Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. अगस्त में भारत की मैनुफैक्चरिंग एक्टिविटीज में आई नरमी, पीएमआई 3 महीने के निचले स्तर 57.5 पर, जानें डिटेल

अगस्त में भारत की मैनुफैक्चरिंग एक्टिविटीज में आई नरमी, पीएमआई 3 महीने के निचले स्तर 57.5 पर, जानें डिटेल

भारतीय निर्माताओं ने अगस्त के दौरान नए व्यवसाय और उत्पादन में नरम वृद्धि की सूचना दी, हालांकि ऐतिहासिक मानकों के अनुसार विस्तार की दरें ऊंची रहीं। निर्माताओं ने सुरक्षा स्टॉक बनाने के लिए अपने कच्चे माल की खरीद गतिविधि में वृद्धि की।

Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: September 02, 2024 14:20 IST
इनपुट मूल्य मुद्रास्फीति की दर पांच महीनों में सबसे धीमी हो गई। - India TV Paisa
Photo:FILE इनपुट मूल्य मुद्रास्फीति की दर पांच महीनों में सबसे धीमी हो गई।

बीते महीने देश की मैनुफैक्चरिंग एक्टिविटीज में नरम रुख देखने को मिला। भारत की मैनुफैक्चरिंग पीएमआई अगस्त में 3 महीने के निचले स्तर 57.5 पर आ गया, जो मांग में नरमी के कारण है। भारत की मैनुफैक्चरिंग एक्टिविटीज में अगस्त में गिरावट दर्ज की गई। यह जुलाई में 58.1 की तुलना में 57.5 पर आ गई, लेकिन यह अपने दीर्घकालिक औसत 54.0 से ऊपर है, जो परिचालन स्थितियों में पर्याप्त सुधार का संकेत देता है। एसएंडपी ग्लोबल द्वारा सोमवार को जारी आंकड़ों से इस बात का पता चलता है।

भारतीय मैनुफैक्चरिंग सेक्टर में विस्तार जारी रहा

फाइनेंशियल एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक, एचएसबीसी के मुख्य भारत अर्थशास्त्री प्रांजुल भंडारी ने कहा कि अगस्त में भारतीय विनिर्माण क्षेत्र में विस्तार जारी रहा, हालांकि विस्तार की गति थोड़ी धीमी रही। नए ऑर्डर और आउटपुट ने भी मुख्य प्रवृत्ति को प्रतिबिंबित किया। कुछ पैनलिस्टों ने मंदी के कारण के रूप में भयंकर कॉम्पिटीशन का हवाला दिया। फिर भी, तीनों संकेतक अपने ऐतिहासिक औसत से काफी ऊपर बने हुए हैं। भारतीय निर्माताओं ने अगस्त के दौरान नए व्यवसाय और उत्पादन में नरम वृद्धि की सूचना दी, हालांकि ऐतिहासिक मानकों के अनुसार विस्तार की दरें ऊंची रहीं।

इनपुट लागत में वृद्धि तेजी से धीमी हो गई

एचएसबीसी की रिपोर्ट में कहा गया है कि जबकि व्यापारिक विश्वास कम हो गया, फर्मों ने इनपुट की कमी से बचने के लिए खरीद के स्तर को बढ़ा दिया। इनपुट मूल्य मुद्रास्फीति की दर पांच महीनों में सबसे धीमी हो गई। समवर्ती रूप से, मांग लचीलापन का मतलब था कि फर्म बिक्री मूल्य बढ़ाकर अपने ग्राहकों के साथ अतिरिक्त लागत बोझ को आराम से साझा करने में सक्षम थे। सकारात्मक नोट पर, इनपुट लागत में वृद्धि तेजी से धीमी हो गई। निर्माताओं ने सुरक्षा स्टॉक बनाने के लिए अपने कच्चे माल की खरीद गतिविधि में वृद्धि की। इनपुट लागतों के अनुरूप, आउटपुट मूल्य मुद्रास्फीति की गति भी धीमी हो गई, लेकिन यह मंदी बहुत कम हद तक थी, जिससे निर्माताओं के लिए मार्जिन बढ़ गया।

प्रांजुल भंडारी ने कहा कि प्रतिस्पर्धी दबावों और मुद्रास्फीति की चिंताओं से प्रेरित होकर, आने वाले वर्ष के लिए व्यापार दृष्टिकोण अगस्त में थोड़ा कम हो गया। फाइनेंशियल एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक, एचएसबीसी की रिपोर्ट में कहा गया है कि दूसरी वित्तीय तिमाही के मध्य में नए व्यवसाय में तेजी से वृद्धि हुई, लेकिन विस्तार की गति सात महीने के निचले स्तर पर आ गई। यह वृद्धि मुख्य रूप से विज्ञापन, ब्रांड पहचान और स्वस्थ मांग के रुझान के कारण हुई।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement