Friday, September 13, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. भारत में 2023 के दौरान हर 5 दिन में बना 1 नया अरबपति, जानें देश में अभी कुल कितनी है इनकी तादाद

भारत में 2023 के दौरान हर 5 दिन में बना 1 नया अरबपति, जानें देश में अभी कुल कितनी है इनकी तादाद

हुरुन इंडिया रिच लिस्ट 2024 में इस बात का खुलासा किया गया है। यह पहली बार है जब हुरुन इंडिया रिच लिस्ट ने 1,500 इंट्रीज को पार किया है, जिसमें 1,000 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति वाले व्यक्ति शामिल हैं।

Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: August 29, 2024 16:05 IST
भारत में अरबपतियों की संख्या भी ट्रिपल सेंचुरी को पार कर गई है।- India TV Paisa
Photo:FREEPIK भारत में अरबपतियों की संख्या भी ट्रिपल सेंचुरी को पार कर गई है।

दुनिया में अमीर और अमीर बनता जा रहा है, यह बात हुरुन इंडिया रिच लिस्ट 2024 ने फिर साबित कर दिया है। इस लिस्ट में इस बात का खुलासा हुआ कि साल 2023 में भारत में हर पांच दिन में एक नया अरबपति बना। रिपोर्ट से इस बात का पता चलता है कि भारत में संपत्ति में असाधारण उछाल आया है। बिजनेस स्टैंडर्ड की खबर के मुताबिक, इस साल की लिस्ट में 1,539 अति धनी व्यक्ति शामिल हैं। साथ ही इस साल इस लिस्ट में 220 नए अरबपति शामिल हुए हैं। यह पहली बार है जब हुरुन इंडिया रिच लिस्ट ने 1,500 प्रविष्टियों (इंट्रीज) को पार किया है, जिसमें 1,000 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति वाले व्यक्ति शामिल हैं।

भारत में कुल कितने अरबपति

खबर के मुताबिक, भारत में अब 334 अरबपति हैं। भारत में अरबपतियों की संख्या भी ट्रिपल सेंचुरी को पार कर गई है, जो 334 तक पहुंच गई है, जो 13 साल पहले सूची के पहली बार लॉन्च होने पर दर्ज की गई संख्या से छह गुना अधिक है। रिपोर्ट में कहा गया है कि उद्योगपति गौतम अडानी और उनके परिवार ने 11.6 खरब रुपये की चौंका देने वाली संपत्ति के साथ 2024 हुरुन इंडिया रिच लिस्ट में टॉप पोजिशन हासिल किया है। भारतीय अरबपति 134 शहरों में रहते हैं, जिनमें से टॉप 10 में से पांच वित्तीय राजधानी मुंबई में रहते हैं।

शाहरुख खान भी लिस्ट में हुए शुमार

बॉलीवुड सुपरस्टार शाहरुख खान भी 7,300 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ अरबपति के तौर पर सूची में शामिल हुए। खान की संपत्ति में उछाल का श्रेय आईपीएल फ्रेंचाइजी कोलकाता नाइट राइडर्स और रेड चिलीज एंटरटेनमेंट में उनके निवेश को जाता है। दूसरी बड़ी हस्तियों में अमिताभ बच्चन, करण जोहर और जूही चावला शामिल हैं। सूची में 18 ऐसे लोग हैं जिनकी संपत्ति कम से कम 1 खरब रुपये है। मुकेश अंबानी की संपत्ति 10.1 खरब रुपये दर्ज की गई, जो सूची में अडानी परिवार के बाद दूसरे स्थान पर है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement