Saturday, October 12, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. LIC Kanyadan Policy: रोज 121 रुपए के निवेश से बनेंगे 27 लाख, यहां जानें पूरी डिटेल्स

LIC Kanyadan Policy: रोज 121 रुपए के निवेश से बनेंगे 27 लाख, यहां जानें पूरी डिटेल्स

अगर आप भी इस चिंता में डूबे हैं और बेटी के फ्यूचर की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपको LIC की कन्यादान पॉलिसी के बारे में जरूर जानना चाहिए। यहां आप रोजाना 121 रुपये निवेश करके 25 साल बाद 27 लाख रुपये का मैच्योरिटी अमाउंट पा सकते हैं।

Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: March 13, 2023 11:31 IST
LIC Kanyadan Policy- India TV Paisa
Photo:CANVA जानिए LIC की कन्यादान पॉलिसी के बारे में यहां

LIC Kanyadan Policy: भारत में बेटी पैदा होते ही लोग उसकी पढ़ाई-लिखाई और शादी-विवाह की चिंता पहले करने लगते हैं। अगर आप भी इस चिंता में डूबे हैं और बेटी के फ्यूचर की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपको  LIC की कन्यादान पॉलिसी के बारे में जरूर जानना चाहिए। यह शानदार पॉलिसी लेकर आप न केवल अपनी बेटी का भविष्य सिक्योर कर सकते हैं, बल्कि उसे शादी की टेंशन से भी मुक्त पा सकते हैं। आइए इस पॉलिसी के बारे में आपको विस्तार से बताते हैं।

LIC की कन्यादान पॉलिसी क्या है?

LIC की कन्यादान पॉलिसी के लाभार्ती के पिता की आयु कम से कम 30 साल होनी चाहिए और बेटी की आयु कम से कम एक वर्ष होनी चाहिए। इस पॉलिसी को आप 13 से 25 वर्ष के लिए ले सकते हैं। इस योजना में आपको प्रतिदिन 121 रुपये जमा करने होंगे। यानी महीने में आपको कुल 3,600 रुपये की राशि जमा करवानी पड़ेगी। पॉलिसी की मैच्योरिटी अवधि पूरी होने पर आपको 27 लाख रुपये की एकमुश्त राशि प्राप्त होगी। अगर आप प्रतिदिन 75 रुपये भी जमा करते हैं, तो भी आपको 25 साल बाद 14 लाख रुपये की धनराशि प्राप्त होगी।

टैक्स में छूट का लाभ

LIC की कन्यादान पॉलिसी इनकम टैक्स एक्ट 1961 के सेक्शन 80सी के दायरे में आती है, इसलिए प्रीमियम जमा करने वाले टैक्स पर छूट भी मिलती है। इसमे आप 1।50 लाख रुपये तक की राशि पर टैक्स में छूट पा सकते हैं।

जरूरी दस्तावेज

LIC कन्यादान पॉलिसी लेने के लिए आपकोकुछ जरूरी दस्तावेज जमा कराने होंगे। इसमें आपका आधार कार्ड या पहचान पत्र, इनकम सर्टिफिकेट, रजिडेंशियल प्रूफ, पासपोर्ट साइज फोटो। इसके अलावा, साइन किया हुआ आवेदन पत्र और बेटी का बर्थ सर्टिफिकेट भी देना होगा। प्रीमियम का भुगतान आप चेक या कैश दोनों तरीकों से कर सकते हैं।

पॉलिसी धारक की मृत्यु होने पर शर्तें

अगर इस पॉलिसी को लेने वाले की असयम मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार के सदस्यों को प्रीमियम का भुगतान नहीं करना होगा। आकस्मिक मृत्यु होने पर परिवार को 10 लाख रुपये और सामान्य परिस्थिति में मृत्यु पर 5 लाख रुपए परिवार को मिलेंगे। इसके अलावा, 25 साल पूरे होने पर नॉमिनी को पूरे 27 लाख रुपये मिल जाएंगे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement