Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. वॉरेन बफेट, एलन मस्क और बिल गेट्स से अमीर बनने की ये 5 आदतें सीखें, यकीन मानिए बदल जाएगी जिंदगी

वॉरेन बफेट, एलन मस्क और बिल गेट्स से अमीर बनने की ये 5 आदतें सीखें, यकीन मानिए बदल जाएगी जिंदगी

माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक गेट्स ने अपनी कड़ी मेहनत, निरंतर सीखने और नवाचार के माध्यम से बहुत सारी संपत्ति और प्रसिद्धि अर्जित की। गेट्स के कुछ मूल मंत्रों का पालन करके, कोई भी बड़ी सफलता प्राप्त कर सकता है।

Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: July 09, 2024 7:32 IST
Warren Buffett, Elon Musk and Bill Gates- India TV Paisa
Photo:FILE वॉरेन बफेट, एलन मस्क और बिल गेट्स

वॉरेन बफेट, बिल गेट्स और एलन मस्क, दुनिया के दिग्गज अरबपति और सफल इंसान है। दुनिया का शायद ही कोई आदमी हो जो इन जैसा सफल और पैसा वाला नहीं बनना चाहता हो। अगर आप भी अपनी जिंदगी में कुछ अलग और बड़ा करना चाहते हैं तो इनकी जिंदगी से जरूर सीख सकते हैं। आज हम आपको इन तीनों सफल और अमीर लोगों की जिंदगी की 5 कॉमन बाते बताते हैं, जिसको फॉलो कर आप भी अमीर और पैसे वाले बन सकते हैं। आप भी अपना नाम दुनिया में कर सकते हैं। 

  1. लॉन्ग टर्म गोल सेट करें: वॉरेन बफेट, बिल गेट्स और एलन मस्क लंबी अवधि की सोच कर लक्ष्य तय करते हैं। बफेट, निवेश करते समय इस बात पर तवज्जो देते हैं कि आज से पांच से दस वर्ष बाद कंपनी कहां होगी।
  2. कैलकुलेटेड रिस्क लेने से नहीं चूकें: अगर आप अपने जीवन में कुछ बड़ा करना चाहते हैं तो जोखिम लेना जरूरी है। वॉरेन बफेट, बिल गेट्स और एलन मस्क ने अपने करियर में हमेशा मुश्किल काम को करने के आसान तरीके खोजे।
  3. असफलताओं से घबराएं नहीं: दुनिया के इन तीनों दिग्गज ने अपने जिंदगी में कई बड़ी असफलताएं देखीं लेकिन उससे घबराएं नहीं। उससे सीख कर आगे बढ़ा। स्पेसएक्स रॉकेट की कई असफलताओं और टेस्ला के शुरुआती संघर्षों के बावजूद, मस्क की दृढ़ता के कारण बड़ी सफलताएं मिलीं।
  4. धैर्य और दृढ़ता का साथ नहीं छोड़ें: बिल गेट्स को माइक्रोसॉफ्ट के शुरुआती दिनों में कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा, लेकिन उनकी धैर्य और दृढ़ता ने कंपनी को सॉफ्टवेयर बाजार पर हावी होने में मदद की। आप भी सफल होना चाहते हैं तो ये तीन चीज अपनी जिंदगी में शामिल करें। 
  5. नई चीजें सीखते रहें: बफेट की सफलता निरंतर सीखने की उनकी प्रतिबद्धता से है। अपने पूरे करियर के दौरान, उन्होंने पढ़ने और अपने ज्ञान को बढ़ाने में काफी समय बिताया, जिससे उन्हें निवेश संबंधी निर्णय लेने में मदद मिली। गेट्स अपनी व्यापक पढ़ने की आदतों के लिए जाने जाते हैं। इसलिए जिंदगी के किसी भी पड़ाव में सीखना नहीं छोड़ें। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement