Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. अब अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को मेट्रो स्टेशन पर ही मिल जाएगी चेक-इन की सुविधा, DMRC ने लिया यह फैसला

अब अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को मेट्रो स्टेशन पर ही मिल जाएगी चेक-इन की सुविधा, DMRC ने लिया यह फैसला

यात्री नई दिल्ली और शिवाजी स्टेडियम मेट्रो स्टेशनों पर अपना सामान चेक इन करा सकते हैं, जहां से इसे एडवांस स्वचालित प्रणालियों का उपयोग करके विमान तक सुरक्षित रूप से पहुंचाया जाएगा।

Written By: Pawan Jayaswal
Updated on: July 17, 2024 19:05 IST
दिल्ली मेट्रो पर चेक...- India TV Paisa
Photo:REUTERS दिल्ली मेट्रो पर चेक इन सुविधा

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) ने यात्री सुविधा को बढ़ाने के लिए एक पहल शुरू की है। इसमें एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन के नई दिल्ली और शिवाजी स्टेडियम मेट्रो स्टेशनों पर अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए चेक-इन सुविधाएं शामिल हैं। दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (DIAL), एयर इंडिया और विस्तारा एयरलाइंस के सहयोग से DMRC अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए अपनी 'Check-in & Baggage-Drop' सेवा का विस्तार कर रहा है। यह सुविधा पहले केवल घरेलू यात्रियों के लिए उपलब्ध थी। अब एयर इंडिया और विस्तारा एयरलाइंस की फ्लाइट लेने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्री मेट्रो स्टेशनों पर अपना सामान चेक इन करा सकेंगे।

दूसरी एयरलाइन्स को भी किया आमंत्रित

DMRC ने और अधिक एयरलाइनों को इस पहल में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया है। दिल्ली मेट्रो का लक्ष्य यात्रियों को और अधिक लाभ पहुँचाना है। यात्री नई दिल्ली और शिवाजी स्टेडियम मेट्रो स्टेशनों पर अपना सामान चेक इन करा सकते हैं, जहां से इसे एडवांस स्वचालित प्रणालियों का उपयोग करके विमान तक सुरक्षित रूप से पहुंचाया जाएगा। यह सेवा यात्रियों को हवाई अड्डे के माध्यम से अपना सामान ले जाने की आवश्यकता को समाप्त कर देती है, जिससे उनकी यात्रा का अनुभव सरल हो जाता है।

क्या है चेक-इन टाइमिंग्स

चेक-इन सेवा नई दिल्ली और शिवाजी स्टेडियम मेट्रो स्टेशनों पर एयर इंडिया यात्रियों के लिए सुबह 6:00 बजे से रात 9:00 बजे तक उपलब्ध है। विस्तारा एयरलाइंस के यात्री हर दिन सुबह 6:00 बजे से शाम 8:00 बजे तक नई दिल्ली मेट्रो स्टेशन पर इस सेवा का लाभ उठा सकते हैं। अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिये यात्री डिपार्चर से पहले चार घंटे और तीन घंटे के बीच अपना चेक-इन पूरा कर सकते हैं। घरेलू उड़ानों के यात्री फ्लाइट डिपार्चर टाइम से बारह घंटे और दो घंटे के बीच चेक-इन कर सकते हैं।

कहां हैं चेक-इन काउंटर्स

नई दिल्ली मेट्रो स्टेशन पर एयरलाइन चेक-इन काउंटर कॉनकोर्स लेवल पर स्थित हैं। शिवाजी स्टेडियम मेट्रो स्टेशन पर एयरलाइन चेक-इन काउंटर कॉनकोर्स लेवल पर वीएफएस ग्लोबल कार्यालय के पास स्थित हैं। नई सेवा को पहले से ही यात्रियों से उत्साहजनक प्रतिक्रिया मिली है। यह पहल DMRC की अपनी यात्रियों की बदलती जरूरतों को पूरा करने के लिए अभिनव समाधान खोजने की निरंतर प्रतिबद्धता का हिस्सा है। जून के पहले सप्ताह से शुरू हुई इस सेवा का उद्देश्य इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (IGI), नई दिल्ली से प्रस्थान करने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए यात्रा प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित करना है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement