजी में निर्णय नहीं लें। 
  • ऑफर्स का आकलन जरूर करें: त्योहारी सीजन में किसी भी प्रोजेक्ट में मिल रहे आकर्षक ऑफर्स का आकलन करें। वैसे ऑफर्स नहीं चुनें जो आपके काम का नहीं हो। कई बार छूट या ऑफर सिर्फ प्रचार के लिए होते हैं और वास्तविक लाभ बहुत कम होता है। 
  • ऑनलाइन और ऑफलाइन रिसर्च करें: त्योहारी सीजन में घर खरीदने से पहले पूरी तरह से रिसर्च करें और जल्दबाजी में फैसला न लें। आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से प्रॉपर्टी के बारे में रिसर्च करें। 

सलाह जो कराएंगे आपको फायदा 

दिग्गज रियल्टी एक्सपर्ट राकेश यादव कहते हैं कि घर हम बार-बार नहीं खरीदते हैं। पूरी जिंदगी में बहुत सारे लोग एक बार ही घर खरीदते हैं। इसलिए कभी भी घर खरीदेने का फैसला ऑफर या छूट की लालच में नहीं करें। अपनी जरूरत को समझें और सही डेवलपर्स का चयन कर फ्लैट की बुकिंग करें। प्रोजेक्ट के चुनाव में कंस्ट्रक्शन क्वालिटी, लोकेशन, स्कूल, अस्पताल से कनेक्टिविटी और भविष्य में होने वाले डेवलपमेंट को देखते हुए करें। अगर नोएडा और ग्रेटर नोएडा की बात करें तो नोएडा एक्सप्रेसवे, यमुना एक्‍सप्रेसवे और ग्रेटर नोएडा में रियल एस्टेट की मांग तेजी से बढ़ रही है। बुनियादी ढांचे के निरंतर विकास के कारण निवेशकों का झुकाव इस क्षेत्र की ओर बढ़ा है। वहीं, गुरुग्राम में सोहना रोड, गोल्फ कोर्स रोड आदि प्राइम लोकेशन बन गए हैं। एक बात और, प्रॉपर्टी की कीमत कम होने का इंतजार नहीं करें। प्रॉपर्टी खरीदने से पहले हर किसी को महंगी लगती है और खरीद लेने के बाद वो सस्ती हो जाती है। इसलिए बजट बना लें और प्रॉपर्टी खरीद डालें। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement