Saturday, October 05, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. अमेरिका से गुड न्यूज, महंगाई दर तीन साल के निचले स्तर पर आई, फेड के लिए फैसला होगा आसान

अमेरिका से गुड न्यूज, महंगाई दर तीन साल के निचले स्तर पर आई, फेड के लिए फैसला होगा आसान

फेड के अध्यक्ष जेरोम पॉवेल ने कहा है कि वह फेड द्वारा अपनी प्रमुख ब्याज दर में कटौती शुरू करने से पहले मुद्रास्फीति में कमी के अतिरिक्त सबूत तलाश रहे हैं। जुलाई में डेयरी और फलों और सब्जियों की कीमतों में गिरावट आई।

Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: August 14, 2024 22:00 IST
लगभग एक साल से मुद्रास्फीति में कमी ने अमेरिका के उपभोक्ताओं को धीरे-धीरे राहत प्रदान की है।- India TV Paisa
Photo:FILE लगभग एक साल से मुद्रास्फीति में कमी ने अमेरिका के उपभोक्ताओं को धीरे-धीरे राहत प्रदान की है।

अमेरिका में महंगाई के मोर्चे पर अच्छी खबर आई है। जुलाई में साल-दर-साल मुद्रास्फीति तीन साल से भी ज़्यादा समय में अपने सबसे निचले स्तर पर पहुंच गई है। यह इस बात का ताजा संकेत है कि चार दशकों में सबसे खराब मूल्य वृद्धि कम हो रही है और सितंबर में फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दर में कटौती की संभावना बढ़ सकती है। फॉर्च्यून की खबर के मुताबिक, विभाग की बुधवार को जारी रिपोर्ट से पता चला है कि जून से जुलाई तक उपभोक्ता कीमतों में सिर्फ 0.2% की बढ़ोतरी हुई है, जबकि पिछले महीने चार साल में पहली बार इसमें थोड़ी गिरावट आई थी।

मुद्रास्फीति का सबसे हल्का आंकड़ा

खबर के मुताबिक, एक साल पहले की तुलना में उपभोक्ता कीमतों में 2.9% की बढ़ोतरी हुई, जो जून में 3% से कम है। यह मार्च 2021 के बाद से साल-दर-साल मुद्रास्फीति का सबसे हल्का आंकड़ा था। घरों और अन्य आवास लागतों में वृद्धि कम हो रही है। मुद्रास्फीति ने अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में एक केंद्रीय भूमिका निभाई है, पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने मूल्य वृद्धि के लिए बाइडेन प्रशासन की ऊर्जा नीतियों को दोषी ठहराया है। अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने शनिवार को कहा कि वह जल्द ही लागत कम करने और समग्र रूप से अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए नए प्रस्तावों का अनावरण करेंगी।

किराने की कीमतों में मामूली बढ़ोतरी

अमेरिका में जुलाई में, किराने की कीमतों में सिर्फ़ 0.1% की वृद्धि हुई और यह एक साल पहले की तुलना में सिर्फ़ 1.1% ज़्यादा है, जो पिछले सालों की तुलना में बढ़ोतरी की बहुत धीमी गति है। फिर भी कई अमेरिकी अभी भी खाद्य कीमतों से जूझ रहे हैं, जो तीन साल पहले की तुलना में 21% ज़्यादा हैं, हालांकि तब से औसत मजदूरी में भी तेजी से वृद्धि हुई है। जून से जुलाई तक गैस की कीमतें अपरिवर्तित रहीं और पिछले साल वास्तव में 2.2% गिर गई हैं।

कपड़े-कार आदि की कीमतों में आई गिरावट

कपड़ों की कीमतों में भी पिछले महीने गिरावट आई। वे 12 महीने पहले की तुलना में लगभग अपरिवर्तित हैं। जुलाई में नई और पुरानी कारों की कीमतों में भी गिरावट आई। पुरानी कारों की कीमतें, जो महामारी के दौरान आसमान छू रही थीं, पिछले साल लगभग 11% गिर गई हैं। मांस, मछली और अंडे सहित कुछ खाद्य कीमतें महामारी से पहले की तुलना में तेजी से बढ़ रही हैं। हालांकि, जुलाई में डेयरी और फलों और सब्जियों की कीमतों में गिरावट आई। महामारी के कारण कीमतों में उछाल कम हुआ। लगभग एक साल से मुद्रास्फीति में कमी ने अमेरिका के उपभोक्ताओं को धीरे-धीरे राहत प्रदान की है, जो तीन साल पहले विशेष रूप से भोजन, गैस, किराए और अन्य आवश्यकताओं के लिए कीमतों में उछाल से परेशान थे।

फेड तलाश रहा ब्याज में कटौती के सबूत

मुद्रास्फीति दो साल पहले 9.1% पर चरम पर थी, जो चार दशकों में उच्चतम स्तर था। अस्थिर खाद्य और ऊर्जा लागतों को छोड़कर, तथाकथित कोर कीमतें जून से जुलाई तक मामूली 0.2% चढ़ीं, जबकि पिछले महीने 0.1% की वृद्धि हुई थी। और एक साल पहले की तुलना में, कोर मुद्रास्फीति 3.3% से 3.2% तक धीमी हो गई - अप्रैल 2021 के बाद से सबसे निचला स्तर। फेड के अध्यक्ष जेरोम पॉवेल ने कहा है कि वह फेड द्वारा अपनी प्रमुख ब्याज दर में कटौती शुरू करने से पहले मुद्रास्फीति में कमी के अतिरिक्त सबूत तलाश रहे हैं। अर्थशास्त्रियों को व्यापक रूप से उम्मीद है कि फेड की पहली दर में कटौती सितंबर के मध्य में होगी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement