Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. iPhone बनाने वाली Foxconn का भारत में कारोबार 10 अरब डॉलर के पार, जानिए कितना किया है इन्वेस्टमेंट

iPhone बनाने वाली Foxconn का भारत में कारोबार 10 अरब डॉलर के पार, जानिए कितना किया है इन्वेस्टमेंट

फॉक्सकॉन के चेयरमैन ने कहा कि भारत में ताइवान की प्रमुख इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण कंपनी द्वारा सभी प्रकार की नियुक्तियों में बढ़ोतरी का रुझान है।

Edited By: Pawan Jayaswal
Updated on: August 18, 2024 19:56 IST
फॉक्सकॉन- India TV Paisa
Photo:FILE फॉक्सकॉन

कॉन्ट्रैक्ट पर आईफोन का उत्पादन करने वाली फॉक्सकॉन (Foxconn) का भारत में कारोबार 2024 तक 10 अरब डॉलर के पार हो गया है। कंपनी के चेयरमैन यंग लियू ने यह जानकारी दी। कंपनी के अनुसार, फॉक्सकॉन ने अब तक भारत में 1.4 अरब डॉलर का निवेश किया है। लियू ने कहा, "पिछले साल तक हमने 10 अरब डॉलर से अधिक का कारोबार किया है। हम आने वाले साल में और भी बहुत कुछ करेंगे।" वह शनिवार को फॉक्सकॉन के संयंत्र के पास कंपनी के केवल महिलाओं के लिए बने आवासीय परिसर के उद्घाटन के अवसर पर बोल रहे थे।

पद्म भूषण से हैं सम्मानित

पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित लियू ने कहा कि देश की अपनी वर्तमान यात्रा के दौरान उन्होंने कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों से मुलाकात की और महसूस किया कि भारत उन्नति की ओर अग्रसर है। इस वर्ष 75वें गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर तीसरे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्म भूषण से सम्मानित किए जाने के बाद लियू की यह पहली भारत यात्रा है। लियू ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात के साथ अपनी लगभग एक सप्ताह लंबी भारत यात्रा की शुरुआत की। उन्होंने प्रधानमंत्री के साथ तमिलनाडु, कर्नाटक और तेलंगाना में फॉक्सकॉन के निवेश पर चर्चा की।

3 राज्यों के सीएम से की मुलाकात

लियू ने इन तीनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों और राज्य के मंत्रियों से भी मुलाकात की। कंपनी के महिला आवासीय परिसर का उद्घाटन तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने किया। उद्घाटन के दौरान लियू ने कहा कि कंपनी स्त्री-पुरूष का अंतर किये बिना कर्मचारियों को नियुक्त करती है, लेकिन भारत में महिलाओं, विशेषकर विवाहित महिलाओं ने इसके प्रयासों में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। फॉक्सकॉन के चेयरमैन ने कहा कि भारत में ताइवान की प्रमुख इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण कंपनी द्वारा सभी प्रकार की नियुक्तियों में बढ़ोतरी का रुझान है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement