देश की सबसे बड़ी विमानन कंपनी इंडिगो 14 जनवरी को अपनी सिस्टम को अपडेट करने पर काम करेगी, जिसके चलते उसकी सुविधाएं कुछ समय के लिए बाधित होंगी। इसको लेकर कंपनी के तरफ से जानकारी दी गई है, ताकि ग्राहकों को परेशानी नहीं उठानी पड़े।
सेवाएं लगभग छह घंटे तक रहेंगी प्रभावित
कंपनी ने बताया है कि इससे उसकी वेबसाइट, ऐप और कॉल सेंटर की सेवाएं लगभग छह घंटे तक प्रभावित रहेंगी। ग्राहकों को शुक्रवार को भेजे गए एक सूचना में यह जानकारी दी गई है। इंडिगो के पास उसके बेड़े में 300 विमान शामिल हैं। कंपनी 102 घरेलू और अंतरराष्ट्रीय गंतव्यों को जोड़ने वाली 1,600 से अधिक दैनिक उड़ानों का संचालन करती है।
एयरलाइन की सूचना में जानकारी आई सामने
एयरलाइन की सूचना में कहा गया है, ‘‘हमारी सभी प्रणालियों को 14 जनवरी, 2023 को अद्यतन किया जाएगा। इससे हमारी वेबसाइट, ऐप और कॉल सेंटर सेवाएं रात साढ़े 12 बजे से सुबह साढ़े छह बजे (भारत समय) तक प्रभावित रहेंगी।’’
इंडिगो के साथ पहले भी आ चुकी हैं समस्याएं
जनवरी 2020 से अब तक इंडिगो एयरलाइन के विमानों ने आपातकालीन लैंडिंग के 11 उदाहरण देखे, जबकि स्पाइसजेट के विमानों को चार बार ऐसी स्थिति का सामना करना पड़ा था। इसी तरह, एयर इंडिया ने दो ऐसी घटनाएं देखीं, जबकि एयरएशिया ने दी गई अवधि में एक आपातकालीन लैंडिंग देखी थी।
एक एयरलाइन कंपनी के लिए इस तरह की जांच होती है अनिवार्य
- फायर डिटेक्टर्स, मौसम रडार, वार्निंग लाइट्स और अन्य सिस्टम
- सेंसर सही काम कर रहा है या नहीं
- प्रोब्स और स्ट्रक्चरल कंपोनेंट्स, मोटर्स और केबल का विजुअल इंस्पेक्शन होता है।
- विमान के बाहरी और आंतरिक सभी हिस्सों की बारीकी से तकनीकी जांच होती है।
- हर 500 घंटे की उड़ान के बाद होती है संपूर्ण जांच
- जांच में लगता है पांच से छह घंटे का वक्त
- विमान के सभी पुर्जों, उपकरणों और सिस्टम की कंप्युटराइज्ड जांच हर छह महीने में
- हर दो साल में विमान के कई उपकरण बदल दिए जाते हैं।
- हर छह साल में विमान के 50 फीसद से ज्यादा पार्ट बदले जाते हैं। यह काफी खर्चीला होता है।