Saturday, October 05, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. IRDAI की वेबसाइट हुई डाउन, यूजर्स को एक्सेस करने में हो रही परेशानी, नहीं कर रही काम

IRDAI की वेबसाइट हुई डाउन, यूजर्स को एक्सेस करने में हो रही परेशानी, नहीं कर रही काम

इंश्योरेंस रेगुलेटर आईआरडीएआई की वेबसाइट काफी समय से ओपन नहीं हो पा रही है। यूजर्स लगातार इस परेशानी से जूझ रहे हैं।

Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: August 21, 2024 19:11 IST
वेबसाइट पर एरर के साथ लिखा आ रहा है- हमारी सेवाएं अभी उपलब्ध नहीं हैं।- India TV Paisa
Photo:FILE वेबसाइट पर एरर के साथ लिखा आ रहा है- हमारी सेवाएं अभी उपलब्ध नहीं हैं।

भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (आईआरडीएआई) की वेबसाइट 21 अगस्त को डाउन चल रही है। यूजर्स आईआरडीएआई की वेबसाइट https://irdai.gov.in/ को एक्सेस नहीं कर पा रहे हैं। वेबसाइट पर एरर के साथ लिखा आ रहा है- हमारी सेवाएं अभी उपलब्ध नहीं हैं, हम जल्द से जल्द सभी सेवाएं बहाल करने के लिए काम कर रहे हैं। कृपया जल्दी ही वापस आकर देखें। शाम 7 बजकर 8 मिनट तक भी वेबसाइट डाउन ही चल रही थी।

 

आईआरडीएआई की वेबसाइट में टेक्निकल खराबी मालूम पड़ रही है।

Image Source : IRDAI
आईआरडीएआई की वेबसाइट में टेक्निकल खराबी मालूम पड़ रही है।

केवाईसी रिकॉर्ड अपलोड करने के निर्देश के अगले दिन ही डाउन

वेबसाइट डाउन होने की यह घटना 20 अगस्त को कंपनी द्वारा बीमा कंपनियों को अपने मौजूदा पॉलिसीधारकों के सत्यापित अपने ग्राहक को जानो (केवाईसी) विवरण केन्द्रीय केवाईसी रिकॉर्ड रजिस्ट्री (सीकेवाईसीआरआर) वेबसाइट पर अपलोड करने के निर्देश दिए जाने के एक दिन बाद ही हुई है। यह पहल पारदर्शिता बढ़ाने और कई क्षेत्रों में वित्तीय लेनदेन की सुरक्षा सुनिश्चित करने की एक बड़ी कोशिश का हिस्सा है।

CKYCRR के इस्तेमाल को जरूरी किया गया है

CKYCRR एक केंद्रीकृत केवाईसी सिस्टम के तौर पर कार्य करता है, जो बैंकिंग, म्यूचुअल फंड, स्टॉक, बीमा और राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली जैसे विभिन्न वित्तीय लेनदेन पर लागू होता है। भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (आईआरडीएआई) ने बीमा एजेंटों और म्यूचुअल फंड वितरकों दोनों के लिए ग्राहक ऑनबोर्डिंग प्रक्रिया को कारगर बनाने के लिए CKYCRR के इस्तेमाल को जरूरी किया है। यह उन्हें एक-दूसरे के CKYC डेटा तक पहुँचने और उसका उपयोग करने की अनुमति देता है, जिससे ऑनबोर्डिंग प्रक्रिया तेज़ और अधिक कुशल हो जाती है।

इंश्योरेंस रेगुलेटर आईआरडीएआई हेल्थ और लाइफ इंश्योरेंस में नए नॉर्म्स को लागू करने के लिए तैयार है। नियामक ने हाल ही में इस बारे में कंपनियों से 30 सितंबर तक पुरानी पॉलिसी की डिटेल मांगी है। नियामक इंश्योरेंस में बदलाव करने की तैयारी में है। नए नियम को लागू करने को लेकर आईआरडीएआई की तरफ से सख्ती होगी। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement