Tuesday, July 02, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. देश का मैनुफैक्चरिंग सेक्टर जून में जोरदार बढ़ा, रोजगार में रिकॉर्ड उछाल, जानें लेटेस्ट PMI

देश का मैनुफैक्चरिंग सेक्टर जून में जोरदार बढ़ा, रोजगार में रिकॉर्ड उछाल, जानें लेटेस्ट PMI

पीएमआई जून में बढ़कर 58.3 हो गया, जो मई में 57.5 था। पीएमआई के तहत 50 से ऊपर सूचकांक होने का मतलब उत्पादन गतिविधियों में विस्तार है जबकि 50 से नीचे का आंकड़ा गिरावट को दर्शाता है।

Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: July 01, 2024 15:16 IST
रोजगार पैदा होने की दर तेज हुई और मार्च 2005 में डेटा संग्रह शुरू होने के बाद से सबसे मजबूत रही।- India TV Paisa
Photo:FILE रोजगार पैदा होने की दर तेज हुई और मार्च 2005 में डेटा संग्रह शुरू होने के बाद से सबसे मजबूत रही।

भारत के मैनुफैक्चरिंग सेक्टर का उत्पादन जून में तेज गति से बढ़ा है। अनुकूल मांग परिस्थितियों के बीच नए ठेके मिलने जारी रहे और इसके परिणामस्वरूप रोजगार में रिकॉर्ड वृद्धि हुई। सोमवार को जारी एक मासिक सर्वेक्षण में यह जानकारी दी गई। भाषा की खबर के मुताबिक, मौसमी रूप से समायोजित 'एचएसबीसी इंडिया विनिर्माण क्रय प्रबंधक सूचकांक' (पीएमआई) जून में बढ़कर 58.3 हो गया, जो मई में 57.5 था। पीएमआई के तहत 50 से ऊपर सूचकांक होने का मतलब उत्पादन गतिविधियों में विस्तार है जबकि 50 से नीचे का आंकड़ा गिरावट को दर्शाता है।

कंपनियों द्वारा भर्ती में तेजी

रिपोर्ट के मुताबिक, जून के आंकड़ों के अनुसार भारत में विनिर्माताओं की बिक्री में मजबूत वृद्धि मुख्य रूप से मजबूत अंतर्निहित मांग, उच्च निर्यात और सफल विज्ञापन के कारण हुई। नए ठेके मिलने में लगातार बढ़ोतरी के परिणामस्वरूप कंपनियों द्वारा भर्ती में तेजी आई। रोजगार पैदा होने की दर तेज हुई और मार्च 2005 में डेटा संग्रह शुरू होने के बाद से सबसे मजबूत रही। एचएसबीसी की वैश्विक अर्थशास्त्री मैत्रेयी दास ने कहा कि कंपनियों ने 19 सालों में सबसे तेज गति से अपनी नियुक्तियां बढ़ाईं।

कीमत की बात करें तो इनपुट लागत जून में थोड़ी कम हुई, लेकिन ऊंचे स्तर पर रही। डिमांड मजबूत रहने के चलते कंपनियां ग्राहकों पर ज्यादा लागत लगाने में सक्षम थे। इससे मार्जिन में सुधार हुआ। भविष्य का आउटपुट इंडेक्स तीन महीने के निचले स्तर पर पहुंच गया

नए निर्यात ठेकों में काफी बढ़ोतरी

रिपोर्ट के मुताबिक, जून में कच्चे माल की खरीद भी बढ़ी। इस बीच, जून में नए निर्यात ठेकों में काफी बढ़ोतरी हुई। कंपनियों ने विदेशों से नए काम के आने का श्रेय एशिया, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, यूरोप और अमेरिका से बेहतर मांग को दिया। एचएसबीसी इंडिया विनिर्माण पीएमआई को एसएंडपी ग्लोबल ने करीब 400 कंपनियों के एक समूह में क्रय प्रबंधकों को भेजे गए सवालों के जवाबों के आधार पर तैयार किया है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement