Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. ‘फिट’ रहेंगे तो ही नौकरी में ‘हिट’ रहेंगे, इंक्रीमेंट में फिजिकल फिटनेस का रोल बढ़ा, जानें क्या हुआ बदलाव

‘फिट’ रहेंगे तो ही नौकरी में ‘हिट’ रहेंगे, इंक्रीमेंट में फिजिकल फिटनेस का रोल बढ़ा, जानें क्या हुआ बदलाव

रिपोर्ट के अनुसार, ड्यूश बैंक, आदित्य बिड़ला हेल्थ इंश्योरेंस, अपग्रेड, फिलिप्स, थेल्स और मीशो जैसी कई कंपनियां इंक्रीमेंट में फिजिकल फिटनेस की समीक्षाओं को शामिल कर रही है।

Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: September 15, 2024 16:57 IST
salary increment- India TV Paisa
Photo:INDIA TV सैलरी इंक्रीमेंट

प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाले लाखों कर्मचारियों के लिए यह काम की खबर है। अब तक प्राइवेट सेक्टर में काम के आधार पर ईयरली इंक्रीमेंट कंपनियां देती थी लेकिन अब यह ट्रेंड बदलने लगा है। कंपनियां इंक्रीमेंट में फिजिकल फिटनेस को तवज्जो देने लगी है। ईटी की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय कंपनियों में फिटनेस से सैलरी हाइक का नया ट्रेंड चलने लगा है। कंपनियां ईयरली इंक्रीमेंट में कर्मचारी के फिजिटल फिटनेस का वेटेज करीब 10% दे रही है। इसके तहत कर्मचारी द्वारा वजन कम करना, नियमित व्यायाम, योग, बेहतर पोषण, बेहतर नींद और धूम्रपान जैसी बुरी आदतों को छोड़ना जैसी गतिविधियां शामिल हैं। यानी अगर कोई एम्पलाई फिट है तो उसकी सैलरी अधिक बढ़ेगी। वहीं, बीमार या अनफिट एम्पलाई की सैलरी में कम वृद्धि होगी। 

इन कंपनियों में शुरू हुआ यह नय ट्रेड 

रिपोर्ट के अनुसार, ड्यूश बैंक, आदित्य बिड़ला हेल्थ इंश्योरेंस, अपग्रेड, फिलिप्स, थेल्स और मीशो जैसी कई कंपनियां इंक्रीमेंट में फिजिकल फिटनेस की समीक्षाओं को शामिल कर रही है। इतना ही नहीं कंपनियां अपने कर्मचारी को फिट रखने के लिए कई तरह के प्रोग्राम भी चला रही है, जिसमें बेहतर मानसिक बैलेंस लिए वेलनेस सत्र, हृदय स्वास्थ्य का आकलन आदि शामिल है। कई कंपनियां कर्मचारियों को ऑनसाइट डाइट से लेकर न्यूट्रिशन कंसल्टेंट की सुविधा दे रही हैं। हालांकि इसमें कर्मचारियों की प्राइवेसी का पूरा ख्याल रखा जा रहा है। 

आदित्य बिड़ला हेल्थ इंश्योरेंस ने शुरू किया 

आदित्य बिड़ला हेल्थ इंश्योरेंस ने फिजिकल फिटनेस के आधार पर इंक्रीमेंट का मूल्यांकन करना शुरू कर दिया है। कंपनी के अनुसार, FY25 से प्रभावी, सभी कर्मचारियों को अब अपने प्रमुख KRAs में कम से कम एक हेल्थ गोल को शामिल करना आवश्यक होगा। कंपनी के प्रबंधक स्वास्थ्य लक्ष्यों पर प्रगति के बारे में नियमित चर्चा के लिए टीम के सदस्यों के साथ जुड़ेंगे, और व्यापक परीक्षणों और डिजिटल मूल्यांकन के माध्यम से कर्मचारियों के स्वास्थ्य मेट्रिक्स पर नजर रखी जाएगी।

हेल्थ के प्रति कंपनियों में बढ़ी जागरूकता 

इस साल की शुरुआत में इंश्योरटेक फर्म प्लम द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण में पाया गया कि व्यापक स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने वाली कंपनियों में 110% की वृद्धि हुई है। ऐसे में अगर आप भी नौकरीपेशा हैं तो अपने को फिट रखना शुरू कर दीजिए। अगर आपको अच्छी सैलरी चाहिए तो अच्छे काम करने के साथ हेल्दी भी रहना होगा। सिर्फ काम करेंगे और हेल्दी नहीं रहेंगे तो सैलरी में अच्छी हाइक नहीं मिलेगी। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement