Thursday, July 04, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. जापान और जर्मनी जल्द होंगे हमारे पीछे, रॉकेट की रफ्तार से 4 ट्रिलियन डॉलर के करीब पहुंची इकोनॉमी, देखिए आंकड़े

जापान और जर्मनी जल्द होंगे हमारे पीछे, रॉकेट की रफ्तार से 4 ट्रिलियन डॉलर के करीब पहुंची इकोनॉमी, देखिए आंकड़े

4 Trillion Dollar Economy : भारत की अर्थव्यवस्था 3,942 बिलियन डॉलर पर पहुंच चुकी है। जल्द ही हम जीडीपी के मामले में जापान को पीछे छोड़ देंगे।

Written By: Pawan Jayaswal
Updated on: July 03, 2024 16:01 IST
भारत की जीडीपी- India TV Paisa
Photo:FILE भारत की जीडीपी
4 Trillion Dollar Economy : भारतीय अर्थव्यवस्था लगातार पीएम मोदी के 5 ट्रिलियन डॉलर के लक्ष्य के अनुरूप आगे बढ़ रही है। अब जल्द ही हमारी जीडीपी 4 ट्रिलियन डॉलर के आंकड़े को पार कर जाएगी और हम अर्थव्यवस्था के मामले में जापान को पीछे छोड़ देंगे। फोर्ब्स इंडिया ने 1 जुलाई 2024 के IMF डाटा के आधार पर दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं की लिस्ट जारी की है। इसके अनुसार भारत की जीडीपी 3,942 बिलियन डॉलर पर पहुंच चुकी है। यानी 3.94 ट्रिलियन डॉलर। अब कभी भी यह 4 ट्रिलियन डॉलर के लेवल को पार कर सकती है।
 

जापान और फिर जर्मनी को पीछे छोड़ेगा भारत

 
दुनिया की टॉप-5 अर्थव्यवस्थाओं में भारत इस समय पांचवें स्थान पर हैं। भारत से ऊपर चौथे स्थान पर जापान है। जापान की जीडीपी 4,112 बिलियन डॉलर है। चूंकी भारत की जीडीपी ग्रोथ रेट बड़ी इकोनॉमीज में सबसे ज्यादा है। इसलिए भारत की जीडीपी जल्द ही जापान को पार कर जाएगी और दुनिया की चौथी बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगी। जापान से ऊपर तीसरी स्थान पर जर्मनी है। इसकी जीडीपी 4,590 बिलियन डॉलर है। यानी हमें दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी इकोनॉमी बनने में भी कोई बहुत ज्यादा वक्त नहीं लगने वाला है। इसके बाद दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी इकोनॉमी चीन है, जिसकी जीडीपी 18,536 बिलियन डॉलर है। टॉप पर मौजूद अमेरिका की जीडीपी 28,783 बिलियन डॉलर है।
 
रैंकिंग देश जीडीपी (बिलियन डॉलर)
1 अमेरिका  28,783
2 चीन 18,536
3 जर्मनी 4,590
4 जापान 4,112
5 भारत 3,942
 

5 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंचने में लगेंगे 2 साल

 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आर्थिक सलाहकार परिषद के सदस्य संजीव सान्याल ने भी कहा है कि भारत की जीडीपी इस साल 4 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंच जाएगी और हम जापान की बराबरी कर लेंगे। उन्होंने कहा कि भारत दुनिया की बड़े देशों में सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था के रूप में आगे बढ़ना जारी रखेगा। पिछले साल भारत की ग्रोथ रेट 8.2 फीसदी रही थी और इस साल इसके 7 फीसदी से अधिक रहने का अनुमान है। उन्होंने कहा कि 4 ट्रिलियन डॉलर के बाद भारत को 5 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी बनने में सिर्फ 2 साल लगेंगे। 

 

ऐसी है इकोनॉमी की रफ्तार

 
सान्याल ने कैंब्रिज इंडिया कांफ्रेंस में कहा कि उदारीकरण के बाद भारत को 1 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने में 16-17 वर्ष लगे। इकोनॉमी को 2 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंचने में 7 वर्ष लगे। भारत 3 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी 2021-22 में बना। इसमें 5 साल लगने चाहिए थे, लेकिन कोविड के चलते 2 साल बर्बाद हो गए। अब 4 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी का आंकड़ा हम सिर्फ 3 साल में पार कर रहे हैं और 5 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी बनने में सिर्फ 2 साल लगेंगे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement