Saturday, September 07, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. सस्ता हो गया iPhone, बजट में कस्टम ड्यूटी कम होते ही Apple ने दिया बड़ा तोहफा, काफी घटा दिये रेट

सस्ता हो गया iPhone, बजट में कस्टम ड्यूटी कम होते ही Apple ने दिया बड़ा तोहफा, काफी घटा दिये रेट

iPhone Price Cut : iPhone 13, 14 और 15 के साथ ही iPhone 15 Pro और Pro Max की कीमतों में गिरावट आई है।

Written By: Pawan Jayaswal
Updated on: July 26, 2024 17:18 IST
आईफोन की कीमतों में...- India TV Paisa
Photo:REUTERS आईफोन की कीमतों में गिरावट

iPhone Price Cut : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 23 जुलाई को पेश हुए बजट में स्मार्टफोन ग्राहकों को जो तोहफा दिया था, उसका असर अब दिखने लगा है। एपल ने आईफोन के दाम घटा दिये हैं। अब आप सस्ते में आईफोन के कई मॉडल्स खरीद सकते हैं। बजट में वित्त मंत्री ने इंपोर्टेड स्मार्टफोन पर लगने वाली ड्यूटी चार्ज में 5 फीसदी की कटौती की है। वित्त मंत्री ने बेसिक कस्टम ड्यूटी को 20 फीसदी से घटाकर 15 फीसदी कर दिया गया है। जिन मोबाइल फोन्स को विदेश से आयात किया जाता है, उन पर भारत सरकार 20 फीसदी इंपोर्ट ड्यूटी लगाती है, जिसे घटाकर 15 फीसदी कर दिया गया है। भारत में आईफोन के प्रो मॉडल जैसे iPhone 15 Pro और iPhone 15 Pro max के साथ गूगल के कई स्मार्टफोन मॉडल का आयात किया जाता है।

6,000 रुपये तक गिरी कीमतें

अब एपल ने भारत में अपने आईफोन मॉडल्स के दाम में 3 से 4 फीसदी की कटौती की है। टेकक्रंच के अनुसार, इससे कई मॉडल्स के आईफोन्स की कीमत में 6,000 रुपये तक की गिरावट आ गई है।  iPhone 13, 14 और 15 के साथ ही iPhone 15 Pro और Pro Max की कीमतों में गिरावट आई है। इस तरह एपल ने पहली बार भारत में मौजूदा जनरेशन के प्रो मॉडल्स की कीमतों को गिराया है।

चीन में आईफोन शिपमेंट हुआ कम

आईफोन की कीमतों में गिरावट ऐसे समय में हुई है, जब चीन में आईफोन शिपमेंट कम हो गया है। जून में खत्म हुई तिमाही में चीन में आईफोन्स का शिपमेंट 6.7 फीसदी गिरा है। भारत एपल के लिए एक प्रमुख बाजार है। एपल लगातार भारत में अपने मैन्युफैक्चरिंग बेस को बढ़ा रहा है। भारत में आईफोन की बाजार हिस्सेदारी भी लगातार बढ़ रही है। जैसे-जैसे देश में आर्थिक समृद्धि आ रही है, अधिकाधिक लोग आईफोन्स खरीद रहे हैं। पिछले साल की चौथी तिमाही में भारत में एपल की बाजार हिससेदारी डबल डिजिट में रही थी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement