Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. 2028 तक 2,85,500 करोड़ रुपये का होगा ब्यूटी एंड पर्सनल केयर मार्केट, SUGAR Cosmetics कब लाएगी IPO?

2028 तक 2,85,500 करोड़ रुपये का होगा ब्यूटी एंड पर्सनल केयर मार्केट, SUGAR Cosmetics कब लाएगी IPO?

10 साल पहले तक भारतीय ब्यूटी मार्केट में विदेशी कंपनियों का बोलबाल था। Maybelline, Revlon और Loreal जैसे ब्रैंड, जिनके बड़े बॉलीवुड सेलिब्रिटीज विज्ञापन करते थे, अधिकतर स्किन को गोरा करने के प्रोडक्ट्स बेच रहे थे।

Written By: Pawan Jayaswal
Published on: September 05, 2024 11:24 IST
ब्यूटी एंड पर्सनल केयर- India TV Paisa
Photo:FILE ब्यूटी एंड पर्सनल केयर

मिलेनियल्स और जेन-जी के बीच ब्यूटी और पर्सनल केयर प्रोडक्ट्स का जबरदस्त क्रेज है। यही कारण है यह सेक्टर तेजी से ग्रोथ कर रहा है। भारत के ब्यूटी एंड पर्सनल केयर मार्केट के साल 2028 तक 34 अरब डॉलर (2,85,500 करोड़ रुपये) तक पहुंचने का अनुमान है। भारत में अभी यह मार्केट 21 अरब डॉलर का है। ऑनलाइन शॉपिंग के व्यापक होने और हाई-क्वालिटी प्रीमियम ब्यूटी प्रोडक्ट्स की तरफ आकर्षण बढ़ना इसके पीछे बड़ा कारण है। नायका और कंसल्टिंग फर्म Redseer की एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। ऑनलाइन चैनल के 25% की चक्रवृद्धि वार्षिक ग्रोथ रेट से बढ़ने की उम्मीद है। जबकि संगठित ऑफलाइन चैनल के 14% की दर से बढ़ने का अनुमान है।

पहले था विदेशी कंपनियों का बोलबाला

एक दशक पहले तक भारतीय ब्यूटी मार्केट में विदेशी कंपनियों का बोलबाल था। Maybelline, Revlon और Loreal जैसे ब्रैंड, जिनके बड़े बॉलीवुड सेलिब्रिटीज विज्ञापन करते थे, अधिकतर स्किन को गोरा करने के प्रोडक्ट्स बेच रहे थे। अब समय के साथ भारतीय महिलाओं की ब्यूटी प्रोडक्ट को लेकर डिमांड में भारी बदलाव आया है। आज घरेलू ब्रांड उनकी डिमांड को पूरा करने में लगे हैं।

2012 में आई थी नायका

नायका भारत का एक फेमस ब्यूटी ब्रैंड है। यह 2012 में लॉन्च हुई थी। नायका के चीफ एग्जीक्यूटिव अंचित नायर ने कहा कि जिस तरह कंपटीशन बढ़ रहा है। हर कोई एक या दो चीजें कर रहा है। लेकिन कोई भी सबकुछ नहीं कर रहा है। उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा, 'अगर आप हॉरिजॉन्टल मार्केटप्लेसेस की तरफ देखें, तो उनका फोकस मुख्य रूप से पर्सनल केयर पर है। कुछ नए कंपटीशन काफी प्रीमियम की तरफ जा रहे हैं। केवल हम ही ऐसे हैं, जो टियर-1 से लेयर टियर-3 तक, नॉर्मल से लेकर प्रीमियम तक, ऑनलाइन प्लस ऑफलाइन, ग्लोबल ब्रैंड्स और डोमेस्टिक ब्रैंड्स सब कर रहे हैं।'

कब आएगा SUGAR Cosmetics का IPO

नायका के लॉन्च होने के 3 साल बाद साल 2015 में विनीता सिंह और कौशिक मुखर्जी ने SUGAR Cosmetics को लॉन्च किया। कंपनी का सबसे तेजी से बिकने वाला उत्पाद उस समय इसकी लिपस्टिक थी। किफायती होने के चलते सुगर कॉस्मेटिक्स मिलेनियल्स और जेन-जी के बीच काफी लोकप्रिय है। कंपनी को लॉन्च हुए अब 9 साल बीच चुके हैं। विनीता सिंह अब शार्क टैंक इंडिया की जज है और जल्द ही सुगर कॉस्मेटिक्स शेयर बाजार में लिस्ट हो सकती है। इस साल की शुरुआत में विनीता सिंह ने कहा था कि आईपीओ में अभी 2 या 3 साल लग सकते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement