Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. अब इस देश में भी कर सकेंगे UPI से पेमेंट, विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने किया बड़ा ऐलान

अब इस देश में भी कर सकेंगे UPI से पेमेंट, विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने किया बड़ा ऐलान

भारत अब जल्द ही मालदीव में भी यूपीआई सेवा शुरू करने वाला है। विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने अपने मालदीव दौरे के दौरान इसकी घोषणा की है।

Edited By: Amar Deep
Updated on: August 10, 2024 18:46 IST
मालदीव में भी कर सकेंगे UPI से पेमेंट।- India TV Paisa
Photo:FILE मालदीव में भी कर सकेंगे UPI से पेमेंट।

माले: भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर तीन दिवसीय मालदीव के दौरे पर हैं। यहां उन्होंने मालदीव में भी यूपीआई सेवा शुरू करने की बात कही। विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा है कि भारत और मालदीव ने यहां एकीकृत भुगतान इंटरफेस (UPI) शुरू करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। उन्होंने कहा कि इस समझौते का मालदीव के पर्यटन क्षेत्र पर ‘बहुत सकारात्मक’ प्रभाव पड़ेगा। जयशंकर की तीन दिवसीय आधिकारिक मालदीव यात्रा के दौरान शुक्रवार को समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए गए। 

एमओयू पर किए गए हस्ताक्षर

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म ‘एक्स’ पर कहा, “मालदीव में (ए) डिजिटल भुगतान प्रणाली की शुरुआत पर भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) और मालदीव के आर्थिक विकास और व्यापार मंत्रालय के बीच एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए।” एनपीसीआई द्वारा विकसित यूपीआई मोबाइल फोन के माध्यम से बैंकों के बीच लेनदेन को सुविधाजनक बनाने के लिए एक त्वरित वास्तविक समय भुगतान प्रणाली है। मालदीव में अपने समकक्ष मूसा जमीर के साथ बैठक के बाद एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए जयशंकर ने कहा कि भारत ने अपने यूपीआई के माध्यम से ‘डिजिटल लेनदेन में क्रांति ला दी है।’ 

मालदीव की आर्थिक गतिविधि का मुख्य स्रोत पर्यटन

जयशंकर ने इस बात पर जोर दिया कि भारत में वित्तीय समावेशन नए स्तर पर पहुंच गया है। उन्होंने कहा कि आज दुनिया के 40 प्रतिशत वास्तविक समय के डिजिटल भुगतान हमारे देश में होते हैं। पर्यटन मालदीव की आर्थिक गतिविधि का मुख्य स्रोत है। यह देश के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में लगभग 30 प्रतिशत का योगदान देता है तथा 60 प्रतिशत से अधिक विदेशी मुद्रा उत्पन्न करता है। जयशंकर की यात्रा का उद्देश्य मालदीव के साथ द्विपक्षीय संबंधों को फिर से पटरी पर लाना है। मालदीव के चीन समर्थक राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू के पिछले वर्ष पदभार ग्रहण करने के बाद भारत की ओर से यह पहली उच्चस्तरीय यात्रा है। (इनपुट- भाषा)

यह भी पढ़ें- 

दुनिया में जियो-पॉलिटिकल टेंशन के बावजूद सोने के भाव में तेजी नहीं, क्या और सस्ता होगा Gold?

Hindenburg अब किस पर फोड़ेगा 'बम'? X पर पोस्ट कर दी चेतवानी, जानें क्या लिखा

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement