क्या आपका EPF अकाउंट सेफ है? अगर नहीं तो आप आसानी से सुरक्षित कर सकते हैं। दरअसल, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने खातों को फ्रीज करने और डीफ्रीज करने के प्रबंधन के लिए एक मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) विकसित की है। इस पहल का उद्देश्य फर्जी लेनदेन या धोखाधड़ी के संदिग्ध खातों को सुरक्षित करना है। एसओपी के हिस्से के रूप में, फंड की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एमआईडी (सदस्य आईडी), यूएएन (यूनिवर्सल अकाउंट नंबर) और संस्थानों से जुड़े कई सत्यापन चरणों की आवश्यकता होती है।
आइए जानते हैं नए एसओपी की मुख्य विशेषताएं
EPFO ने संदेह के घेरे में आए किसी भी खाते के सत्यापन के लिए 30 दिन की सीमा तय की है।
अगर जरूरत हो तो इस अवधि को अतिरिक्त 14 दिनों के लिए बढ़ाया जा सकता है।
EPFO खातों को फ्रीज करने में कई श्रेणियों शामिल है:
नया UAN विकसित करना या MID को मौजूदा UAN से जोड़ना।
प्रोफाइल और KYC/नियोक्ता DSC में कोई भी बदलाव करना।
VDR स्पेशल या VDR ट्रांसफ़र-इन के ज़रिए MID में जमा करना।
कोई भी दावा निपटान, फंड ट्रांसफर या निकासी।
उसी PAN या GSTN के तहत नए फाउंडेशन को पंजीकृत करना, जिसमें नियोक्ता का आधार/PAN/DSC शामिल है।
EPFO अकाउंट को डीफ्रीजिंग प्रक्रिया
डीफ्रीजिंग अकाउंट उन सभी श्रेणियों को चालू करता है, जिन्हें सत्यापन प्रक्रिया के दौरान पहले फ़्रीज कर दिया गया था।
EPFO MID, UAN या फाउंडेशन को अलग-अलग समूहों में वर्गीकृत करता है, जिन्हें फंड सुरक्षित करने के लिए सत्यापन की आवश्यकता होती है।
श्रेणियों की व्याख्या
श्रेणी A: इसमें हेड ऑफ़िस द्वारा पहचाने गए और संपर्क किए गए MID/UAN/फ़ाउंडेशन शामिल हैं।
श्रेणी B: सत्यापित सदस्य के अलावा अन्य व्यक्तियों को शामिल करते हुए ट्रांसफ़र या सेटलमेंट के ज़रिए धोखाधड़ी से निकासी के लिए अतिसंवेदनशील फ़ाउंडेशन शामिल हैं।
इसमें सदस्य की प्रोफ़ाइल या KYC में कोई भी बदलाव शामिल है।
श्रेणी C: यह तब लागू होता है, जब कोई MID या UAN परिशिष्ट E, VDR स्पेशल, स्पेशल 10D, VDR ट्रांसफ़र-इन आदि के ज़रिए उचित प्राधिकरण अनुमोदन के बिना सबमिट किया जाता है, या निर्देशों का पालन नहीं किया जाता है।
इस तरह अगर आपका पीएफ अकाउंट को फ्रीज कर दिया गया है तो आप उसे फिर से चालू कर सकते हैं। ईपीएफआ के नए कदम से पीएफ खाते में सेंधमारी करना अब आसान नहीं होगा। आपका खाता पहले से ज्यादा सुरक्षित हो गया है।