Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. भारत फिर से बनेगा 'सोने की चिड़िया', जेफरीज की रिपोर्ट में भारतीय इकोनॉमी को लेकर आई अच्छी खबर

भारत फिर से बनेगा 'सोने की चिड़िया', जेफरीज की रिपोर्ट में भारतीय इकोनॉमी को लेकर आई अच्छी खबर

सांख्यिकी मंत्रालय की ओर से अगस्त में जारी किए गए डेटा के मुताबिक, भारत में श्रम बल भागीदारी दर (एलएफपीआर) 15 वर्ष या उससे अधिक उम्र के लोगों में अप्रैल-जून में बढ़कर 50.1 प्रतिशत हो गई है, जोकि अप्रैल-जून 2023 में 48.8 प्रतिशत थी, जो दिखाता है कि देश में रोजगार में इजाफा हो रहा है।

Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: September 15, 2024 14:54 IST
Indian Economy - India TV Paisa
Photo:FILE भारतीय इकोनॉमी

दुनिया में एक बार फिर भारतीय इकोनॉमी को बोलबाला होगा। एक बार फिर भारत 'सोने की चिड़िया' कहलाएगा। भारत की डेमोग्राफी आने वाले वर्षों में देश के विकास में बड़ी भूमिका निभाएगी। 2045 तक देश में कामकाजी लोगों की संख्या में 17.9 करोड़ का इजाफा होगा। एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। मौजूदा समय में भारत की कामकाजी लोगों की संख्या 96.1 करोड़ है और बेरोजगारी दर पांच वर्ष के निचले स्तर पर है। वैश्विक निवेश फर्म जेफरीज की ओर से कहा गया कि भारत में कामकाजी लोगों की संख्या (25 से 64 वर्ष की आयु) में इजाफा हो रहा है और कुल आबादी का एक बड़ा हिस्सा सेविंग्स और निवेश को लेकर सकारात्मक है। ये बदलाव भारत को विकसित राष्ट्र बनाएंगे। 

2030 तक कमाकाजी लोगों की संख्या में होगी वृद्धि

रिपोर्ट में कहा गया कि भारत में कामकाजी लोगों में महिलाओं की संख्या बढ़ रही है, जो कि लेबर फोर्स बढ़ने की अहम वजह है। जेफरीज की ओर से ताजा नोट में कहा गया है कि कामकाजी लोगों की संख्या में बढ़ोतरी में धीमापन 2030 से आना शुरू हो जाएगा। सांख्यिकी मंत्रालय की ओर से अगस्त में जारी किए गए डेटा के मुताबिक, भारत में श्रम बल भागीदारी दर (एलएफपीआर) 15 वर्ष या उससे अधिक उम्र के लोगों में अप्रैल-जून में बढ़कर 50.1 प्रतिशत हो गई है, जोकि अप्रैल-जून 2023 में 48.8 प्रतिशत थी, जो दिखाता है कि देश में रोजगार में इजाफा हो रहा है।

कमकाजी महिलाओं की बढ़ रही हिस्सेदारी

इस साल अप्रैल से जून की अवधि में 15 वर्ष या उससे अधिक की उम्र की महिलाओं में एलएफपीआर दर बढ़कर 25.2 प्रतिशत हो गई है, जोकि 2023 की समान अवधि में 23.2 प्रतिशत थी। आरबीआई के डेटा के मुताबिक, पिछले दस वर्षों में देश में करीब 17 करोड़ लोगों को नौकरियां मिली हैं। देश में 2023-24 में 64.33 करोड़ लोगों को पास रोजगार था। 2014-15 में यह आंकड़ा 47.15 करोड़ था।

क्यों चमकता सितारा बनेगा भारत?

अर्थशास्त्रियों का कहना है कि भारत दुनिया में अभी सबसे तेज गति से विकास कर रहा है। भारत एक युवा देश है, जहां वर्कफोर्स की कोई कमी नहीं है। कामकाजी महिलाओं की भी हिस्सेदारी बढ़ रही है। देश की बड़ी आबादी इसे बड़ा बाजार बनाता है। इसलिए दुनियाभर की कंपनियांं भारत में निवेश बढ़ा रही है। भारत दुनिया के लिए उम्मीद की नई किरण है। ये कारण भारत की विकास की रफ्तार को तेज करने और विकसित राष्ट्र बनाने में मदद करेंगे। भारत की डेमोग्राफी भी इसे ममद कर रहा है। इसमें कोई शक नहीं कि आने वाले समय में एक बार फिर भारत दुनिया में चमकता सितारा बनेगा। 

इनपुट: आईएएनएस

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement