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ITR Filing: आयकर रिटर्न फाइल करने में न करें ये गलती, रिफंड मिलना हो जाएगा मुश्किल

वेरिफिकेशन अनुरोध की स्थिति करदाता के ई-फाइलिंग पोर्टल के साथ पंजीकृत मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर भेजी जाती है। अगर वेरिफिकेशन रद्द हो जाता है, तो विवरण निष्क्रिय बैंक खातों के अंतर्गत प्रदर्शित किए जाते हैं।

Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: June 08, 2024 13:00 IST
Income Tax Return - India TV Paisa
Photo:FILE आयकर रिटर्न

वित्त वर्ष 2023-24 के लिए आयकर रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई है। हालांकि, अब तक सैलरी क्लास टैक्सपेयर अपने नियोक्ता द्वारा फॉर्म 16 जारी किए जाने का इंतजार कर रहे हैं। उम्मीद है कि जल्द ही फॉर्म 16 जारी कर दिए जाएंगे। उसके बाद आप रिटर्न भरना शुरू करेंगे। अगर आप रिटर्न भरने की तैयारी कर रहे हैं तो कुछ बातों का खास ख्याल रखें नहीं तो रिफंड मिलने में मुश्किल हो सकती है। 

आपको अपने बैंक खाते को प्री-वैलिडेट करें?

आयकर विभाग के अनुसार, इनकम टैक्स रिफंड प्राप्त करने के लिए एक प्री-वैलिडेट बैंक खाता होना जरूरी है। इसके अलावा, व्यक्तिगत करदाता ई-वेरिफिकेशन उद्देश्य के लिए EVC (इलेक्ट्रॉनिक सत्यापन कोड) को चालू करने के लिए भी एक प्री-वैलिडेट बैंक खाते का उपयोग कर सकते हैं। ई-वेरिफिकेशनका उपयोग आयकर रिटर्न और अन्य फॉर्म, ई-प्रोसेडिंग, रिफंड पुनः जारी करने, पासवर्ड रीसेट करने और ई-फाइलिंग खाते में सुरक्षित लॉगिन के लिए किया जा सकता है।

प्री-वैलिडेशन के लिए क्या आवश्यक शर्तें हैं? 

सफल प्री-वैलिडेशन के लिए, व्यक्ति के पास ई-फाइलिंग के साथ पंजीकृत वैध पैन और पैन से जुड़ा एक चालू बैंक खाता होना चाहिए। 

आप कैसे जानते हैं कि प्री-वैलिडेशन सफल है? अगर यह असफल हो जाए तो आपको क्या करना चाहिए? 

वेरिफिकेशन अनुरोध की स्थिति करदाता के ई-फाइलिंग पोर्टल के साथ पंजीकृत मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर भेजी जाती है। अगर वेरिफिकेशन रद्द हो जाता है, तो विवरण निष्क्रिय बैंक खातों के अंतर्गत प्रदर्शित किए जाते हैं। निष्क्रिय बैंक प्री-वैलिडेशन के मामले में निष्क्रिय बैंक खातों को सत्यापन के लिए फिर से सबमिट किया जा सकता है: निष्क्रिय बैंक खातों के अनुभाग में बैंक के लिए फिर से सत्यापित करें और 'सत्यापन प्रगति पर है' स्थिति वाले खाते पर क्लिक करें। 

विवरण जमा करने के बाद बैंक खाते को वैलिडेट करने में कितना समय लगता है?

वैलिडेटशन प्रक्रिया स्वचालित है। आपका अनुरोध जमा होने के बाद, यह आपके बैंक को भेज दिया जाता है। सत्यापन की स्थिति आपके ई-फाइलिंग खाते में 10-12 कार्य दिवसों के भीतर अपडेट हो जाती है।

सत्यापन के लिए मौजूदा बैंक खाते को अपडेट करने के स्टेप:

https://incometax.gov.in/iec/foportal/ पर जाएँ;
लॉगिन करें और 'प्रोफ़ाइल' सेक्शन पर क्लिक करें;

'बैंक खाता' चुनें और 'पुनः मान्य करें' पर क्लिक करें
बैंक खाता डिटेल्स जैसे खाता संख्या, IFSC कोड, खाता प्रकार आदि अपडेट करें।
'वैलिडेट' पर क्लिक करें।
नया बैंक खाता कैसे जोड़ें:

https://incometax.gov.in/iec/foportal/ पर जाएं

लॉगिन करें और 'प्रोफाइल' सेक्शन पर क्लिक करें:

'माई बैंक अकाउंट' पर क्लिक करें

नया बैंक खाता जोड़ें;

'वैलिडेट' पर क्लिक करें।

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